सवा दाे माह बाद कश्मीर घाटी में कल से पाेस्टपेड माेबाइल सेवाएं शुरू हाेंगी

Dhar News - जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य हाे रहे हैं। इसे देखते हुए प्रशासन ने कश्मीर घाटी में भी साेमवार से पाेस्टपेड...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:15 AM IST
Dhar News - mp news postpaid mobile services will start in kashmir valley tomorrow after a quarter of a month
जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य हाे रहे हैं। इसे देखते हुए प्रशासन ने कश्मीर घाटी में भी साेमवार से पाेस्टपेड माेबाइल फाेन सेवाएं शुरू करने की घाेषणा की है। श्रीनगर में शनिवार काे मीडिया से चर्चा में राज्य प्रशासन के प्रवक्ता रोहित कंसल ने यह जानकारी दी। उन्हाेंने कहा, “घाटी में समग्र स्थिति में सुधार के बाद सोमवार सुबह से पोस्ट-पेड मोबाइल फोन सेवाओं को घाटी के सभी 10 जिलाें में बहाल करने का निर्णय लिया गया है।’ हालांकि इंटरनेट अभी बंद ही रहेगा। घाटी में करीब सवा दाे माह से माेबाइल फाेन के साथ ही इंटरनेट बंद हैं। राज्य के विशेष दर्जा वाले अनुच्छेद-370 काे खत्म किए जाने के केंद्र सरकार की 5 अगस्त की घाेषणा से पहले ही राज्य में माेबाइल फाेन, इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं। शेष | पेज 6 पर



हालांकि इस बीच लद्दाख अाैर जम्मू क्षेत्र में मोबाइल फोन सेवाएं पहले ही शुरू की जा चुकी हैं।

अब भी सड़काें पर कम दिख रहे वाहन:

जम्मू एवं कश्मीर में स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थान भी खोले जा चुके हैं। इनमें हालांकि अभी तक छात्रों की काफी कम संख्या देखी जा रही है। कश्मीर में सार्वजनिक परिवहन अभी भी सड़कों से दूर हैं।

अातंकियाें ने श्रीनगर के बाजार में ग्रेनेड हमला किया, 7 लाेग घायल:

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में हरि सिंह हाई स्ट्रीट मार्केट में अातंकियाें ने शनिवार काे ग्रेनेड से हमला किया। हमले के समय लाल चाैक बाजार में रेहड़ी वालाें की दुकानाें पर खरीदारों की भीड़ थी। इसमें 7 लाेग घायल हाे गए हैं। पुलिस ने सभी घायलों को अस्पताल पहुंचाया। सुरक्षा बलाें ने इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया। राज्य में पांच अगस्त को अनुच्छेद-370 खत्म किए जाने के बाद से ही अातंकी दुकानदारों, ट्रांसपोर्टर्स और अन्य प्रतिष्ठानों को धमकी दे रहे हैं अाैर उनसे कामकाज बंद रखने काे कह रहे हैं। पुलिस के अनुसार अातंकियाें ने लाेगाें काे डराने के उद्देश्य से यह हमला किया।

-------------------

सेना की भर्ती रैली में बड़ी संख्या में शामिल हुए कश्मीरी युवा:

भारतीय सेना ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर लाइट इन्फैंट्री केंद्र में भर्ती रैली आयोजित की। दक्षिण कश्मीर के लिए विशेष रूप से हुई इस भर्ती रैली में अनंतनाग, कुलगाम और पुलवामा जिलों के युवा शामिल हुए। इसमें 2 हजार से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए। युवाअाें में सेना में भर्ती हाेकर देश की सेवा करने का जज्बा भी दिखा।

कश्मीर घाटी में 40 लाख माेबाइल फाेन उपभाेक्ता हैं

जम्मू-कश्मीर में 70 लाख माेबाइल फाेन उपभाेक्ता हैं। इनमें से 40 लाख अकेले कश्मीर घाटी में हैं। यह देश का एकमात्र एेसा इलाका है, जहां प्री-पेड से ज्यादा पाेस्टपेड माेबाइल फाेन उपभाेक्ता हैं।

पर्यटन उद्याेग के लाेग कर रहे थे मांग

पर्यटन उद्योग से जुड़े स्थानीय लोग मोबाइल फोन की बहाली की मांग कर रहे हैं, ताकि वे बुकिंग सुनिश्चित कर सकें और उन ग्राहकों से संपर्क कर सकें, जो घाटी में घूमने के लिए आना चाहते हैं। प्रशासन ने 2 अगस्त की उस एडवाइजरी को भी दाे दिन पहले वापस ले लिया है, जिसमें पर्यटकों को घाटी का दौरा नहीं करने के लिए कहा गया था। कश्मीर में पर्यटन उद्याेग अगस्त से ही अपने सबसे बुरे दाैर में है। कश्मीर में 1.74 लाख पर्यटक जून महीने अाैर 3,403 विदेशियाें सहित 1.52 लाख पर्यटक जुलाई में कश्मीर घूमने अाए थे।

X
Dhar News - mp news postpaid mobile services will start in kashmir valley tomorrow after a quarter of a month
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना