हम बीयू के खिलाफ बयान नहीं देंगे, हमें खेलने दें, क्योंकि साल में एक बार ही मौका मिलता है

Dhar News - बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के पास करीब 286 करोड़ रुपए की 168 एफडीआर (फिक्स डिपॉजिट रिसीट) हैं। विवि के शारीरिक शिक्षा...

Nov 20, 2019, 07:31 AM IST
Dhar News - mp news we will not make a statement against bu let us play because once in a year we get a chance
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के पास करीब 286 करोड़ रुपए की 168 एफडीआर (फिक्स डिपॉजिट रिसीट) हैं। विवि के शारीरिक शिक्षा विभाग का सालाना बजट 1 करोड़ रुपए है। फिर भी यहां के छात्र-छात्राओं को आर्थिक असुविधाओं से जूझना पड़ रहा हैै। हालात ऐसे हैं कि खिलाड़ियों को खेल प्रतियोगिताओं में शामिल होने के लिए शपथ पत्र तक देना पड़ रहा है। बीयू में अधिकतर टीमों के खिलाड़ियों को लगभग ऐसी ही परेशानी उठानी पड़ती है। समय पर भुगतान नहीं मिलने के कारण विवि के खिलाड़ी जैसे-तैसे खेलने बाहर जा पाते हैं। कभी इनके शिक्षक मदद करते हैं तो कभी उधार पैसे लेकर खेलने जाते हैं। प्रति खिलाड़ी, मैनेजर व कोच को 200 रुपए दैनिक भत्ता दिया जाता है। इसके अलावा किराया, एंट्री फीस आदि के खर्चे को मिलाकर अनुमानित अग्रिम भुगतान देने की व्यवस्था है।

कुलपति ने कहा था- अग्रिम भुगतान न हो तो टीम नहीं भेजाे

कुलपति प्रो. आरजे राव ने शिक्षा विभाग के डायरेक्टर डॉ. अखिलेश शर्मा को निर्देशित किया है कि यदि टीम को अग्रिम भुगतान नहीं मिलता है तो खिलाड़ियों को खेलने न भेजा जाए। डायरेक्टर डॉ. शर्मा ने यह निर्देश नस्तियों में लिखना शुरू कर दिया कि तत्काल अग्रिम जारी करें। टीम नहीं जाती है तो इसमें शारीरिक शिक्षा विभाग की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

शपथ... विवि जो भी सुविधा उपलब्ध कराएगा, उसमें खेलने को तैयार हैं

सालभर बाद भी नहीं मिला अग्रिम भुगतान

विवि से बिना भुगतान ही भेजी जा रहीं टीमें

1. वेस्ट जोन इंटर यूनिवर्सिटी पुरुष टीम कबड्‌डी खेलने के लिए 17 नवंबर को रवाना हुई। इसमें 12 खिलाड़ियों सहित 14 सदस्य शामिल हैं। अग्रिम भुगतान के लिए 23 अक्टूबर को प्रशासन को प्रस्ताव भेजा, लेकिन भुगतान नहीं हुआ।

2. वेस्ट जोन इंटर यूनिवर्सिटी महिला टीम खो-खो खेलने के लिए अकोला (महाराष्ट्र) 18 नवंबर को रवाना हुई। अग्रिम भुगतान के लिए फाइल 16 नवंबर को प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन टीम बिना अग्रिम भुगतान के ही भेजी गई।

3. वेस्ट जोन टेबल टेनिस पुरुष टीम 1 नवंबर को इंदौर खेलने गई। भुगतान के लिए प्रस्ताव 26 अक्टूबर को भेजा। फाइल लेखा-शाखा में 30 अक्टूबर से 11 नवंबर तक अटकी रही। टीम खेलकर भई आ चुकी है, लेकिन भुगतान अभ तक नहीं हो सका है।

4. ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी महिला/पुरुष टीमें 12 से 15 नवंबर तक फरीदाबाद खेलने गईं। लेखा-शाखा ने आपत्ति लगा दी कि जिन डॉ. अनिल शिवानी के नाम पर अग्रिम भुगतान लिया जाना है, उन्होंने पिछले अग्रिम भुगतान का समायोजन नहीं कराया है।


‘हम समस्त खिलाड़ियों को यह विदित है कि अपरिहार्य कारणों से टीम मैनेजर को अग्रिम राशि प्राप्त नहीं हुई है। हम 12 छात्रों को साल में एक बार खेलने का अवसर मिलता है। हम कबड्‌डी खेलना चाहते हैं। हम शपथपूर्वक कथन करते हैं कि स्वयं के व्यय अथवा विवि जो भी सुविधा उपलब्ध कराएगा, उसमें खेलने को तैयार हैं तथा हम निवेदन करते हैं कि हमारी टीम को खेलने भेजा जाए। हम किसी भी तरह गलत प्रचार अथवा संस्थान के विरुद्ध कोई बयान नहीं देंगे।’

समय पर भुगतान नहीं होने की समीक्षा कर रहे हैं


Dhar News - mp news we will not make a statement against bu let us play because once in a year we get a chance
X
Dhar News - mp news we will not make a statement against bu let us play because once in a year we get a chance
Dhar News - mp news we will not make a statement against bu let us play because once in a year we get a chance
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना