जयवर्द्धन ने सीएमओ से कहा - शहरों में प्रतिदिन पानी देने का प्रोजेक्ट बनाएं

Dhar News - जयवर्द्धन ने सीएमओ से कहा - शहरों में प्रतिदिन पानी देने का प्रोजेक्ट बनाएं भास्कर न्यूज | भोपाल नगरीय...

Dec 04, 2019, 08:20 AM IST
Dhar News - mp news jayawardhan told cmo create a project to provide water in cities every day
जयवर्द्धन ने सीएमओ से कहा - शहरों में प्रतिदिन पानी देने का प्रोजेक्ट बनाएं

भास्कर न्यूज |
भोपाल

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने मुख्य नगरपालिका अधिकारियों (सीएमओ) से कहा है कि जल का अधिकार अधिनियम में हर शहर में प्रतिदिन पानी देने का प्रोजेक्ट बनाएं। उन्होंने यह बात मंगलवार को अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान (एआईजीजीपीए) में सीएमओ के आधारभूत एवं व्यावसायिक प्रशिक्षण के समापन कार्यक्रम में कही।

सिंह ने कहा कि आगामी 20 साल को ध्यान में रखकर पेयजल योजना बनाएं। पानी के एेसे स्थायी स्रोत खोजें, जहां से पूरे साल पानी मिल सके। अक्षय जल संचय अभियान में रूफ वॉटर हार्वेस्टिंग की संरचनाएं बनवाएं। उन्होंने कहा कि हर निकाय में कम से कम एक पार्क या अर्बन फाॅरेस्ट, ट्रेचिंग ग्राउंड, एक बढ़िया हॉल जरूर बनाएं। शहर को धूल मुक्त रखने के लिए मुख्य मार्ग के साइड में पेविंग ब्लॉक लगवाएं या फुटपाथ बनवाएं। निकाय को आत्मनिर्भर बनाने के लिए संसाधनों का बेहतर उपयोग करें। आवास योजना में पैसों की कमी नहीं है। निकाय के सभी कच्चे मकानों को पक्के मकानों में बदलें।

सफाई व्यवस्था अच्छी रखें : सफाई व्यवस्था अच्छी रखने व स्वच्छ सर्वेक्षण में अच्छे परिणाम पाने के लिए सिंह ने कहा कि सभी निकायों में कम से 15 कचरा वाहन होने चाहिए। स्वच्छ सर्वेक्षण के बाद शहरों की रेटिंग आवारा पशुओं की संख्या के आधार पर की जाएगी। आवारा पशुओं को शहर से बाहर निर्धारित स्थानों पर रखने की व्यवस्था करें।

संस्थान के महानिदेशक आर परशुराम ने कहा कि सीएमओ का मुख्य उद्देश्य नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाना होना चाहिए।

X
Dhar News - mp news jayawardhan told cmo create a project to provide water in cities every day
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना