--Advertisement--

अब ओसी के आवेदन पर किसानों को मिलेगा बंधक प्रमाण-पत्र

Ganjbasoda News - भास्कर संवाददाता | गंजबासौदा किसानों को अब आवेदन की ओसी पर बंधक प्रमाण पत्र मिलेगा। दैनिक भास्कर में 26 जून को...

Dainik Bhaskar

Jun 27, 2018, 02:40 AM IST
अब ओसी के आवेदन पर किसानों को मिलेगा बंधक प्रमाण-पत्र
भास्कर संवाददाता | गंजबासौदा

किसानों को अब आवेदन की ओसी पर बंधक प्रमाण पत्र मिलेगा। दैनिक भास्कर में 26 जून को समाचार प्रकाशित होने के बाद एसडीएम सीपी गोहल ने निर्देश जारी किए है। पिछले 20 दिनों से एनआईसी डेटा का अपलोड कार्य एमपी वेव जीआईएस पर न होने से किसानों के खसरा खतोनी का रिकॉर्ड भी संशोधित नहीं हो पा रहा है। साथ ही उनको बंधक प्रमाण पत्र जारी नहीं हो पा रहे थे। इससे किसानों को बैंकों द्वारा बंधक पत्र न बनवाने से ऋण भी नहीं दिया जा रहा है। इसके कारण किसानों में आक्रोश भड़क रहा था।

इधर सोयाबीन की बोवनी शुरु हो चुकी है। किसानों के लिए खाद, बीज, डीजल, के लिए रुपयों की जरूरत पड़ रही है। उन्होंने केसीसी का खाता मार्च में ही बेबाक करा दिया था। अब सोयाबीन की बोवनी के लिए केसीसी के खाते से पैसा निकालने जा रहे हैं तो बैंक जमीन का बंधक पत्र प्रस्तुत करने की बात कह रही है। किसान तहसील का चक्कर लगा रहे हैं। तहसील में पिछले 20 दिनों से कम्प्यूटर शाखा से बंधक पत्र नहीं ं बनाए जा रहे है। इसका कारण डेटा अपलोड न होना बताया जा रहा है। ऐसी ही समस्या सैकडों किसानों के साथ आ रही है। उनकी भूमि के खसरा खतोनी संशोधित नही हो पा रहे हैं। इससे वे केसीसी से राशि नहीं निकाल पा रहे हैं। इधर प्री मानसून बारिश के बाद सोयाबीन और उड़द की बोवनी शुरू हो गई हैं।

25 फीसदी किसान बोवनी कर चुके हैं। इस समस्या को देखते हुए किसान बंधक प्रमाण पत्र के लिए जो आवेदन देंगे उसकी ओसी पर ही प्रमाणित टीप जारी की जाएगी।ताकि किसान बैंक में जमा कराने के ऋण ले सकेंगे।

X
अब ओसी के आवेदन पर किसानों को मिलेगा बंधक प्रमाण-पत्र
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..