भोपाल : बाघाें की नहीं हाे रही माॅनीटरिंग,ई सर्विलांस हुअा खराब

Dhar News - भाेपाल अाैर उसके अास पास घूम रहे बाघाें की माॅनीटरिंग पिछले एक माह से नहीं हाे रही है। इसकी वजह है यहां पर ई...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:16 AM IST
Dhar News - mp news bhopal monitoring of wagons is not happening e surveillance is bad
भाेपाल अाैर उसके अास पास घूम रहे बाघाें की माॅनीटरिंग पिछले एक माह से नहीं हाे रही है। इसकी वजह है यहां पर ई सर्विंलांस बंद पड़ा हुअा है। यह स्थिति तब है जब यहां पर बाघ 123-1 का मिंडाेर अाैर बाघिन 123-2 का मूवमेंट भानपुर में हैं। वन अमले काे यह तक नहीं मालूम कि पिछले एक माह बाघ अाैर बाघिन ने किस वन्य प्राणी या मवेशी का शिकार किया है। वन अमले ने माना कि ई-सर्विलांस के खराब हाेने की वजह से बाघाें की माॅनीटरिंग में दिक्कत अा रही है।

इधर वन विभाग के अधिकारियाें का कहना है कि ई-सर्विलांस के टाॅवर पर बिजली गिरने की वजह से सर्वर बंद हाे गया। उसे सुधरने में वक्त लगेगा। प्रभारी अधिकारियाें अाैर रेंजराें के भराेसे चल रहा भाेपाल फारेस्ट सर्किल अाैर मंडल की रेंज की स्थिति गड़बड़ गई है। मैदानी अमले पर लगाम लगाने वाले अधिकारी के नहीं हाेने बाघाें की माॅनीटरिंग में लापरवाही बरती जा रही है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अधिकारियाें काे ही नहीं मालूम काैन से बाघ का मूवमेंट कहां है।

हर माह रखरखाव के लिए मंडल करता है दाे लाख से अधिक का भुगतान

भाेपाल वन मंडल ई- सर्विलांस के लिए हर माह 2 लाख 35 हजार रुपए का भुगतान करता है। वन विभाग के सूत्राें का कहना है कि इतना रुपए खर्च करने के बाद भी कभी मीडियाकाेट ताे कभी झिरी का कैमरा खराब रहता है।


X
Dhar News - mp news bhopal monitoring of wagons is not happening e surveillance is bad
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना