• Hindi News
  • Mp
  • Dhar
  • Dhar News mp news principals whose subjects are english mathematics and science they should also teach children in classrooms

जिन प्राचार्यों का विषय अंग्रेजी, गणित और विज्ञान हैं वे स्वयं भी कक्षाओं में बच्चों को पढ़ाएं

Dhar News - धार. लोकशिक्षण आयुक्त जयश्री कियावत संबोधित करते हुए। संभागीय समीक्षा संवाद कार्यक्रम में लोकशिक्षण आयुक्त...

Dec 04, 2019, 08:21 AM IST
धार. लोकशिक्षण आयुक्त जयश्री कियावत संबोधित करते हुए।

संभागीय समीक्षा संवाद कार्यक्रम में लोकशिक्षण आयुक्त कियावत ने किया संबोधित

भास्कर संवाददाता | धार

बच्चों की नींव को मजबूत करें जिससे वे परीक्षा में अच्छा परिणाम दे सके। प्राचार्य इस बात का ध्यान दें कि बच्चों को अंग्रेजी, गणित तथा विज्ञान के विषयों के शिक्षकों द्वारा बेहतर तरीके से पढ़ाया जाए और प्रयास करें कि रिजल्ट 100 प्रतिशत रहे। जिलों के 30 प्रतिशत वाले स्कूलों पर विशेष ध्यान रखे। साथ ही प्राचार्य त्रैमासिक परीक्षा में मूल्यांकनकर्ता द्वारा जो काॅपियों का मूल्यांकन किया गया है उन्हें भी देखें।

यह बात लोकशिक्षण आयुक्त जयश्री कियावत ने तीन जिलों धार, बड़वानी और आलीराजपुर के प्राचार्यों के संभागीय समीक्षा सह संवाद कार्यक्रम में मंगलवार को धार में पीजी कॉलेज के ऑडिटोरियम हॉल में कही। उन्होंने कहा कि बच्चों के पालकों के साथ भी सतत संपर्क बनाए रखे। बच्चों को शिक्षा और खेलकूद के लिए प्रोत्साहित करें। जिन प्राचार्य का विषय गणित, अंग्रेजी तथा विज्ञान है वे स्वयं भी कक्षाओं में सतत कक्षाएं लें, जिससे इन विषयों में बच्चों को इन विषयों में परेशानी न आए। उन्होंने ब्रिज कोर्स, रेमेडियल कक्षाओं की जानकारी ली और निर्देश दिए कि रेमेडियल कक्षाओं के लिए शिक्षकों को प्रतिमाह एक दिवस का प्रशिक्षण दिया जाए। जिन बच्चों का परिणाम अच्छा नहीं आता है उन्हें प्राइवेट न घोषित करें। बल्कि उन बच्चों पर अधिक ध्यान देकर उनके शिक्षण में सुधार लाएं।

कलेक्टर श्रीकांत बनोठ ने कहा कि बच्चे हमारे देश का भविष्य है। उनकी शिक्षा में सुधार के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएं। शिक्षा के साथ बच्चों को अन्य गतिविधियों के लिए भी प्रेरित करें।

समीक्षा के बाद दिए निर्देश : समीक्षा बैठक में शाला प्रबंधन, एक शाला एक परिसर, मिशन 1000, उमंग माॅड्यूल, जीवन कौशल शिक्षा, यूथ क्लब ओजस पर विस्तार से समीक्षा की गई और अधिकारियों को प्रगति लाने आवश्यक निर्देश दिए गए। लोक शिक्षण संचालक केके द्विवेदी, लोक शिक्षण अपर संचालक कामना आचार्य, दिनेश कुशवाह, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग बृजेशचंद्र पांडे, डीईओ मंगलेश व्यास सहित बड़ी संख्या में धार, बड़वानी तथा अालीराजपुर के प्राचार्य मौजूद थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना