पहला नाटक देख खुद दिलीप कुमार ने किया था कॉल

Dhar News - कब्रिस्तान में बैठकर फिल्मी डायलॉग बोलते थे कादर थिएटर आर्टिस्ट से एक्टर और फिर स्क्रीन राइटर बने कादर खान के...

Bhaskar News Network

Oct 22, 2019, 07:11 AM IST
Dhar News - mp news dilip kumar himself made the call after watching the first play
कब्रिस्तान में बैठकर फिल्मी डायलॉग बोलते थे कादर

थिएटर आर्टिस्ट से एक्टर और फिर स्क्रीन राइटर बने कादर खान के 82वें जन्मदिन पर जानिए उनके बारे में कुछ अनसुनी बातें...

300

से अधिक फिल्मों में किया काम

250

से ज्यादा फिल्मों के लिखे संवाद

09

बार फिल्मफेयर अवार्ड की बेस्ट कॉमेडियन कैटेगरी में मिला नॉमिनेशन

दिलीप ने किया स्कूल में फोन

एक दिन कादर पढ़ा रहे थे तब उनके स्कूल में दिलीप कुमार का फोन आया। उन्होंने इच्छा जताई कि वे उनका ड्रामा देखना चाहते हैं। कादर ने उनके सामने दो कंडीशन रखीं। एक तो वे ड्रामा शुरू होने से बीस मिनट पहले आएंगे और दूसरा उन्हें यह प्ले पूरा देखना होगा। बाद में यही प्ले देखकर दिलीप ने कादर को दो फिल्मों के लिए साइन किया था।

जब मां ने कहा- "तू सिर्फ पढ़'

कादर से पहले उनके परिवार में 3 बेटे हुए थे पर सभी का आठ साल की उम्र तक होते हुए निधन हो जाता था। कादर के जन्म के बाद उनकी मां डर गईं कि कहीं उनके साथ भी ऐसा ही न हो। तब उन्होंने भारत आने का फैसला किया और वो मुंबई के कमाटीपुरा (धारावी) में आकर बस गए। कादर जब एक साल के थे तब उनके माता-पिता का तलाक हो गया। इसके बाद वे डोंगरी जाकर एक मस्जिद पर भीख मांगते थे। दिन-भर में जो दो रुपए मिलते उससे उनके घर में चूल्हा जलता था। इतनी सी उम्र में ही वे पहली बार काम पर जाने वाले थे तब मां ने उन्हें रोककर कहा कि यह तीन-चार पैसे कमाने से कुछ नहीं होगा। अभी तू सिर्फ पढ़ बाकी मुसीबतें मैं झेल लूंगी।

दो कब्राें के बीच बैठकर करते थे एक्टिंग

कादर को बचपन से ही लोगों की नकल करने की आदत थी। जब मां नमाज के लिए भेजती थी तब वे बंक मारकर कब्रिस्तान में जाकर दो कब्रों के बीच बैठ खुद से बातें करते हुए फिल्मी डायालॅग्स बोलते थे। वहीं एक शख्स दीवार की आड़ में खड़े होकर उनको देखते थे। वो शख्स थे अशरफ खान। वो उस जमाने में ड्रामा कर रहे थे और उनको एक नाटक में 8 साल के बच्चे की जरूरत थी। उन्होंने कादर को नाटक में काम दे दिया।

X
Dhar News - mp news dilip kumar himself made the call after watching the first play
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना