• Hindi News
  • Mp
  • Dhar
  • Rajgarh News mp news the siddhachakra has the unique power to penetrate the world cycle

सिद्धचक्र में संसार चक्र को भेदने की अपूर्व शक्ति है

Dhar News - मोहनखेड़ा तीर्थ में नवपद ओलीजी आराधना के सातवें दिन ज्ञानपद पर ओजस्वी प्रवचन देते हुए मुनि रजतचंद्रविजयजी ने कहा...

Oct 12, 2019, 08:50 AM IST
Rajgarh News - mp news the siddhachakra has the unique power to penetrate the world cycle
मोहनखेड़ा तीर्थ में नवपद ओलीजी आराधना के सातवें दिन ज्ञानपद पर ओजस्वी प्रवचन देते हुए मुनि रजतचंद्रविजयजी ने कहा सिद्धचक्र के 9 पद शाश्वत हैं। सिद्धचक्र में संसार चक्र को भेदने की अपूर्व शक्ति है। संसार चक्र के भी 9 स्थान हैं। पांच विषय व चार कषाय।

चक्रवर्ती चक्र से शत्रु को पराजित करते हैं। आत्मा के शत्रु पर सिद्धचक्र से विजय हासिल होती है। आगम शास्त्र में भी कहा है पढ़मं नाणं तओ दया। पहले ज्ञान की प्राप्ति करो फिर धर्म और दया का पालन होगा।

सातवें पद पर प्रभावशाली प्रवचन देते हुए मुनि ने कहा विद्या ददाति विनयम्। विद्या से विनय की प्राप्ति होती है। बिना विनम्रता के कोई भी कार्य में सफलता नहीं मिलती है। राजा अपने देश में पूजित होता है लेकिन विद्वान की हर जगह पूजा होती है। मुनि ने धर्म सभा में बैठे महानुभाव को सावधान करते हुए कहा आपकी संतानों को धार्मिक संस्कार और धर्म की समझ नहीं होगी तो आपका बुढ़ापा बिगड़ जाएगा। ज्ञान और संस्कार के अभाव में वे मर्यादा विहीन हो जाएंगे।

किताबी ज्ञान और इंग्लिश में पढ़ाने की होड़ में पता नहीं आप लोग क्यों जिंदगी बर्बाद करते जा रहे हो। धार्मिक पाठशाला में बच्चों को भेजने की बात एवं भविष्य में धार्मिक स्थानों के रक्षा की बात मुनि ने कही।

अक्षत से गहुली बनाओ प्रतियोगिता हुई

पिछले दिनों हुए धार्मिक गेम्स धर्म का शेयर मार्केट के सभी विजेताओं को पुरस्कार बांटे। अक्षत से गहुली बनाओ प्रतियोगिता में 100 प्रतियोगी ने भाग लिया। उज्जैन से आए अभा नवकार सेवा ग्रुप ने श्वेता भंडारी के नेतृत्व में जैन स्तवनों पर आधारित हाउजी म्यूजिकल तंबोला का आयोजन किया। इसमें 90 जैन भजनों को श्वेता नरेश भंडारी ने गाया। जिन्हें चांदी की कटोरियां, चांदी के सिक्के, चांदी के कलश सहित अनेक पुरस्कार दिए। प्यारचंद मथुरालाल मोदी राजगढ़ की ओर से तपस्वियों की प्रभावना बांटी।

X
Rajgarh News - mp news the siddhachakra has the unique power to penetrate the world cycle

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना