Hindi News »Madhya Pradesh »Garoth» अब शिक्षक भी यूनिफाॅर्म पहनकर पहुंचेंगे स्कूल

अब शिक्षक भी यूनिफाॅर्म पहनकर पहुंचेंगे स्कूल

शिक्षकों में सेवा के प्रति समर्पण व एकरूपता लाने के लिए शिक्षा विभाग ने शासकीय स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 12, 2018, 02:45 AM IST

शिक्षकों में सेवा के प्रति समर्पण व एकरूपता लाने के लिए शिक्षा विभाग ने शासकीय स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए ड्रेसकोड बनाया है। इसके तहत अब महिला व पुरुष शिक्षक जैकेट पहनकर स्कूल जाएंगे। इनके रंग अलग-अलग हैं। इसे लेकर हाल ही में स्कूल शिक्षा विभाग उप सचिव ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।

विद्यार्थियों में ज्ञान संचेतना, मूल्य चेतना, नैतिक संस्कार बोध तथा आदर्श बोध जाग्रत करना शिक्षकों का दायित्व है। शिक्षक ही विद्यार्थियों का भविष्य संवारने एवं एक जिम्मेदार नागरिक बनाने व भविष्य निर्माता की भूमिका निभाते हैं। ऐसे जिम्मेदार पद पर आसीन लोगों की अलग पहचान होना चाहिए। इसी थीम पर काम करते हुए राज्य शासन ने अब शिक्षकों के लिए ड्रेसकोड लागू किया है। इसके तहत महिला शिक्षकों को महरून व पुरुष शिक्षकों को नेवी ब्ल्यू रंग की जैकेट पहनना जरूरी किया है। इसके साथ ही राष्ट्र निर्माता की पट्‌टी भी लगाने के निर्देश दिए है। निर्देश उप सचिव के.के. द्विवेदी ने जारी किए।

अभिरुचि टेस्ट लेने के लिए शिक्षकों को किया ट्रेंड

दसवीं के विद्यार्थियों को आगे विषय का चुनाव करने को लेकर राज्य शासन 15 -16 फरवरी को अभिरुचि टेस्ट लेने जा रहा है। टेस्ट मोबाइल पर एप डाउन लोड कर लिया जाएगा। इसकी तैयारियों को लेकर रविवार को डीईओ कार्यालय पर जिले के 157 विद्यालयों के 314 शिक्षकों को ट्रेनिंग दी। यह दो चरणों में दी गई। पहले चरण में मंदसौर व मल्हारगढ़ के शिक्षकों एवं दूसरे चरण में गरोठ, भानपुरा, सीतामऊ क्षेत्र के शिक्षकों को आयोजित टेस्ट को लेकर ट्रेनिंग दी गई।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Garoth

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×