संत पुलकसागरजी का टवलाई में मंगल प्रवेश हुआ

Dhar News - टवलाई | मनावर, बाकानेर से होकर राष्ट्रीय संत पुलकसागरजी का ग्राम टवलाई में शुक्रवार को मंगल प्रवेश हुआ। ग्राम के...

Nov 23, 2019, 07:16 AM IST
Dharmpuri News - mp news saint pulaksagarji entered mars in twilight
टवलाई | मनावर, बाकानेर से होकर राष्ट्रीय संत पुलकसागरजी का ग्राम टवलाई में शुक्रवार को मंगल प्रवेश हुआ। ग्राम के धनराज रावत, राजेंद्र पटेल व सरपंच मनोज रावत, प्रवीण सेन ने संत की अगवानी कर श्रीफल भेंट किया। स्वागत सत्कार कर संत से आशीर्वाद लिया। बावनगजा सिद्ध क्षेत्र के अध्यक्ष विनोद दोषी, ग्राम लुन्हेरा बुजुर्ग के शिक्षक किंशुक जैन, आशीष जैन सहित जैन समाज की महिला, पुरुष इनके साथ चल रहे थे। संत ने ग्राम के गोकुल रावत के मकान पर रुक कर आहार किया। शाम 4 बजे यहां से धरमपुरी के लिए प्रस्थान किया।

गोविंद माधव जयंती पर औदिच्य दिवस मनाया

धार| सहस्त्र औदिच्य ब्राह्मण समाज द्वारा कार्तिक पूर्णिमा के उपलक्ष्य में मांगलिक परिसर त्रिमूर्ति नगर में गोविंद माधव जयंती मनाई। भगवान सत्यनारायण की कथा, विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ कर अन्नकूट महाप्रसादी बांटी। समाज की परंपरानुसार वरिष्ठजनों में रमेशचंद्र भट्ट एवं लक्ष्मीबाई दवे का शाॅल-श्रीफल से सम्मान किया। हाईस्कूल तथा हायर सेकंडरी परीक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले एवं खेलकूद में राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर पर सफलता प्राप्त करने वाले समाज के बच्चों को सम्मानित किया। समाज के वरिष्ठ सत्यनारायण रावल ने विवाह की 50वीं वर्षगांठ पर बाल गोपाल की धातु निर्मित प्रतिमा मय पोषाक एवं सिंहासन और 11 हजार रु. नकद समाज को भेंट किए। समाज के मांगलिक परिसर के जीर्णोंद्धार के लिए वरिष्ठ सुभाषचंद्र जोशी ने 1.50 लाख रु. की दान राशि देने की घोषणा की। अन्य समाजजन ने भी मांगलिक परिसर के जीर्णोद्धार के लिए राशि देने की सहमति दी। कोषाध्यक्ष जितेंद्र रावल ने आय-व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया। संचालन श्रीकांत द्विवेदी ने किया।

पिथनपुर में तीन दिनी प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव शुरू

पड़ियाल | पड़ियाल के ग्राम पिथनपुर में भगवान शिव परिवार की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इसके तहत तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत शुक्रवार से शुरू हुई। ग्राम पटेल तेनसिंह मुझाल्दा ने बताया पिथनपुर चौक में शिव परिवार की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। यज्ञाचार्य पं. कैलाश जोशी पड़ियाल, राजेश शर्मा कन्नौद, जितेंद्र शर्मा मंडलेश्वर, आनंद जोशी सुसारी, शेरवत शास्त्री हरदा हैं। मुख्य यजमान संजय रमेश, दिनेश चम्पालाल एवं सिगदार रामा हैं। कलश यात्रा के साथ कार्यक्रम शुरू हुआ। शनिवार को पूजा पाठ होगी। रविवार को पूर्णाहुति पर भंडारा होगा।

स्कूल में ओजस यूथ क्लब का गठन किया

कोद| 14 से 18 वर्ष के स्कूली बच्चों को गलत संगत से रोकने के लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने जिले के हाई व हायर सेकंडरी स्कूलों में ओजस यूथ क्लब का गठन करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत दीनदयाल नगर स्थित शाउमावि कोद नयागांव में ओजस यूथ क्लब का गठन किया। प्राचार्य डीसी सेते के निर्देशन में प्रभारी महेश पाटीदार को बनाया। दिनेश दुबे, भरत पाटीदार, राधेश्याम शर्मा, अर्जुन नरवल, महिपाल डोडिया, विनोद दुबेला मौजूद थे। क्लब बाहर से विषय विशेषज्ञों को आमंत्रित करेगा और बच्चों का मार्गदर्शन कर उनका बौद्धिक और शारीरिक विकास में सकारात्मक पहल करेगा। बच्चों की रूचि के विषय के अनुसार उनकी काउंसलिंग करना भी प्रभारी शिक्षक के जिम्मे होगा। विद्यार्थियों को संगीत, खेल, कुकिंग, एक्टिंग एवं स्थानीय लोक कला भी सिखाई जाएगी।

इस कॉलम के लिए  के सम्माननीय पाठक भी हमें खबर और फोटो भेज सकते हैं। हमारा ई-मेल आईडी है [email protected] और वाट्सएप नंबर है 8871195387

Dharmpuri News - mp news saint pulaksagarji entered mars in twilight
X
Dharmpuri News - mp news saint pulaksagarji entered mars in twilight
Dharmpuri News - mp news saint pulaksagarji entered mars in twilight

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना