रथ में बिठाकर भगवान की प्रतिमाओं को नगर भ्रमण कराया

Dhar News - बिलकेश्वर महादेव मंदिर पर चल रहे प्राण प्रतिष्ठा सह पंच कुंडीय शिवशक्ति यज्ञ के चौथे दिन आचार्य मोहनलाल शर्मा ने...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:20 AM IST
Dhar News - mp news in the chariot he visited the statues of the lord in the city
बिलकेश्वर महादेव मंदिर पर चल रहे प्राण प्रतिष्ठा सह पंच कुंडीय शिवशक्ति यज्ञ के चौथे दिन आचार्य मोहनलाल शर्मा ने वैदिक विधि विधान से यज्ञ कराया। शुक्रवार को शिवशक्ति यज्ञ के दौरान प्रतिमाओं का जलाधिवास, धान्याधिवास व महास्नान करवाया। उसके पश्चात प्रतिमाओं को नगर भ्रमण के लिए सभी प्रतिमाओं को रथारोहण किया गया। भगवान के नगर भ्रमण के लिए रथ के सारथी बनने ओर भगवान को रथ में बैठाने के लिए भी बोलिया लगाकर लाभार्थी बने। यात्रा बिल्केश्वर महादेव से आरंभ होकर बैंड़बाजे, ढोल नगाड़े के साथ निकले। शोभायात्रा के दौरान युवक-युवतियां नृत्य करते हुए चली। महिलाओं ने मंगल गीत गाए। पुरुषों ने भगवा ध्वज धारण कर चल रहे थे। शोभायात्रा नगर भ्रमण कर वापस बिलकेश्वर मंदिर पहुंची। नगरवासियों ने भगवान प्रतिमा के आगमन पर अपने घर आंगन में दीप जलाकर नगर में अनेकों जगह रंगोली सजाकर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। शनिवार को सुबह 5.15 बजे ब्रह्म मुहूर्त में कलश स्थापना, प्राण प्रतिष्ठा लाभार्थी यजमानों द्वारा की जाएगी। जिसके पश्चात 111 गंगा जल कलश की यात्रा माताजी के मंदिर से शुरू होगी। गंगा जल उघ्यापन सुबह 8 बजे होगा। 11.30 बजे पुर्णाहूती के बाद महा आरती कर भंड़ारा किया जाएगा।

बिड़वाल. प्रतिमाओं का नगर भ्रमण कराया गया।

इधर.. सोजत हनुमान मंदिर पर मन्नतधारी पहुंचेंगे, भंडारा भी होगा

मनावर. समीप ग्राम बोरूद में शनिवार को वैशाख पूर्णिमा पर सोजत हनुमान मंदिर पर श्रद्धालुओं का ताता लगेगा। पूर्णिमा पर मन्नतधारी अपनी ली हुई मान को भी उतारेंगे। सोजत हनुमान मंदिर समिति बोरूद द्वारा भंडारा भी आयोजित किया है। समिति के नरेंद्र चोयल ने बताया गत 60 वर्षों से भंडारा का आयोजन होता आ रहा हैं। प्रसादी में तिल्ली के तेल से चूरमा बनाया जाता हैं। जिसमें मेवा मिष्ठान भी होता हैं। 17 क्विंटल की प्रसादी बांटी जाएगी। इसके अलावा जो मन्नत धारी आते हैं वह भी अपनी-अपनी प्रसादी बनाते हैं।

X
Dhar News - mp news in the chariot he visited the statues of the lord in the city
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना