वर्ल्ड बैंक छोटे-बड़े फूड पार्क लगाने के लिए 3,000 करोड़ रुपए का कर्ज देगा : सरकार

Dhar News - नई दिल्ली | देश में छोटे और बड़े फूड पार्क लगाने के लिए वर्ल्ड बैंक 3,000 करोड़ रुपए की कर्ज सहायता मुहैया कराएगा। इस...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:23 AM IST
Dhar News - mp news world bank to give rs 3000 crore loan for setting up big and big food parks govt
नई दिल्ली | देश में छोटे और बड़े फूड पार्क लगाने के लिए वर्ल्ड बैंक 3,000 करोड़ रुपए की कर्ज सहायता मुहैया कराएगा। इस राशि से खास तौर से पूर्वोत्तर क्षेत्र में फूड पार्क स्थापित किए जाएंगे। इससे किसानों की आय दोगुनी करने में मदद मिलेगी। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस मामले में में कुछ औपचारिकताएं बाकी रह गईं हैं। जल्द ही इस कर्ज सहायता के तहत पहली किस्त उपलब्ध हो जाएगी।



वे यहां भारत-अमेरिका वाणिज्य एवं उद्योग मंडल की उत्तर भारत परिषद (आईएसीसी-एनआईसी) के बैनर तले आयोजित 15वें भारत-अमेरिका आर्थिक सम्मेलन में बोल रहे थे।

तेली ने उद्योग जगत से आगे बढ़कर सरकारी नीतियों का लाभ उठाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को स्थापित करने में सब्सिडी सहायता का लाभ 75% तक पहुंच सकता है। सरकार किसानों की आय को दोगुना करने और छोटे व मेगा फूड पार्क स्थापित करने पर पूरा ध्यान दे रही है ताकि किसानों द्वारा उत्पादित खाद्यान्नों का बेहतर इस्तेमाल हो सके और इन नीतियों का लाभ अंतत: किसानों को मिले।

तेजी ने जम्मू- कश्मीर से अनुच्छेद 370 और धारा 35ए हटाए जाने के बाद, केंद्र ने कश्मीर घाटी के पुलवामा में भी एक फूड पार्क को मंजूरी दी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस तरह के पार्क स्थापित होने से क्षेत्र में लोगों की आय बढ़ाने और रोजगार पैदा करने के लिए आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने में मदद मिलेगी। केंदीय मंत्री ने यह भी कहा कि फूड प्रोसेसिंग सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय के लिए बजट आवंटन को सालाना 1,400 करोड़ से बढ़ाकर 3,000 करोड़ रुपए कर दिया जाना चाहिए।

X
Dhar News - mp news world bank to give rs 3000 crore loan for setting up big and big food parks govt
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना