• Hindi News
  • Mp
  • Dhar
  • Dhar News mp news on the lines of kagadipura school 222 schools of the district will be made excellent district panchayat ceo adopts

कागदीपुरा स्कूल की तर्ज पर जिले की 222 शालाओं को बनाएंगे उत्कृष्ट, जिला पंचायत सीईओ ने लिया गोद

Dhar News - नालछा ब्लॉक के जीरापुर पंचायत के कागदीपुरा गांव का शासकीय स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में अपना अलग स्थान रखता है।...

Dec 04, 2019, 08:21 AM IST
नालछा ब्लॉक के जीरापुर पंचायत के कागदीपुरा गांव का शासकीय स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में अपना अलग स्थान रखता है। शिक्षक सुभाष यादव ने शिक्षण पद्धति में बदलाव को लेकर इस स्कूल को प्रदेश ही नहीं देश में पहचान दिलाई है। कई पुरस्कार भी उन्हें मिलें। अब यह स्कूल जिपं सीईओ संतोष वर्मा ने गोद लिया है। वे स्कूल का लगातार निरीक्षण कर रहे हैं और यहां आधुनिक मूलभूत सुविधा भी प्रदान करने के प्रयास हो रहे हैं जिससे यह स्कूल और बेहतर हो सके। कागदीपुरा के स्कूल की तर्ज पर जिले की 222 शालाओं को भी उत्कृष्ट बनाया जाएगा। यहां की शिक्षण पद्धति को देखने के लिए प्रदेश के कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ तत्कालीन कमिश्नर संजय दुबे, प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारी भी दौरा चुके हैं। नई बातें सीखने कई जिले के शिक्षक यहां पहुंचते हैं। वे यहां की पद्धति अपनाकर अपने जिले में भी एेसी ही शिक्षा देने का प्रयास कर रहे हैं।

कमिश्नर ने चलाई स्कूलों को उत्कृष्ट बनाने की मुहिम

इंदौर संभाग के कमिश्नर आकाश त्रिपाठी द्वारा संभाग के सभी संकुल केंद्र की एक प्राथमिक और एक माध्यमिक शाला को उत्कृष्ट शाला बनाने की मुहिम प्रारंभ की गई है। उसी के अंतर्गत जिले के 111 प्राथमिक और 111 माध्यमिक शालाओं को उत्कृष्ट बनाने के लिए कलेक्टर द्वारा दो-तीन महीनों से प्रयास किए जा रहे हैं। उसी के अंतर्गत इन 222 शालाएं जिला और विकासखंड स्तर के अलग-अलग विभागों के अधिकारियों को गोद दी जा चुकी है।

कागदीपुरा शाला में अापस में विषय को लेकर बात करते बच्चे।

मॉडल प्राथमिक विद्यालय की शिक्षण पद्धति जानने प्रदेशभर से यहां आते हैं शिक्षक व अधिकारी

इस तरह किया नवाचार

प्राथमिक विद्यालय कागदीपुरा में शिक्षक यादव ने विभिन्न विषयों जिनमें विज्ञान, हिंदी, संस्कृत, गणित, अंग्रेजी के लकड़ी के डेमो बनवाए हैं। खेल-खेल में बच्चों को पढ़ाया जाता है। जिसकी बच्चे अपने ग्रुप में चर्चा करते हैं। जिपं सीईओ वर्मा ने सामग्री रखने के लिए 4 अलमारियां दी हैं। छोटे बच्चों को बैठने के लिए कारपेट भी दिया है। वर्मा ने कागदीपुरा की आंगनवाड़ी में बच्चों के लिए कुर्सियां और दो टेबल भी दी है।

सर्व सुविधायुक्त बनाने का प्रयास कर रहे


X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना