मनुष्य जीवन को ऊंचाइयों पर ले जाना कठिन, गिराना आसान

Dhar News - अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के देव संस्कृति विष्व विद्यालय के प्रति कुलपति डाॅ. चिन्मय पंड्या...

Dec 05, 2019, 08:20 AM IST
Dhar News - mp news tough to take human life to heights easy to fall
अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के देव संस्कृति विष्व विद्यालय के प्रति कुलपति डाॅ. चिन्मय पंड्या तीन दिवसीय मध्यप्रदेश प्रवास के अंतिम चरण में मंगलवार शाम धार जिला मुख्यालय स्थित गायत्री शक्तिपीठ पर पहुंचे। डाॅ. पंड्या ने शक्तिपीठ में दर्शन पूजन के बासद गायत्री परिजनों से भेट की और उन्हें आशीर्वचन दिए।

डाॅ. चिन्मय पंड्या ने कहा कि गायत्री महामंत्र अद्भुत है इसके एक-एक शब्द में शक्ति, शिक्षा और प्रेरणा समाहित है जो इसे आत्मसात कर लेता है वह जीवन की ऊंचाई को प्राप्त कर लेता है। उन्होंने कहा कि अध्यात्म में दी गई शिक्षा की एक-एक बात सही है। हम अध्यात्म के जरिए भगवान को तो प्राप्त करना चाहते हैं मंत्रों को दोहराते हैं पर उसके पीछे तड़प नहीं होती है। ईश्वर और अध्यात्म के लिए तड़प सच्ची सही और अविरल होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मनुष्य बेकार की अंधी दौड़ में शामिल होकर बेकार की चीजों के पीछे दौड़ने लगता है और भटकाव में खो जाता है। जीवन को ऊंचाई पर ले जाना कठिन है लेकिन गिराना आसान है। गायत्री शक्तिपीठ के प्रमुख ट्रस्टी रमेशचन्द्र सचान ने डाॅ. पंड्या का चावल की पोटली, शाल श्रीफल से सम्मान किया। डाॅ. पंड्या के साथ गायत्री परिवार के मध्यप्रदेश युवा प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेक चौधरी, अमर धाकड, महेश चौधरी, भरत जी, मप्र झोनल समन्वयक शांतिकुंज हरिद्वार के योगेंद्र गिरी और आरके गुप्ता, राम अवतार पाटीदार भोपाल उप जोन समन्वयक आरसी गायकवाड, इंदौर जोन समन्वयक श्रीकृष्ण शर्मा, सहसमन्वयक जगदीशचंद्र कुलमी उपस्थित थे। पूर्व डाॅ. पंड्या ने नित्यानंद आश्रम पहुंचकर वहां भी दर्शन पूजन का लाभ लिया। जानकारी रमेशचंद्र सचान, गायत्री परिजन धार ने दी।

धार. उद्बोधन देते हुए चिन्मय पंड्या।

X
Dhar News - mp news tough to take human life to heights easy to fall
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना