सवाल और सुझाव के लिए ई-मेल कीिजए [email protected]

Dhar News - माधोबि चटर्जी मेमोरियल फेलोशिप किसके लिए : संस्कृति प्रतिष्ठान द्वारा इस फेलोशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए...

Dec 25, 2019, 07:20 AM IST
Dhar News - mp news for questions and suggestions e mail educationdbcorpin
माधोबि चटर्जी मेमोरियल फेलोशिप

किसके लिए : संस्कृति प्रतिष्ठान द्वारा इस फेलोशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इंडियन क्लासिकल म्यूजिशियन या डांसर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता : इंडियन क्लासिकल म्यूजिशियन के तहत वोकल या इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिशियन और डांसर कैटेगिरी के तहत कोई विशेष स्टाइल परफॉर्म या कोरियोग्राफ करने वाले आवेदन कर सकते हैं। फेलोशिप के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास इंडियन क्लासिकल म्यूजिक या डांस की ट्रेनिंग होनी चाहिए। म्यूजिशियन अथवा डांसर के प्रमाण के रूप में आवेदक द्वारा रिकॉग्नाइज्ड फोरम में 2-3 सोलो परफॉर्मेंस भी दिया जाना अनिवार्य है।

क्या मिलेगा : चयनित उम्मीदवारों को 1 लाख रुपए की राशि दो इंस्टॉलमेंट में दी जाएगी।

आवेदन की अंतिम तिथि : साल भर इस फेलोशिप के लिए आवेदन स्वीकार किए जाते हैं।

अधिक जानकारी के लिए देखें:http://www.sanskritifoundation.org/Madhobi-Chatterji-Memorial.htm

डन एंड ब्रैडस्ट्रीट सक्षम रिन्यूवल स्कॉलरशिप

किसके लिए : सक्षम द्वारा इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इसके लिए ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्राएं आवेदन कर सकती हैं।

योग्यता : Â बीकॉम/बीबीए/बीएससी - अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रम के तहत बारहवीं कक्षा में न्यूनतम 50% अंक लाने वाली छात्राएं स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकती हैं। छात्राओं का बीकॉम/बीबीए/बीएससी में अध्ययनरत होना जरूरी है। इसके साथ ही परिवार की सालाना आय 5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Âएमबीए/पीजीडीएम/एमएमएस - पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रम के तहत न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन करने वाली छात्राएं आवेदन कर सकती हैं। इसके साथ ही एमबीए, पीजीडीएम और एमएमएस पाठ्यक्रम के लिए अध्ययनरत होना जरूरी है। स्कॉलरशिप की पात्रता के लिए परिवार की सालाना आय 5 लाख या उससे कम होनी चाहिए।

Âएलएलबी - इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदक के बारहवीं कक्षा में न्यूनतम 50% अंक होना अनिवार्य हैं। इसके साथ ही एलएलबी कोर्स में अध्ययनरत होना जरूरी है। साथ ही परिवार की सालाना आय 5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

क्या मिलेगा : Âबीकॉम/बीबीए/बीएससी - चयनित स्टूडेंट्स को 10,000 रुपए की नगद राशि प्रदान की जाएगी।

Âएमबीए/पीजीडीएम/एमएमएस- चयनित छात्राआें को 40,000 रुपए की एकमुश्त राशि प्रदान की जाएगी।

Âएलएलबी - 25,000 रुपए दिए जाएंगे।

आवेदन की अंतिम तिथि : 31 दिसंबर, 2019

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.vidyasaarathi.co.in/Vidyasaarathi/scholarship

चाइना गवर्नमेंट स्कॉलरशिप 2020-21

किसके लिए : चीन के कॉलेजो में पढ़ाई के लिए बारहवीं पास, ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

योग्यता : Âअंडरग्रेजुएट प्रोग्राम : किसी भी बोर्ड और स्ट्रीम से 12वीं पास स्टूडेंट्स इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदक की उम्र 25 वर्ष से कम होनी चाहिए।

Âपोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम : 35 वर्ष से कम उम्र के बैचलर डिग्री प्राप्त स्टूडेंट्स इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Âडॉक्टोरल प्रोग्राम : पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स जिनकी उम्र 40 साल से कम हो, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या मिलेगा : Âअंडरग्रेजुएट प्रोग्राम : 25,385 रुपए प्रतिमाह, ट्यूशन फीस और एकोमोडेशन प्रदान किया जाएगा।

Âएमएस/मास्टर प्रोग्राम : 30,462 रुपए प्रतिमाह, ट्यूशन फीस और एकोमोडेशन दिया जाएगा।

Âडॉक्टोरल प्रोग्राम : 35,539 रुपए प्रतिमाह, नि:शुल्क ट्यूशन और आवास सुविधा मिलेगी।

आवेदन की अंतिम तिथि : 24 जनवरी, 2020

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://mhrd.gov.in/sites/upload_files/mhrd/files/Chinese_Scholarship%202020-21_updated_0.pdf

ला ट्रोब यूनिवर्सिटी डेस्टिनेशन ऑस्ट्रेलिया रिसर्च स्कॉलरशिप 2020

किसके लिए : ला ट्रोब यूनिवर्सिटी द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्टूडेंट्स को

आकर्षित करने के लिए यह स्कॉलरशिप प्रदान की जा रही है। पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स से ऑस्ट्रेलिया में रह कर रिसर्च करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

योग्यता : पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ अलग-अलग क्राइटेरिया निर्धारित किए गए हैं। स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर विजिट कर देख सकते हैं।

क्या मिलेगा : चयनित स्टूडेंट्स को चार साल तक 7.3 लाख रुपए प्रति वर्ष प्रदान किए जाएंगे। इसके साथ ही फीस में भी छूट दी जाएगी।

आवेदन की अंतिम तिथि : 31 जनवरी, 2020

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.buddy4study.com/scholarship/la-trobe-university-destination-australia-research-scholarship

बुक अवार्ड टू मेरिटोरियस स्कूल गोइंग चिल्ड्रेन

किसके लिए : भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा यह स्कॉलरशिप प्रदान की जा रही है। दूरसंचार विभाग के कर्मचारियों के बच्चे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता : सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा 1 से 11वीं में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स इसके लिए पात्र हैं। स्टूडेंट्स द्वारा वार्षिक परीक्षा में कम से कम 75 प्रतिशत अंक हासिल करना अनिवार्य है।

क्या मिलेगा : Âकक्षा 2 से 5 - चयनित स्टूडेंट्स को कक्षा 1 से 4 में हासिल अंकों के आधार पर 1,500 रुपए प्रति वर्ष प्रदान किए जाएंगे।

Âकक्षा 6 से 8 - कक्षा 5 से 7 मेंं प्राप्त अंकों के आधार पर स्टूडेंट्स को 2,200 रुपए प्रति वर्ष दिए जाएंगे।

Âकक्षा 9 से 12 - कक्षा 8 से 11 की वार्षिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर स्टूडेंट्स को 3,000 रुपए प्रतिवर्ष की राशि प्रदान की जाएगी।

आवेदन की अंतिम तिथि - 31 जनवरी, 2020

अधिक जानकारी के लिए देखें - https://www.buddy4study.com/scholarship/book-award-to-meritorious-school-going-children-of-dot-employees


सवाल और सुझाव के लिए ई-मेल कीिजए [email protected]

X
Dhar News - mp news for questions and suggestions e mail educationdbcorpin
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना