जिनपिंग ने कश्मीर का जिक्र नहीं किया, पर इमरान के चीन दौरे के बारे में मोदी काे बताया

Dhar News - प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच दूसरा अनाैपचारिक शिखर सम्मेलन शनिवार काे खत्म...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:15 AM IST
Dhar News - mp news jinping did not mention kashmir but told modi about imran39s visit to china
प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच दूसरा अनाैपचारिक शिखर सम्मेलन शनिवार काे खत्म हाे गया। मामल्लापुरम में शनिवार काे करीब छह घंटे की वार्ता के दाैरान दाेनाें ने आतंकवाद अाैर धार्मिक कट्टरता के खिलाफ मिलकर लड़ने पर सहमति जताई। कश्मीर पर कई बार पाकिस्तान की भाषा बाेल चुके चीन ने वार्ता में कश्मीर का जिक्र तक नहीं किया। विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि जिनपिंग ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के चीन दाैरे के बारे में बताया, जिसे प्रधानमंत्री माेदी ने सुन लिया। कश्मीर पर भारत के पक्ष से चीन वाकिफ है। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने विदेश नीति को स्वायत्त बनाने अाैर अापसी संबंधों को किसी तीसरे देश के विचारों एवं दृष्टिकोण से स्वतंत्र रखने की जरूरत भी स्वीकारी। गाेखले के अनुसार जिनपिंग ने इस मुलाकात एवं बातचीत पर संतुष्टि जताई है। उन्होंने मोदी को अगले साल तीसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए चीन आने का न्याेता दिया, जिसे मोदी ने स्वीकार कर लिया। भारत में करीब 24 घंटे रुकने के बाद जिनपिंग दाेपहर बाद नेपाल चले गए।

सम्मेलन के दौरान दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के बीच हुई वार्ता।

चेन्नई कनेक्ट से भारत-चीन के सहयाेग का नया युग शुरू हाेगा


भारत अाैर चीन अहम पड़ाेसी, वार्ता से संबंधाें में गर्माहट अाई


काराेबार: अभी दिशा तय हुई, सहयाेग के उपायाें के लिए गठित हाेगा उच्च स्तरीय मैकेनिज्म

विदेश सचिव ने बताया कि काराेबार से जुड़े विवादाें पर विस्तार से चर्चा नहीं हुई है। सिर्फ दिशा तय की गई। द्विपक्षीय व्यापार घाटा कम करने एवं व्यापार, निवेश एवं सेवाओं के मामले में सहयोग बढ़ाने के उपायाें के लिए दाेनाें नेताअाें ने उच्चस्तरीय मैकेनिज्म गठित करने का फैसला किया। इसमें चीन की ओर से उप प्रधानमंत्री हू चुन्हुआ अाैर भारत से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल होंगी। िजनपिंग ने कहा कि चीन व्यापार घाटा कम करने काे तैयार है और इस दिशा में गंभीरता से कदम उठाना चाहता है।


अातंकवाद: मिलकर लड़ने पर बात, पर पाक के अातंकवाद का जिक्र नहीं

दाेनाें नेताअाें ने आतंकवाद अाैर मजहबी कट्टरता के खिलाफ मिलकर लड़ने की जरूरत बताई। जिनपिंग ने कहा कि विशाल एवं विविधतापूर्ण समाज को इस बुराई से सुरक्षित रखने के लिए दोनों देश मिलकर काम कर सकते हैं। शेष|पेज 6 पर



विदेश सचिव गाेखले के अनुसार इस दाैरान पाकिस्तान से सीमापार आतंकवाद का मुद्दा नहीं उठा। हां, आईएस के खतरे पर जरूर बात हुई।



सीमा विवाद: समझाैते के लिए विशेष प्रतिनिधि मिलते रहेंगे:

दाेनाें नेताअाें में सहमति बनी कि सीमा विवाद सुलझाने के लिए दाेनाें पक्षाें के विशेष प्रतिनिधि मिलते रहेंगे। जिनपिंग ने विशेष प्रतिनिधि स्तर की बैठक जारी रखने की जरूरत पर बल दिया। अगली बैठक की तारीख कूटनीतिक स्तर पर तय की जाएगी। भारत की अाेर से एनएसए अजीत डाेभाल विशेष प्रतिनिधि हैं।



सैन्य एवं नागरिक संबंध: रिश्ताें काे मजबूत बनाने के कदम उठाए जाएंगे:









मामल्लापुरम के तट पर अाधा घंटा सैर के साथ कचरा भी साफ किया:

प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार सुबह मामल्लापुरम में समुद्र तट पर सैर करने के साथ करीब अाधा घंटा स्वच्छता अभियान भी चलाया। उन्हाेंने इससे जुड़ा एक वीडियाे पर शेयर किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम सभी सुनिश्चित करें कि सार्वजनिक स्थान साफ सुथरे रहें। साथ ही उन्होंने लोगों को फिट और सेहतमंद रहने का भी संदेश दिया।

X
Dhar News - mp news jinping did not mention kashmir but told modi about imran39s visit to china
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना