• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Ganjbasoda
  • लमन्यां में खसरा फैला, बच्चे से लेकर युवा सभी प्रभावित, नहीं मिल रहा उचित उपचार
--Advertisement--

लमन्यां में खसरा फैला, बच्चे से लेकर युवा सभी प्रभावित, नहीं मिल रहा उचित उपचार

आदिवासी बहुल गांव लमन्यां में खसरा फैलने से बच्चे से लेकर युवा प्रभावित हैं। उपचार न मिलने से खसरा दिन ब दिन फैलता...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 03:20 AM IST
लमन्यां में खसरा फैला, बच्चे से लेकर युवा सभी प्रभावित, नहीं मिल रहा उचित उपचार
आदिवासी बहुल गांव लमन्यां में खसरा फैलने से बच्चे से लेकर युवा प्रभावित हैं। उपचार न मिलने से खसरा दिन ब दिन फैलता जा रहा है। गांव में ऐसा कोई परिवार नहीं हैं जहां घर में कोई न कोई बीमार न हो।

गांव के लालाराम शर्मा ने बताया कि सभी आदिवासी परिवार मेहनत मजदूरी करते हैं। एक दिन भी मजदूरी पर नहीं जाते तो उनके सामने परिवार को चलाने का आर्थिक संकट खड़ा हो जाता है। इससे वे गांव आने वाले झोला छाप डाक्टरों से उपचार करा लेते हैं।

स्वास्थ्य विभाग का कोई कर्मचारी आता ही नहीं। रमेश आदिवासी ने बताया उसके घर में ही दो बच्चे बीमार हैं। बदन पर छोटे- छोटे दाने निकल रहे हैं। बसंत ने बताया उसके तीन बच्चे बीमार हैं। फेरी लगाने वाले डाक्टरों का कहना है कि बच्चों को चेचक निकल रहीं है। गांव में नीलेश, विनोद, देव, भारती, रंधो, नीलेश ,शिवाजी, सुमन, रोहित, अमरसिंह, प्रेमबाई, एसकुमार और अमित की हालत बेहद खराब है।

सामाजिक कार्यकर्ता प्रभात शर्मा ने बताया कि यह गांव पहले से ही कुपोषण के लिए चिन्हित है। यहां स्वास्थ सेवा के नाम पर कोई सुविधा नहीं है। न स्वास्थ कार्यकर्ता आता है। न कभी संजीवनी वाहन आता है। त्योंदा सामुदायिक चिकित्सालय के अंतर्गत गांव को चिकित्सा देने की जिम्मेदारी है। वहां से भी कोई कर्मचारी या डाक्टर नहीं आता।

गांव के लोगों को नीम हकीमों के भरोसे उपचार करना पड़ता है। उनकी आधी मजदूरी उपचार में ही ठिकाने लग जाती है। इसकी शिकायत एसडीएम सीपी गोहल से भी की गई है।

X
लमन्यां में खसरा फैला, बच्चे से लेकर युवा सभी प्रभावित, नहीं मिल रहा उचित उपचार
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..