--Advertisement--

भास्कर संवाददाता| गंजबासौदा

भास्कर संवाददाता| गंजबासौदा श्री मज्जिनेन्द्र जिन बिम्ब पंचकल्याणक प्रतिष्ठा गजरथ महोत्सव एवं विश्व शांति...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 01:35 PM IST
भास्कर संवाददाता| गंजबासौदा

श्री मज्जिनेन्द्र जिन बिम्ब पंचकल्याणक प्रतिष्ठा गजरथ महोत्सव एवं विश्व शांति महायज्ञ महोत्सव के प्रथम दिन बुधवार को आयोजन स्थल पर ध्वजारोहण जीतेश जैन द्वारा किया गया। इसके पश्चात ध्वजारोहण स्थल पर महिलाओं ने भव्य और आकर्षक रूप से परेड कर जिन शासन ध्वज को सलामी दी।

इसके बाद मुनि प्रशांत सागर, मुनि अजित सागर महाराज ने धर्मसभा में पंचकल्याणक महोत्सव पर व्याख्या करते हुए कहा की व्यक्ति को जीवन में क्रोध, मान, माया, लोभ से दूर रहने के प्रयास कर कषायों से बचना होगा तभी हम अपने जीवन का सच्चा मार्ग प्राप्त करने की ओर अग्रसर हो पाएंगे। धर्म सभा के बाद दोपहर 1 बजे गजरथ महोत्सव के सभी पात्रों का शुद्धीकरण, सकलीकरण, इंद्र प्रतिष्ठा, नांदी विधान के साथ मंगल कलश, शांति कलश स्थापना की गई। अखंड दीप स्थापना श्री यागमंडल विधान एवं हवन का धार्मिक कार्यक्रम प्रतिष्ठाचार्य प्रदीप भैया एवं बाहर से आए तीन विद्वान शास्त्रियों द्वारा संगीतमय धुनों के साथ संपन्न कराया।

शाम को महोत्सव के मुख्य पात्र सौधर्म इंद्र की सभा में तत्व चर्चा के बाद मुख्य पात्र धन कुबेर द्वारा र| वृष्टि की गई। अष्ट देवियों की नियुक्ति माता की सेवा देवियों द्वारा माता से तत्व चर्चा और सोलह स्वप्न दर्शन गीत नृत्य के साथ अष्ट देवियों की स्थापना की गई।

बाद में अन्य क्रियाओं की प्रस्तुति की गई। गुरु गौरव सम्मान समारोह बुधवार को आचार्य विद्यासागर महाराज के बडे़ भाई का हुआ आगमन। नगर में तीसरी बार हो रहे पंचकल्याणक गजरथ महोत्सव के इस विशाल आयोजन में 1 फरवरी को दोपहर डेढ़ बजे गुरु गौरव सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..