पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Dhar News Mp News Statue Of Maharaja Bhoj Is Virgil On The Throne

महाराजा भोज की प्रतिमा सिंहासन पर विराजित हो

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement
राजा भोज जनकल्याण सेवा समिति रतलाम एवं राजा भोज के वंशज व वर्तमान गादीपति धार हेमेंद्र सिंह पवार अन्य लोगों और सामाजिक संस्थाओं के प्रमुखाों के साथ नगर पालिका अध्यक्ष से मिले। ज्ञापन देकर चक्रवर्ती सम्राट महाराजा भोज की प्रतिमा उनकी राजधानी रही धार नगरी में सिंहासन-बत्तीसी पर विराजित करने की मांग की गई।

नपाध्यक्ष चौहान को अवगत कराते हुए राजा भोज जनकल्याण सेवा समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेंद्रसिंह पंवार (गढ़ी भैंसोला) ने बताया कि किसी भी राजा की प्रतिमा उसकी राजधानी या शहर में लगती है तो वह सिंहासन पर बैठी हुई ही होती है ना कि खड़ी।

जहां तक महाराजा भोज की बात है तो इतिहास में बहुत कम राजाओं को चक्रवर्ती राजा होने का गौरव प्राप्त है लेकिन धारवासियों और हमारे लिए यह अत्यधिक की गर्व की बात है कि विद्वान, सरस्वती के परम आराधक, प्रजाप्रिय महान भोजदेव को चक्रवर्ती राजा होने का गौरव प्राप्त है। इसलिए महाराजा भोजदेव की प्रतिमा तो सिंहासन-बत्तीसी पर ही विराजमान होना चाहिए। पवार ने बताया कि देश के कोने-कोने में निवासरत अधिकांश पवार वंशज, धार से ही गए हैं।

पवारों का बड़ा और अंतिम विस्थापन 14वीं शताब्दी के मध्य में हुआ जब अंतिम पवार शासक महलकदेव मांडवगढ़ के किले में युद्ध करते वीरगति को प्राप्त हो गए थे। इसलिए राजा भोज के वंशज पवार क्षत्रिय देश के किसी भी भाग में निवास करता हो उसके लिए धार शहर एक तीर्थ स्थान के समान है और भोजदेव उसके स्वाभिमान और गौरव के प्रतीक आराध्य देव है।

इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए समिति आपसे मांग करती है कि भोजदेव की प्रतिमा पूरी गरिमा के साथ सिंहासन पर विराजमान हो। इस अवसर पर प्रतिनिधि मंडल में राज परिवार के हेमेंद्र सिंह पवार, सत्यशीलराव पवार, विश्वदीपसिंह पवार, ठिकाना बखतगढ़ संस्थान के ठाकुर हरिनारायणसिंह पवार, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता कुलदीपसिंह बुंदेला, कुलदीपसिंह ढंग, सलीम खान, बदनावर नपा उपाध्यक्ष राजेन्द्रसिंह पंवार, राजपूत समाज धार के समंदरसिंह उटावद आदि उपस्थित थे।

धार. नपा अध्यक्ष को ज्ञापन सौंपते हुए समिति के सदस्य।

Advertisement

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement