नर्मदा का जलस्तर 138.68 पार, निचली बस्ती में पानी घुसा, डूब प्रभावित डटे

Dhar News - धरमपुरी. नर्मदा का बेकवाटर से डूबा सुविधाघर व ओटलों से छूता पानी। धरमपुरी| नर्मदा का जलस्तर एफआरएल 138.68 मीटर को पार...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:26 AM IST
Dharmpuri News - mp news water level of narmada crosses 13868 water enters lower slum sinking affected
धरमपुरी. नर्मदा का बेकवाटर से डूबा सुविधाघर व ओटलों से छूता पानी।

धरमपुरी| नर्मदा का जलस्तर एफआरएल 138.68 मीटर को पार कर बैकवाटर लेवल 143.43 मीटर की ओर बढ़ने लगा है। जिसके कारण 138.68 मीटर पर डूब प्रभावित मकानों के आसपास पानी भर गया। लेकिन कई डूब प्रभावित अभी भी डूब क्षेत्र के मकानों में निवासरत है। प्रभावितों का कहना है कि उन्हें सरकार द्वारा घोषित राशि का पूरा भुगतान नहीं होने तक वे डूब क्षेत्र में बने रहेंगे। शुुक्रवार को बैकवाटर लेवल बढ़ने ने नगर की निचली बस्ती कहार मोहल्ले का शीतला माता घाटी जाने वाला मार्ग बंद हो गया। करीब आधा दर्जन मकानों में पानी भर गया। कई मकानों के रास्ते बंद हो गए। राधेश्याम नारायण के मकान में पानी भर गया लेकिन इस मकान को परियोजना ने डूब प्रभावित ही नहीं माना। उनके पुत्र कमल वर्मा का कहना है मकान के आगे और पीछे के मकानों को शासन ने डूब प्रभावित माना है। सबसे बड़ी बात अतिक्रमणकारियों के मकानों को भी डूब प्रभावित मानकर पैकेज की राशि दी। लेकिन पूर्व से बने मकान को छोड़ दिया। मुन्ना हरि के घर के ओटले पर पानी होने के बावजूद उनका परिवार मकान में डटा है। उनका कहना है पैकेज की राशि 5.80 लाख में से उन्हें केवल 2.60 लाख ही दिए। बैकवाटर लेवल की डूब में रह रही लक्ष्मीबाई ने बताया उन्हें 2.60 लाख मिले और प्रधानमंत्री आवास के नगर परिषद से 2.5 लाख कुल मिलाकर 5.10 लाख ही मिले। जगदीश किशन को 3 लाख ही मिले। कमला पति दिनेश का कहना है बैकवाटर लेवल 143.43 मीटर का निशान मेरे घर की दीवार पर एक फीट ऊपर लगा है लेकिन मकान को डूब क्षेत्र से बाहर बताकर बाहर कर दिया।

आपदा प्रबंधन को लेकर कंट्रोल रूम बनाया

धरमपुरी|
जनपद पंचायत द्वारा जनपद पंचायत क्षेत्र के डूब प्रभावित गांवों के लिए कंट्रोल रूम बनाया। मनावर एसडीएम के आदेश से सतत मॉनिटरिंग के लिए सहायक विकास विस्तार अधिकारी एवं पंचायत समन्वयक अधिकारियों के साथ ग्राम पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायकों को ग्रामवार तैनात किया है। सतत माॅनिटरिंग के लिए नियंत्रण कक्ष भी बनाया। कंट्रोल रूम प्रभारी समन्वयक अधिकारी रमेशचंद्र यादव को नियुक्त किया। संपूर्ण कार्य जनपद सीईओ आरके पालनपुरे के निर्देशन में किया जा रहा है।

X
Dharmpuri News - mp news water level of narmada crosses 13868 water enters lower slum sinking affected
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना