--Advertisement--

नए साल में निवेश के स्मार्ट विकल्प आजमाने का संकल्प लें

Dhar News - अजय केडिया, एमडी, केडिया एडवाइजरी, मुंबई नए साल में हम कई तरह के संकल्प लेते हैं, जो हमारे आदर्शों, आदतों और...

Dainik Bhaskar

Dec 07, 2018, 02:35 AM IST
Dhar News - resolve to try smart options of investment in the new year
अजय केडिया, एमडी, केडिया एडवाइजरी, मुंबई

नए साल में हम कई तरह के संकल्प लेते हैं, जो हमारे आदर्शों, आदतों और लक्ष्यों को लेकर होते हैं। लेकिन, बड़ी संख्या में लोग नए साल के पहले हफ्ते में ही अपने संकल्प तोड़ देते हैं। ऐसे में छोटे लेकिन हासिल करने योग्य वित्तीय लक्ष्य तय करना व्यावहारिक संकल्प हो सकता है। इससे आप दीर्घावधि वित्तीय लक्ष्य आसानी से हासिल कर सकते हैं। जब आप अपने पैसे का निवेश विभिन्न क्षेत्रों में करते हैं तो आपको न सिर्फ अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न मिलता है बल्कि आप अपने वित्तीय लक्ष्य तक भी पहुंचते हैं वह भी काफी तेजी से।

निवेश कैसे करें : वित्तीय लक्ष्य अलग-अलग हो सकते हैं। कुछ अल्पावधि के लक्ष्य होते हैं (छोटी-मोटी पारिवारिक छुटि्टयां, इमरजेंसी फंड तैयार करना) और फिर दीर्घाविधि लक्ष्य भी होते हैं (रिटायरमेंट प्लानिंग)। इसका मतलब है कि आपको निवेश के ऐसे विकल्प खोजने की जरूरत है जो आपको इन लक्ष्यों को यथासंभव श्रेष्ठतम तरीके से हासिल करने में मदद देते हैं। सौभाग्य से म्चुयुअल फंड व्यापक रैंज में विकल्प देते हैं (डेट फंड, हाइब्रिड फंड, इक्विटी फंड, सेक्टोरल फंड), जो आपको विभिन्न वित्तीय लक्ष्य आसानी से हासिल करने में मदद कर सकते हैं।

डेट म्युचुअल फंड अल्पावधि लक्ष्यों के लिए आदर्श निवेश हैं, क्योंकि वे स्थिर रिटर्न देते हैं और उनमें जोखिम कम होता है। जब बात दीर्घावधि लक्ष्यों की आती है, आप ऊंचे रिटर्न के लिए इक्विटी म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। इक्विटी फंड थोड़े जोखिमभरे लग सकते हैं लेकिन, जब आप दीर्घावधि (दस साल या इससे अधिक) के लिए निवेश कर रहे हों तो जोखिम का स्तर नीचे आ जाता है और आपके रिटर्न में महत्वपूर्ण ढंग से सुधार आ जाता है।

एसआईपी शुरू करें : ऑनलाइन निवेश के कई विकल्प हैं लेकिन, अपनी निवेश यात्रा शुरू करने के लिए सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) सबसे आसान और सीधा तरीका है। एसआईपी के माध्यम से आप हर माह म्युचुअल फंड में तय राशि निवेश कर सकते हैं। आपको सिर्फ अपनेे लिए योग्य म्युचुअल फंड की पहचान करनी है और फिर उसमें नियमित रूप से पैसा ट्रांसफर करना है। दीर्घावधि में यह आपको निश्चित रिटर्न कमाने में मदद करेगा। मजे की बात यह है कि आप अपना निवेश हर माह 500 रुपए जैसी छोटी राशि से भी शुरू कर सकते हैं। जैसे आपकी आय का स्तर बढ़े तो आप अपने एसआईपी की राशि बढ़ा सकते हैं।

इससे आपको नए साल का एक और रोचक संकल्प मिल जाता है : हर साल क्रमश: अपने एसआईपी राशि को बढ़ाते जाने का संकल्प। इस तरह से आप अपने लक्ष्य तक बहुत तेजी से पहुंच सकते हैं।

निष्कर्ष यह है कि नए साल के रिज्योल्यूशन यानी संकल्प वर्ष भर खुद को प्रेरित रखने का मजेदार तरीका होता है। खेद है कि बड़ी संख्या में लोग नए साल के संकल्प पहले हफ्ते में ही तोड़ देते हैं। लेकिन, इस बार आप छोटे और हासिल करने योग्य लक्ष्य तय करके अपने जीवन में बदलाव ला सकते हैं।

 

निवेश के टिप्स : एसआईपी

X
Dhar News - resolve to try smart options of investment in the new year
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..