योगासन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है : वर्मा

Dhar News - ग्राम एकलदूना शासकीय मावि में सोमवार को योग सभा रखी गई। पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी रामभरोसे वर्मा के...

Dec 04, 2019, 08:20 AM IST
ग्राम एकलदूना शासकीय मावि में सोमवार को योग सभा रखी गई। पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी रामभरोसे वर्मा के सान्निध्य में आयोजित योग सभा में बच्चों को योगा के गुर सिखाए। वर्मा ने कहा हमें नियमित योग करना चाहिए। इससे हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आयुर्वेद के अनुसार रोग के मूल कारण वात, पित, कफ को प्राणायाम से भी नियंत्रित किया जा सकता है। सुबह तांबे के बर्तन में पानी पीएं तो औषधीय गुण मिलेंगे। भोजन के 30-40 मिनट पहले पानी पीने से पानी के गुण मिलेंगे। भोजन के बाद तत्काल पीएंगे तो इससे नुकसान है। भोजन के एक घंटे बाद पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभकारक है।

ठंडे पानी से स्नान करें रक्त कणिकाएं मजबूत होगी : वर्मा ने कहा आंखें खोल कर 10-15 बार पानी छिड़के इससे आंखों की राेशनी बढ़ेगी। ठंडे पानी से स्नान करने से लाल रक्त कणिकाएं मजबूत होती है। नहाने का सही तरीका बताते हुए वर्मा ने बताया सबसे पहले पांव फिर शरीर और सबसे आखिर में सिर पर पानी डालें। ठंड के मौसम में ताजे पानी से स्नान करंे। दोनों समय दांतों की सफाई करें। वर्मा ने स्वच्छता अभियान में भी योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कक्षा 6,7,8, की सहायक वाचन में योग कोर्स की बाते समझाते हुए महर्षि पतंजलि के अष्टांग योग यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान, समाधि के बारे में भी जानकारी दी। प्रधानाध्यापक मिश्रीलाल जोनवाल, युनुस खान, भादरसिंह पंवार, चंपालाल चौहान आदि मौजूद थे। आभार बाल कैबिनेट प्रधानमंत्री छात्रा बढ़वाया ने माना।

सादलपुर. याेग सभा में जानकारी देते वर्मा।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना