• Hindi News
  • Mp
  • Dhar
  • Dhar News mp news there have been more than 33 incidents in kakdakho ditch more than 25 people lost their lives

काकड़ाखो की खाई में 33 से अधिक घटनाएं हो चुकी हैं, 25 से अधिक लोगों ने गंवाई जान

Dhar News - मांडू का काकड़ा खो पर्यटन स्थल धीरे-धीरे सुसाइड पाइंट बन रहा है। काकड़ा खो से लेकर कमानी गेट तक 10 किमी में फैली खुली...

Oct 22, 2019, 07:11 AM IST
Dhar News - mp news there have been more than 33 incidents in kakdakho ditch more than 25 people lost their lives
मांडू का काकड़ा खो पर्यटन स्थल धीरे-धीरे सुसाइड पाइंट बन रहा है। काकड़ा खो से लेकर कमानी गेट तक 10 किमी में फैली खुली पहाड़ियां हैं, जहां सुरक्षा व्यवस्था के कोई प्रबंध नहीं हैं। अभी तक यहां 33 से अधिक घटनाएं हो चुकी हैं, 25 से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं। गौरतलब है यहां पर्यटक, रहवासी तो आसपास के क्षेत्र के लोग पहाड़ी से कूदकर आत्महत्या कर लेते हैं। बाहर से शव लाकर यहां 2000 फीट गहरी खाई में फेंका जाता है। शनिवार को भी यहां एक व्यक्ति ने आत्महत्या कर ली थी। रविवार को उसका शव बमुश्किल निकाला जा सका।

यहां के रहवासी सीताराम ने बताया कि वे अभी तक कई घटनाएं देख चुके हैं। यहां मात्र 500 मीटर एरिया में रेलिंग लगी है। वह भी जीर्णशीर्ण हो गई है। पहाड़ी की ऊपरी सतह से जमीन तक अगर देखें तो मौके पर ही चक्कर आ जाते हैं। खाई के आस-पास और बीचो-बीच नीचे घना जंगल है। जंगली जानवर भी यहां खुले रूप से घूमते हैं।

नहीं है रेस्क्यू साधन, अक्सर होती हैं घटनाएं : जब भी कोई ऐसी घटना होती है तो पुलिस व ग्रामीणों को 24 घंटे मशक्कत करना पड़ती है। कभी-कभी तो इससे भी अधिक समय लग जाता है। शनिवार और रविवार को भी ऐसी ही स्थिति का पुलिस को सामना करना पड़ा।

इन पहाड़ियाें में ऐसी घटना हो चुकी हैं: मांडू के काकड़ा खो पहाड़ी, मालीपुरा पहाड़ी, उंडाखो की पहाड़ी, लोहानी गुफा की पहाड़ी, नीलकंठ की पहाड़ी, चिश्ती खां की पहाड़ी, जहांगीर गेट की पहाड़ी, मांडू के तारापुर की पहाड़ी पर ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं।

500 मीटर पहाड़ी के कुछ हिस्से में ही रेलिंग : 10 किलोमीटर से ज्यादा की खुली पहाड़ी है। इसके 500 मीटर के कुछ हिस्से में ही रेलिंग लगी है। वह भी काफी पुरानी है। आत्महत्या जैसी घटनाएं यहां होने के बाद भी डेंजर जोन को नहीं सुधारा जा रहा है। सालभर 5 लाख से ज्यादा पर्यटक मांडू आते हैं।

साधन की व्यवस्था करा रहे हैं


कार्य योजना बना रहे हैं


मांडू. काकड़ा खो की पहाड़ी पर लगी रैलिंग भी टूट-फूट रही है।

X
Dhar News - mp news there have been more than 33 incidents in kakdakho ditch more than 25 people lost their lives

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना