सवाल और सुझाव के लिए ई-मेल कीिजए education@dbcorp.in

Dhar News - सैनिक स्कूलों की कक्षा 6 व 9 में प्रवेश सैनिक स्कूल सोसायटी ने देश के 31 सैनिक स्कूलों की कक्षा 6 और 9 में प्रवेश के...

Bhaskar News Network

Aug 20, 2019, 07:10 AM IST
Dhar News - mp news for questions and suggestions e mail educationdbcorpin
सैनिक स्कूलों की कक्षा 6 व 9 में प्रवेश

सैनिक स्कूल सोसायटी ने देश के 31 सैनिक स्कूलों की कक्षा 6 और 9 में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन स्कूलों में नेशनल डिफेंस एकेडमी, इंडियन नेवल एकेडमी तथा सेना से जुड़े अन्य ट्रेनिंग सेंटर्स में प्रवेश के लिए कैडेट तैयार किए जाते हैं। सैनिक स्कूलों में प्रवेश 5 जनवरी 2020 को प्रस्तावित ऑल इंडिया सैनिक स्कूल्स एंट्रेंस एग्ज़ाम (एआईएसएसईई-2020) के माध्यम से होगा।

एलिजिबिलिटी : कक्षा 6 में प्रवेश के लिए स्टूडेंट की आयु 31 मार्च 2020 को 10 से 12 वर्ष के बीच तथा कक्षा 9 में प्रवेश के लिए मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा 8 में अध्ययनरत तथा आयु 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदन की अंतिम तिथि : 23 सितंबर

अधिक जानकारी के लिए देखें : www.sainikschooladmission.in

ग्रेजुएशन के बाद

पीजी डिप्लोमा इन हाइड्रो पावर प्लांट इंजीनियरिंग

केंद्र सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के नेशनल पॉवर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट ने 39 सप्ताह के पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन हाइड्रो पॉवर प्लांट इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस कोर्स का उद्देश्य इंजीनियरों को हाइड्रो पॉवर स्टेशन के स्टेशन मैनेजर बनने के लिए तैयार करना है।

एलिजिबिलिटी : मैकेनिकल/ इलेक्ट्रिकल/ इलेक्ट्रॉनिक्स/ पॉवर इंजी. में बीई/ बीटेक

आवेदन की अंतिम तिथि : 13 सितंबर

अधिक जानकारी के लिए देखें : http://npti.gov.in

आईआईटी से एमएससी-पीएचडी

भारतीय प्रबंध संस्थानों तथा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस में से किसी में एमएससी, एमएससी-पीएचडी या अन्य पोस्ट बैचलर डिग्री कोर्स करने की इच्छा रखने वालों के लिए आईआईटी कानपुर ने रविवार 9 फरवरी 2020 को संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेएएम-2020 आयोजित करने की घोषणा की है।

एलिजिबिलिटी : संबंधित विषय सहित न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट। आयुसीमा का कोई बंधन नहीं

आवेदन की अंतिम तिथि : 8 अक्टूबर

अधिक जानकारी के लिए देखें : http://jam.iitk.ac.in/

वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए ईपीजीपी

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद ने 2 साल के ई पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट कोर्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह कोर्स टेक्नोलॉजी संचालित क्लास रूम के माध्यम से चलेगा। इसकी पढ़ाई आप नौकरी करते हुए भी कर सकते हैं।

एलिजिबिलिटी : ग्रेजुएशन के बाद 3 साल के वर्किंग एक्सपीरियंस वाले वर्किंग प्रोफेशनल इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदक के पास कैट/ जीमैट/ जीआरई/ आईएटी का वैलिड स्कोर होना चाहिए।

आवेदन की अंतिम तिथि : 25 अगस्त

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.iima.ac.in

पीजी इन एम्बेडेड सिस्टम डिज़ाइन

सावित्रीबाई फुले यूनिवर्सिटी पुणे के इलेक्ट्रॉनिक साइंस विभाग ने 6 माह के पोस्ट ग्रेजुएट इन एम्बेडेड सिस्टम डिज़ाइन कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। चयन 14-15 सितंबर को प्रस्तावित प्रवेश परीक्षा के आधार पर होंगे।

एलिजिबिलिटी : बीई/ बीटेक (इलेक्ट्रॉनिक्स/ ईएंडटीसी/ इंस्ट्रूमेंटेशन), एमएससी (इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन) या समकक्ष (फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं)

आवेदन की अंतिम तिथि : 12 सितंबर

अधिक जानकारी के लिए देखें : www.icitonline.org

गेट-2020

इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी व आर्किटेक्चर के मास्टर डिग्री कोर्सेस में प्रवेश तथा स्कॉलरशिप/ असिस्टेंटशिप तथा कुछ प्रमुख संस्थानों में नौकरी आदि के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु तथा सात आईआईटी की ओर से 1 से 9 फरवरी 2020 के बीच ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टैस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) का आयोजन हो रहा है।

एलिजिबिलिटी : बीई/ बीटेक/ बीफार्मा या बीएससी (रिसर्च) या एमएससी/ एमए/ एमसीए (नियम देखें)

आवेदन की अंतिम तिथि: 24 सिंतबर

अधिक जानकारी के लिए देखें : http://gate.iitd.ac.in/

जॉब के लिए

अध्यापक पात्रता परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने रविवार 8 दिसंबर को केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी-दिसंबर 2019) आयोजित करने की घोषणा की है। यह सरकारी व अन्य स्कूलों में प्राइमरी (कक्षा 1 से 5) तथा एलिमेंटरी (कक्षा 6 से 8) कक्षाओं को पढ़ाने के लिए अध्यापकों की नियुक्ति के लिए एलिजिबिलिटी (पात्रता-योग्यता) परीक्षा है। सीटीईटी में सफलता के बाद स्कोर्स के आधार पर आवेदन किए जा सकते हैं। इसके स्कोर 7 साल तक वैलिड रहते हैं। कोई भी व्यक्ति अपने स्कोर बेहतर करने के लिए यह सीटीईटी परीक्षा कितनी भी बार दे सकता है।

पात्रता : न्यूनतम 50% सहित 10+2 तथा 2 साल का एलिमेंटरी एजुकेशन डिप्लोमा/ 4 साल की बैचलर ऑफ एलिमेंटरी एजुकेशन या न्यूनतम 50% सहित ग्रेजुएशन तथा बीएड (4 वर्षीय बीए/बीएससी एड या बीएएड/बीएससीएड) नियम देखें

आवेदन की अंतिम तिथि : 23 सितंबर (शाम 5:30 बजे से पहले)

अधिक जानकारी के लिए देखें : www.ctet.nic.in

मैथ्स में उच्च शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप

केंद्र सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत नेशनल बोर्ड ऑफ हायर मैथेमैटिक्स ने गणित (मैथेमैटिक्स) में उच्च शिक्षा (एमए/ एमएससी) करने के इच्छुक प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। चयन 19 अक्टूबर को प्रस्तावित लिखित परीक्षा के आधार पर होंगे।

एलिजिबिलिटी : न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ मैथ्स में बीए/ बीएससी या न्यूनतम 50 प्रतिशत सहित मैथ्स में बीए (ऑनर्स)/ बीएससी (ऑनर्स)

आवेदन की अंतिम तिथि : 25 अगस्त

अधिक जानकारी के लिए देखें : www.nbhm.gov.in


सवाल और सुझाव के लिए ई-मेल कीिजए education@dbcorp.in

X
Dhar News - mp news for questions and suggestions e mail educationdbcorpin
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना