राम मंदिर में कार्तिक सत्संग किया जा रहा

Dhar News - गंधवानी| राम मंदिर में कार्तिक की पूजा चल रही है। होलीपुरा, सदर बाजार, आनंद बाजार, बलवारी चौराहा, कलाल मोहल्ला से...

Nov 10, 2019, 07:22 AM IST
गंधवानी| राम मंदिर में कार्तिक की पूजा चल रही है। होलीपुरा, सदर बाजार, आनंद बाजार, बलवारी चौराहा, कलाल मोहल्ला से रोजाना 20 से 25 महिलाएं सुबह 5 बजे से पूजा की थाली सजाकर मंदिर पहुंच रही। भगवान को पंचामृत से स्नान कराया जा रहा। गीत व भजन कीर्तन के साथ पूजा की जा रही है। करीब 35 भजन गाए जा रहे हैं। भगवान को नए वस्त्र पहनाकर झूला झुलाया जा रहा है। महिलाएं दीपदान व भोग लगाकर आरती कर रही। 108 परिक्रमा करने के बाद महिलाएं एक साथ स्नान के लिए जाएंगी।

कुक्षी न्यायालय में राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस में कानून संबंधी जानकारी दी

कुक्षी| विधिक सेवा दिवस के उपलक्ष्य में कुक्षी न्यायालय में शनिवार को विधिक सेवा दिवस कार्यक्रम मनाया। विधिक सेवा तहसील अध्यक्ष अपर सत्र न्यायाधीश प्रवीणा व्यास, अपर सत्र न्यायाधीश संजय कुमार गुप्ता, मजिस्ट्रेट एनएस तातेड़ की उपस्थिति में आयोजन हुआ। कानून संबंधी जानकारी दी गई। न्यायाधीश व्यास ने बताया सर्वोच्च न्यायालय द्वारा समाज के गरीब व कमजोर वर्ग के लोगों को सुलभ न्याय प्राप्त हो इसके लिए 1995 में इसका गठन किया था। न्यायाधीश गुप्ता ने कहा इस उद्देश्य के साथ प्रतिमाह विधिक कैंप के माध्यम से जनता को कानून की जानकारियां दी जाती है। अभिभाषक संघ अध्यक्ष अतुल जैन, केके जैन, राजेंद्र गुप्ता सहित अभिभाषक मौजूद थे।

राष्ट्रीय शिक्षक संचेतना कार्यक्रम में आज साहित्यकारों का सम्मान होगा

मांडू| राष्ट्रीय शिक्षक संचेतना का दो दिनी समारोह मांडू में शनिवार रात 9 बजे से शुरू हुआ। काव्य सम्मेलन के मुख्य संयोजक यशवंत भंडारी झाबुआ थे। मुख्य अतिथि हरिसिंह पाल दिल्ली रहे। अध्यक्षता हरेराम वाजपेयी इंदौर ने की। विशेष अतिथि सुवर्णा जाधव मुंबई, डाॅ. रमा रानी सिंह, डाॅ. लता चौहान बैंगलुरू, राजेंद्र कांठेड़ नागदा रहे। राष्ट्रीय कवि ज्योति वर्मा, अनिता मुकाती, सुंदरलाल जोशी, रागिनी शर्मा, मोहन बैरागी, राष्ट्रीय शिक्षक संचेतना के अध्यक्ष डाॅ. प्रभु चौधरी, अल्पना आर्य ने अतिथियों का स्वागत किया। रविवार को महात्मा गांधीजी के 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में नागरी लिपि परिषद दिल्ली के सहयोग से राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी महात्मा गांधी एवं देवनागरी लिपि के मुख्य वक्ता डाॅ. शहाबुद्दीन शेख पुणे रहेंगे। मुख्य अतिथि कर सलाहकार धार सुरेशचंद्र भंडारी रहेंगे। विशेष अतिथि डाॅ. हरिसिंह पाल दिल्ली तथा अध्यक्षता विक्रम विश्वविद्यालय के कुलानुशासक डाॅ. शैलेंद्र कुमार शर्मा करेंगे। कार्यक्रम में साहित्यकारों का सम्मान किया जाएगा।

नामदेव समाज ने मृत्युभोज में मिठाई और शादी में दहेज बंद करने का लिया निर्णय

धामनोद| अयोध्या मामले को लेकर आने वाले निर्णय के मद्देनजर शासन प्रशासन के निर्देशों का सम्मान करते हुए नामदेव समाज धामनोद ने संत शिरोमणि नामदेवजी महाराज की 749वीं जयंती शुक्रवार रात में मनाई। आयोजन सार्वजनिक स्तर पर नहीं मनाते हुए सादगी पूर्वक नगर के प्रकाश नगर में एक घर में बिना किसी शोर-शराबे एवं भक्ति भावना के साथ किया। सभी समाजजन ने संत नामदेवजी के चित्र की पूजा अर्चना कर सामूहिक आरती की। संत शिरोमणि नामदेवजी के जीवन चरित्र के बारे में बताया। कार्यक्रम में समाजजनों ने सर्वसहमति से निर्णय लिए गए। मुख्य रूप से मृत्यु भोज में मिठाई एवं लेन प्रथा बंद करने के लिए पुरजोर प्रयास करने का निर्णय लिया। इसके अलावा शादी के पहले होने वाले प्री वेडिंग शूट और दहेज प्रथा सहित अन्य रूढ़िवादी एवं पाश्चात्य आडंबरों से दूर रहने का संकल्प लिया गया। आयोजन में पर्यावरण का बखूबी ध्यान रखते हुए उपवास धारकों को पत्तों पर फलाहारी का वितरण किया गया।

शंकर मंदिर में संत नामदेव जयंती मनाई

बाकानेर| नामदेव समाज ने शंकर मंदिर में देवउठनी ग्यारस पर संत शिरोमणि नामदेवजी की जयंती मनाई। समाज की महिला एवं पुरुषों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। पूजा, अर्चना और आरती के बाद समाज का सहभोज हुआ।

झोन स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता आज से

कुक्षी| नगर के बाग रोड स्थित शा. कन्या शिक्षा परिसर के खेल मैदान में रविवार से झोन स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन होगा। एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय कुक्षी के प्राचार्य दयाराम बोंदड़ ने बताया इस प्रतियोगिता में धार, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, खंडवा, भोपाल, इंदौर, गुना, आलीराजपुर, रतलाम जिले के लिए खो-खो, फुटबॉल, हैंडबॉल, बास्केटबॉल व तीरंदाजी की प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। उक्त जिलों के करीब 650 से अधिक खिलाड़ी शामिल होंगे।

छात्रावास प्रबंधन समिति का गठन

पड़ियाल| ग्राम पिथनपुर के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में छात्रावास प्रबंधन समिति का गठन किया गया। इसमें अध्यक्ष शीला जगत सिंह, सचिव वार्डन देवकीबाई चौहान को बनाया। कार्यकारिणी में पंच सुनीता राठौड़ सहित प्रबंध समिति में 16 लोगों को शामिल किया।

शासकीय माध्यमिक विद्यालय के 3 अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिए भूमिपूजन किया

पड़ियाल| ग्राम पड़ियाल में शामावि के तीन अतिरिक्त कक्ष के लिए सरपंच कस्तूरी बाई अलावा ने भूमिपूजन किया। पटेलपुरा के प्राचीन राम मंदिर के सामने मावि के जीर्णशीर्ण कक्ष होने से इसको तोड़कर नया भवन बनाने की मांग ग्रामीणों द्वारा 5 सालों से की जा रही थी। मावि का यह नया भवन 1620 वर्ग फीट में 14.97 लाख में बनेगा। जिसमें 3 कक्ष, 1 हेड मास्टर कक्ष, पालकों के लिए छोटा हॉल भी बनेगा।

इस कॉलम के लिए  के सम्माननीय पाठक भी हमें खबर और फोटो भेज सकते हैं। हमारा ई-मेल आईडी है [email protected] और वाट्सएप नंबर है 8871195387

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना