Hindi News »Madhya Pradesh »Garoth» गरोठ में 15 जगह लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, यातायात से लेकर अापराधिक गतिविधियों पर रहेगी नजर

गरोठ में 15 जगह लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, यातायात से लेकर अापराधिक गतिविधियों पर रहेगी नजर

नगर की निगरानी अब खुफिया कैमरों से करने गरोठ में 15 जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। शांति समिति की बैठक में नगर परिषद...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 22, 2018, 02:30 AM IST

नगर की निगरानी अब खुफिया कैमरों से करने गरोठ में 15 जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। शांति समिति की बैठक में नगर परिषद अध्यक्ष व सीएमओ द्वारा सहमति दी गई थी। इसके बाद पुलिस द्वारा नगर में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए स्थानों का चयन किया जा रहा है। दो चरणों में लगने वाले कैमरों के लिए कुछ प्रमुख स्थान तय कर लिए हैं जबकि अन्य स्थानाें के लिए जनता से फीडबैक लिया जा रहा है ताकि यातायात के साथ नगर में अपराध करने वालों पर नजर रखने के साथ उन्हें पकड़ने में आसानी हो। साथ ही कैमरों की नजर के भय से अपराधों पर अंकुश लगेगा। अगले चरण में भानपुरा, शामगढ़ व सुवासरा नगर में भी सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए प्रयास होंगे।

कुछ वर्षों से नगर संवेदनशील क्षेत्र होने के कारण हर समय वारदात होने का भय रहता है। एेसे में नगर के प्रमुख चौराहों, मार्गों सहित अन्य क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की अावश्यकता महसूस हो रही थी। नगर परिषद ने एक बार प्रस्ताव भी पास किया था लेकिन उस पर कुछ नहीं हुआ। नवागत एएसपी डॉ. इंद्रजीत बाकरवाल ने इस दिशा में कदम उठाया आैर होली के पहले शांति समिति की बैठक में नगर में सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रस्ताव रखा। तब प्रबुद्धजन ने समर्थन करते हुए सहयोग देने की बात कही थी। साथ ही नगर परिषद अध्यक्ष अनोख पाटीदार व सीएमअो बनेसिंह सोलंकी ने भी नगर परिषद मद से सीसीटीवी लगाने का प्रस्ताव पास होने की बात कहते हुए, नए सिरे से प्रस्ताव बनाकर कैमरे लगाने के लिए सहमति दी थी। बुधवार को गरोठ पुलिस थाना परिसर में पुराने भवन में नए एएसपी कार्यालय में बैठने के साथ ही एएसपी डॉ. बाकरवाल ने चर्चा के दौरान नगर में सीसी टीवी कैमरे लगाने की योजना के बारे में बताया। नप अध्यक्ष पाटीदार व सीएमओ से चर्चा हुई, जिसमें प्रमुख 15 चौराहे, मार्ग व क्षेत्रों को चिन्हित कर दो चरणों में कैमरे लगाने पर विचार हुआ।

पहले चरण में यहां लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

शहीद चौक, पुराना बस स्टैंड, गांधी चौक, भानपुरा रोड पीडब्ल्यूडी कार्यालय-जेल चौराहा, अस्पताल चौराहा, शामगढ़ नाका, नया बस स्टैंड, बोलिया रोड, खड़ावदा रोड सहित अन्य स्थानों पर कैमरे लगेगे। पुरानी सिटी में भी कैमरे लगाने के लिए स्थानों का चयन किया जा रहा है। इसके लिए गणमान्यजन सहित स्थानीय लोगों से फीडबैक जुटाने के साथ पुलिस रिकाॅर्ड के आधार पर संवेदनशील क्षेत्र का चयन कर रही है। इसके साथ ही स्कूल, कॉलेज व धर्मस्थलों व व्यापारिक क्षेत्रों में कैमरे लगाने पर विचार हो रहा है।

पुलिस को अपराधों पर अंकुश लगााने में मिलेगी मदद

बल की कमी के चलते रात के समय नगर के बाजारों में प्रभावी गश्त नहीं हो पाती। सीसीटीवी कैमरे लगने से वाहन चोरी, छेड़छाड़ सहित अन्य अपराध करने वालों पर नजर रहने के साथ उन्हें पकड़ने व अपराधों पर अंकुश लगाने में भी मदद मिलेगी। नगर की मुख्य सड़कों से तेजगति से दौड़ने वाले सीमेंट के वाहन सहित अन्य भारी, हल्के व दो पहिया वाहनों पर नजर रहेगी।

गरोठ नगर का प्रमुख मार्ग व संवेदनशील शहीद चौक, पुरानी सब्जी मंडी क्षेत्र।

नगर में वार्ड स्तर पर समितियां बनाकर जोड़ेंगे हर वर्ग को

अन्य जगह वार्ड स्तर पर लोगों को जोड़कर समितियां बनाई थीं। इसमें हर वर्ग व उम्र के महिला-पुरुषों को जोड़ा था। उससे अपराधों पर अंकुश लगाने सहित घटना की जानकारी भी तत्काल मिलने के कारण अपराधों पर काफी हद तक अंकुश लगा। उसी प्रकार गरोठ में भी इसके लिए कदम उठाएंगे ताकि आमलोगों को भी पुलिस से सीधा जोड़कर उनके मन में बैठे भय को खत्म करने के साथ अपराधों पर भी अंकुश लगेगा।

शुरुआत है, जनता के साथ मिलकर काम करेंगे

नगर में सीसी टीवी कैमरे लगाने के लिए एस्टीमेट मंगाए है, जल्द ही पूरा प्लान बनाकर नगर परिषद को देंगे। ताकि जल्द से जल्द कैमरे लग सके। मॉनीटरिंग पुलिस करेगी, कंट्रोल रूम बनाएंगे। अभी तो शुरुआत है, जनता को साथ लेकर काम करेंगे। इससे आमजन में पुलिस को लेकर जो भय है वह कम होने के साथ अपराधों पर भी अंकुश लगेगा। डॉ. इंद्रजीत बाकरवाल, एएसपी, गरोठ

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Garoth

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×