• Hindi News
  • Mp
  • Dhar
  • Manawar News mp news people still think about electric cars which is not quite right

इलेक्ट्रिक कारोंके बारे में अभी भी ऐसा सोचते हैं लोग, जो बिल्कुल सही नहीं है

Dhar News - 4. काफी महंगी हैं इलेक्ट्रिक कारों की कीमत तेजी से कम हो रही हैं। भारत में तो इन्हें काफी कम कीमत पर मुहैया करवाने...

Feb 15, 2020, 08:20 AM IST
Manawar News - mp news people still think about electric cars which is not quite right

4. काफी महंगी हैं

इलेक्ट्रिक कारों की कीमत तेजी से कम हो रही हैं। भारत में तो इन्हें काफी कम कीमत पर मुहैया करवाने की कोशिश ऑटो एक्सो में ही नजर आई। दुनियाभर में ज्यादातर इलेक्ट्रिक कारें 22 लाख रुपए से कम कीमत की हैं। कुछ समय बाद ही दावा किया जा सकेगा कि भारत में दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों की विशाल रेंज है।

5. ज्यादा वक्त की मेहमान नहीं

इन कारों से कार्बन उत्सर्जन बेहद कम हो जाएगा। हर तरह से इन्हें 'पर्यावरण का ख्याल रखने वाली' बनाने की कोशिश कंपनियां कर रही हैं। अब तो 'फिस्कर ओशन' जैसी कार भी आ चुकी है जो समुद्र से हासिल हुए रिसाइकल्ड प्लास्टिक से बनी है और इसमें फुल लेंथ सोलर छत भी है। बैट्री लाइफ को बढ़ाने में भी कंपनियां काफी आगे निकल गई हैं।

इ स हफ्ते खत्म हुए 'ऑटो एक्सपो' में एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक कारें दिखाई गईं। यह आगाज़ है और भारत में दस लाख रुपए से भी कम कीमत पर इलेक्ट्रिक कारों को उपलब्ध करवाने की कोशिश कंपनियां कर रही हैं। कार मेकर्स तो पुरजोर तैयारी कर रहे हैं लेकिन भारतीय ड्राइवर्स के मन में जो मान्यताएं हैं, वो गलत हैं।

1. चार्ज करना मुश्किल होता है

कंपनियां इनके चार्जर का इंतजाम करने में जुटी हुई हैं। जैसे-जैसे ये कारें बिकेंगी, वैसे-वैसे चार्जिंग स्टेशन बढ़ेंगे। कुछ ही साल में पेट्रोल पंप जैसी स्थिति से भी इनकार नहीं किया जा सकता। घर पर भी चार्जिंग स्टेशन आसानी से तैयार किया जा सकता है।

2. ज्यादा तेज नहीं हैं

इन कारों को 0 से 100 की रफ्तार तक पहुंचने में अभी थोड़ा वक्त जरूर लग रहा है लेकिन बता दें कि दुनिया की सबसे तेज कार, एक इलेक्ट्रिक कार पिनिनफरीना बतीस्ता है। यह दो सेकंड से भी कम वक्त में 100 किलोमीटर की रफ्तार छूती है।

3. एक चार्ज पर कम चलती हैं

औसतन ये कारें एक चार्ज पर 250 से 400 किलोमीटर तक का सफर आसानी से तय कर रही हैं। अचानक तय हुई यात्राओं और शॉर्ट-रेंज चार्जिंग की समस्या ज्यादा दिन की नहीं है क्योंकि मेकर्स इस रेंज को बढ़ाने में जुटे हैं। टेस्ला के कुछ मॉडल्स तो 500 किलोमीटर तक सफर कर रहे हैं।

क्षितिज राज
नोएडा

ऑटो मिथ**

X
Manawar News - mp news people still think about electric cars which is not quite right
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना