शुक्ला कॉलोनी में 5वें दिन पहुंच रहे टैंकर, सीएमओ बोले- नपा अवैध कॉलोनियों में नहीं बांटेंगी पानी

Dhar News - शहर की काॅलोनियों में जलसंकट की स्थिति बनने लग गई है। पर्याप्त पानी होने के बावजूद आदर्श सड़क स्थित शुक्ला कॉलोनी...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:15 AM IST
Dhar News - mp news tanker reaching 5th day in shukla colony says cmo water will not be distributed in illegal colonies
शहर की काॅलोनियों में जलसंकट की स्थिति बनने लग गई है। पर्याप्त पानी होने के बावजूद आदर्श सड़क स्थित शुक्ला कॉलोनी जो कि अवैध है के रहवासियों को पांचवें दिन पेयजल मिल रहा। इतने अधिक समय के अंतराल में एक टैंकर पर 12 परिवारों को पानी देने से रहवासियों को निजी तौर पर व्यवस्था करना पड़ रही है। जिन कॉलोनियों में पाइपलाइन समेत पानी के अन्य स्रोत नहीं हैं, वहां के रहवासी खासे परेशान हैं क्योंकि नपा ने बनाए पाइंट पर निर्धारित दिन ही टैंकर भेज रहे वे पर्याप्त नहीं हैं। ऐसे में धार नपा सीएमओ आरएस मंडलोई कह रहे है कि अवैध कॉलोनियों में नपा पानी नहीं बांटेगी। पुरानी व्यवस्था के कारण पानी दे रहे हैं। वैसे अ‌वैध कॉलोनी में पानी की जवाबदारी कॉलोनाईजर की है।

शुक्ला कॉलोनी के रहवासी लक्ष्मणसिंह बुंदेल ने बताया 5 दिन में एक टैंकर आता है। एक टैंकर से 12 घर का पानी भरते हैं। पाइन लाइन नहीं होने से 12 माह से दिक्कत है। नपा के टैंकर नहीं पहुंचने पर निजी टैंकर से पानी डलाना पड़ता है। जो 500 रु. प्रति टैंकर लेते हैं। पानी के लिए भी सुबह से शाम तक पार्षद व नपा अधिकारियों को फोन कर पूछना पड़ता है कि पानी आज आएगा या नहीं। इसी कॉलोनी की रंजना बुंदेल ने बताया 5वें दिन मंगलवार को नपा का टैंकर पहुंचा। इस पानी को अन्य काम में लेते हैं। पीने का पानी बाइक पर अन्य जगह से लेकर आते हैं। रामकुंवर बाई व दीपिका चौधरी ने बताया कॉलोनी में सबसे पहले हमारे यहां ही एक टैंकर आता है, जिससे 12 घर का पानी भराता है। समस्या को लेकर पार्षद पुष्पा बालकृष्ण चावड़ा व नपा में भी शिकायत की लेकिन सुनवाई नहीं हो रही।

कोद. शुक्ला कॉलोनी में पांचवे दिन पहुंचा नपा का टैंकर।

भूजल स्तर गिरा, जिले में औसत से 7.4 इंच कम हुई है बारिश

जिले के भूजल स्तर में तेजी से गिरावट आ रही है। अप्रैल के दूसरे सप्ताह में ही जिले का औसत जलस्तर 130 फीट के नीचे पहुंच गया है। पीएचई अधिकारी राजीव खुराना जल स्तर और कम होने की बात कह रहे हैं। इसका अंदाजा शहर की कुछ कॉलोनियों में टैंकर से पानी सप्लाय किए जाने से लगाया जा सकता है। जिले की औसत वर्षा 33 इंच है। मानसून सत्र में टुकड़ों-टुकड़ों में हुई बारिश के चलते तालाब पूरी तरह नहीं भर पाए। जिससे जिले में औसत से करीब 7.4 इंच कम बारिश हुई। जिसका असर अब नजर आने लगा है।

इन क्षेत्रों में पेयजल लाइन नहीं, ट्यूबवेल-हैंडपंप सूखे

नपा द्वारा शहर की शुक्ला काॅलोनी, शारदा नगर, अन्नपूर्णा नगर, बंजारा बस्ती, ब्रह्माकुंडी, अर्जुन कॉलोनी, भक्तांबर कॉलोनी, छत्रीपुरा क्षेत्र आदि स्थानों पर टैंकर से पानी सप्लाय करना पड़ता है। क्योंकि ये कॉलोनियां अवैध होने से यहां पेयजल लाइन नहीं है। आबादी क्षेत्र के पास स्थित मुंजसागर तालाब के जल्दी सूख जाने से बड़े क्षेत्र में ट्यूबवेल और हैंडपंप बंद हो चुके हैं।

30 वार्ड में से कुछ कॉलोनियों में टैंकर से करते हैं पानी सप्लाय

नगरपालिका की रिपोर्ट के अनुसार शहर में 30 फीसदी नलकूप और हैंडपंप बंद हो चुके हैं। नटनागरा और नयापुरा तालाब में भी जलस्तर नीचे पहुंच चुका है। दिलावरा डेम की 3.9 एमसीएम क्षमता है। वर्तमान में 1.9 एमसीएम (मीट्रिक क्यूबिक मीटर) पानी उपलब्ध है। सीतापाट तालाब के जलस्तर में भी कमी आई है। नपा वाहन शाखा के राजू मुख्तियार ने बताया अभी शुक्ला कॉलोनी, अर्जुन कॉलोनी, अन्नपूर्णा नगर में टैंकरों से पानी सप्लाय शुरू किया है। जहां 7 से 8 टैंकर निर्धारित दिन भेजे जा रहे हैं।

X
Dhar News - mp news tanker reaching 5th day in shukla colony says cmo water will not be distributed in illegal colonies
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना