--Advertisement--

किसानों को किया जाए उपज का नकद भुगतान

भास्कर संवाददाता | गंजबासौदा जिला किसान खेत मजदूर कांग्रेस कमेटी द्वारा सोमवार दोपहर को किसानों की समस्याओं को...

Danik Bhaskar | Jul 10, 2018, 02:45 AM IST
भास्कर संवाददाता | गंजबासौदा

जिला किसान खेत मजदूर कांग्रेस कमेटी द्वारा सोमवार दोपहर को किसानों की समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में कहा गया कि मंडी में विक्रय के बाद उपज का नकद भुगतान किया जाए। वर्तमान में नकद भुगतान नहीं होने से किसानों को समय पर रुपए नहीं मिल पाने से वह आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। इसी के साथ ही कई किसानों ने एक ही खाते में 40 क्विटंल से अधिक उपज तौल कराई है उन्हें कंप्यूटरीकृत पर्ची नहीं दी गई। जल्द से जल्द पर्ची दिलाई जाए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बासौदा प्रवास के दौरान घोषणा की थी कि किसानों का एक एक दाना खरीदा जाएगा लेकिन खरीदी का समय पूरा होने के बाद कई किसानों की उपज क्रय नहीं की गई। जल्द से जल्द योजनांतर्गत पंजीकृत किसानों की पूरी उपज तौल कर भुगतान किया जाए। आगामी खरीफ फसल के लिए शासन द्वारा पर्याप्त मात्रा में कीटनाशक व खरपतवार नाशकों की व्यवस्था की जाए। खरीफ फसल के दौरान बाजार में कई व्यापारी नकली खाद्य बेच रहे हैं। इससे फसलें खराब हो रही हैं।

नकली खाद्य बेचने वालों पर अभियान चलाकर कार्रवाई की जाए। मंडी में किसानों को नकद भुगतान नहीं होने से व्यापार भी प्रभावित हो रहा है। रुपए नहीं होने पर किसान समय पर अपने कार्य पूरे नहीं कर पा रहे हैं। ज्ञापन के माध्यम से किसानों की समस्या का जल्द से जल्द निराकरण किए जाने की मांग की गई। इस मौके पर कृष्णमोहन शर्मा, बीडी शर्मा, अभिषेक तिवारी, राजकुमार दांगी, कोमल सूर्यवंशी, भीम सिंह राजपूत, बलराम सिंह, प्रहलाद सिंह, भोलाराम, शिवनारायण दांगी, साबिर भाई, काशीराम, प्रदीप, राजेन्द्र कुमार सहित काफी संख्या में किसान व पार्टी कार्यकर्ता मौजूद थे।