अधीर रंजन चाैधरी के बयान पर लाेकसभा में हंगामा, भाजपा ने की माफी की मांग, कांग्रेस का वाॅकअाउट

Dhar News - केंद्र शासित क्षेत्र दादर नागर हवेली अाैर दमन-दीव के विलय संबंधी विधेयक पर मंगलवार को राज्यसभा की मुहर लग गई।...

Dec 04, 2019, 08:21 AM IST
Dhar News - mp news uproar in the lok sabha on the statement of adhir ranjan chaudhary bjp demands pardon congress walkout
केंद्र शासित क्षेत्र दादर नागर हवेली अाैर दमन-दीव के विलय संबंधी विधेयक पर मंगलवार को राज्यसभा की मुहर लग गई। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने विधेयक पर संक्षिप्त चर्चा का उत्तर देते हुए कहा कि प्रशासनिक सुविधा और खर्च में कमी लाने के लिए यह विधेयक लाया गया है।

4 मेडिकल िडवाइस का अधिकतम मूल्य तय

केंद्रीय मंत्री मनसुखलाल मांडविया ने मंगलवार काे लाेकसभा में बताया कि चार मेडिकल िडवाइस- कार्डियक स्टेंट, ड्रग इल्यूटिंग स्टेंट, कंडाेम अाैर इंट्राे यूटेराइन काे अत्यावश्यक दवा की राष्ट्रीय सूची में शामिल कर लिया गया है। इनकी अधिकतम कीमत िनर्धारित कर दी गई है।





राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) 20 अन्य मेडिकल िडवाइस की अधिकतम खुदरा मूल्य की िनगरानी कर रहा है कि काेई भी िनर्माणकर्ता 12 महीनाें के दाैरान इनकी कीमत 10 प्रतिशत से अधिक न बढ़ा सके।

पोस्टमॉर्टम में अब चीरफाड़ की जरूरत नहीं पड़ेगी, एम्स दिल्ली से शुरू हाेगी िडजिटल अाॅटाेप्सी | स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने राज्यसभा में कहा कि पाेस्टमॉर्टम (शव परीक्षण) के लिए नई तकनीक खोज ली गई है। इसमें मृत शरीर की चीरफाड़ करने की आवश्यकता नहीं होगी।

डाॅ. हर्षवर्धन ने मंगलवार काे एक पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि एम्स नई दिल्ली और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (अाईसीएमअार) ने मिलकर शव परीक्षण के लिए वर्चुअल अाॅटाेप्सी तकनीक तैयार की है, जिसमें पार्थिव शरीर की चीरफाड़ करने की जरूरत बंद हो जाएगी। इससे पाेस्टमार्टम का समय दाे घंटे से घटकर अाधा घंटा रह जाएगा। इसमें हाेने वाले खर्च में भी कमी हाेगी। अगले छह महीने में एम्स में इस तकनीक से शव परीक्षण शुरू हो जाएंगे। इस तकनीक से तमाम सूचनाओं और जानकारियों को डिजिटल रूप में रखा जाएगा।

यह तकनीक पहले एम्स नई दिल्ली में लागू की जाएगी। फिर देश के अन्य अस्पतालों को भी उपलब्ध कराई जाएगी। भारत दक्षिण एशिया में इस तकनीक का इस्तेमाल करने वाला पहला देश है। यह तकनीक जर्मनी, नार्वे, इजराइल, स्वीडन, ब्रिटेन और हांगकांग में इस्तेमाल की जा रही है।

आॅनलाइन गेम पबजी पर प्रतिबंध लगाने की मांग

आॅनलाइन गेम पबजी, ब्लूव्हेल और अन्य कंप्यूटर गेम्स को बच्चों के लिए घातक बताते हुए इन पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई है। कांग्रेस सांसद एच वसंतकुमार ने शून्यकाल में यह मामला उठाते हुए कहा कि आॅनलाइन कंप्यूटर गेम्स बच्चों के लिए घातक हैं। इसलिए इन पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।

राज्यसभा में एसपीजी बिल पास

कांग्रेस ने कहा- एसपीजी सुरक्षा का मुद्दा, पार्टियां राजनीति से ऊपर उठें

नई दिल्ली | स्पेशल प्राेटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) संशाेधन बिल काे राज्यसभा ने भी पास कर दिया है। लाेेकसभा में यह बिल 27 नवंबर काे ही पास किया जा चुका है। राज्यसभा में मंगलवार काे बिल पर चर्चा के दाैरान कांग्रेस ने बिल में संशाेधन का विराेध किया। कांग्रेस के विवेक तन्खा ने कहा कि सरकार काे एसपीजी मुद्दे पर पार्टी लाइन से ऊपर उठना चाहिए। यह सुरक्षा से जुड़ा मामला है। हर काेई चाहता है कि गांधी परिवार काे सुरक्षा दी जाए। इसमें काेई पार्टी राजनीति नहीं है। इंिदरा गांधी अाैर राजीव गांधी की हत्या का जिक्र करते हुए तन्खा ने कहा कि यह किस तरह की राजनीति है। अाप िवपक्षी नेताअाें की सुरक्षा काे जाेखिम में डाल रहे हैं? चर्चा में कांग्रेस सदस्याें ने कांंग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की सुरक्षा में सेंध का िजक्र भी किया। अमित शाह ने कहा कि प्रियंका गांधी वाड्रा के सुरक्षा घेरे में सेंध के मामले में तीन सुरक्षा कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है और घटना की उच्च स्तरीय जांच की जा रही है।



घटना का जिक्र करते हुए कहा कि प्रियंका गांधी वाड्रा के घर जो सुरक्षा है, इसमें राहुल गांधी, रॉबर्ट वाड्रा सुरक्षा जांच के बिना अंदर आते हैं। प्रियंका के घर पर परिवार के लोगों की जांच नहीं होती। सुरक्षाकर्मियों के पास सूचना आई कि राहुल गांधी एक काली सफारी में आने वाले हैं। ठीक उसी समय एक काली सफारी गाड़ी आई और उसमें मेरठ की कांग्रेस नेता शारदा त्यागी मौजूद थीं। चूंकि समय भी वही था। यह महज इत्तेफाक था। इसलिए शारदा त्यागी बिना सिक्याेरिटी जांच के अंदर चली गईं।’





गृह मंत्री अमित शाह ने अाराेपाें का जवाब देते हुए कहा कि एक परिवार के लिए एसपीजी सुरक्षा की जिद क्याें की जा रही है। शाह ने कहा, “सुरक्षा कभी स्टेटस सिंबल नहीं हो सकता है। एसपीजी ही क्यों? हो सकता है कि देश के प्रधानमंत्री से ज्यादा किसी आम आदमी को खतरा हो।’ शाह ने राजनीतिक बदले से बिल में संशाेधन के अाराेपाें काे खारिज करते हुए कहा, “जहां तक खतरे की बात है तो गांधी परिवार ही क्यों, गांधी परिवार समेत 130 करोड़ नागरिकों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सरकार की है, राज्य सरकार की है। लेकिन हमें तो सिर्फ एसपीजी चाहिए, यह जिद समझ में नहीं आती।’

चर्चा में पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे व भाजपा सांसद नीरज शेखर ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री के परिवार काे एसपीजी की सुरक्षा देने की जरूरत नहीं है। एसपीजी सुरक्षा पर मेरा बहुत सारा पैसा खर्च हाे चुका है।

--------------------

--------------------

राॅबर्ट वाड्रा बाेले- पूरे देश में सुरक्षा से हो रहा है समझौता:

प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा ने कहा है, “यहां मामला सिर्फ प्रियंका, मेरा, मेरी बेटी और बेटे या गांधी परिवार का नहीं है, बल्कि देश के नागरिकों, खासकर महिलाओं की सुरक्षा का है। पूरे देश की सुरक्षा के साथ ही समझौता किया जा रहा है।’

X
Dhar News - mp news uproar in the lok sabha on the statement of adhir ranjan chaudhary bjp demands pardon congress walkout
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना