• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Garoth
  • सिविल अस्पताल गरोठ को मिलेगी एम्बुलेंस व शव वाहन की सुविधा
--Advertisement--

सिविल अस्पताल गरोठ को मिलेगी एम्बुलेंस व शव वाहन की सुविधा

शीघ्र सिविल अस्पताल को एम्बुलेंस अौर शव वाहन की सुविधा मिलेगी। यह वाहन सांसद व विधायक निधि से मिलेगी। सिविल...

Dainik Bhaskar

Feb 11, 2018, 02:50 AM IST
सिविल अस्पताल गरोठ को मिलेगी एम्बुलेंस व शव वाहन की सुविधा
शीघ्र सिविल अस्पताल को एम्बुलेंस अौर शव वाहन की सुविधा मिलेगी। यह वाहन सांसद व विधायक निधि से मिलेगी। सिविल अस्पताल गरोठ में अब तक यह सुविधा नहीं होने से मरीजों और परिजन को निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ता है। खर्च ज्यादा होने के साथ सुविधाएं भी पर्याप्त नहीं मिल पाती है। गरोठ-भानपुरा क्षेत्र का महत्वपूर्ण और बड़ा शासकीय अस्पताल होने से यहां मरीजों की संख्या ज्यादा रहती है। अस्पताल का विकास मास्टर प्लान बनाकर किए जाने की बात भी कही गई।

शनिवार को सिविल अस्पताल गरोठ में पुरुष वार्ड और चार डाॅक्टर क्वार्टर का लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम सांसद सुधीर गुप्ता के मुख्य आतिथ्य, भाजपा जिलाध्यक्ष देवीलाल धाकड़ के विशिष्ठ आतिथ्य और विधायक चंदरसिंह सिसाैदिया की अध्यक्षता में हुआ। विशेष अतिथि नगर परिषद अध्यक्ष अनोख पाटीदार, सहकारी बैंक उपाध्यक्ष राजेंद्र जैन, भाजपा गरोठ मंडल अध्यक्ष राजेश सेठिया, जनपद अध्यक्ष भगवानसिंह चंद्रावत, उपाध्यक्ष तूफानसिंह चौहान, जिला मीडिया प्रभारी राजेश नामदेव, अशोक पहलवान, उत्तम लालवानी, उमरावसिंह चौहान, मोहनलाल मेघवाल और सीएमएचओ डॉ. महेश मालवीय मंचासीन थे।

सांसद सुधीर गुप्ता ने कहां प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र आज देश के चिकित्सा क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि है। जहां कम दामों पर दवाइयां मिलती हैं। डाॅक्टर भी मरीजों को बाहरी महंगी दवाई खरीदने की जगह जनऔषधि केंद्र से दवाई खरीदने के लिए प्रेरित करें। विधायक चंदरसिंह सिसौदिया ने मरीजों से सरकार की योजनाओं मिलने वाले लाभ गिनाए। साथ ही अस्पताल परिसर में सुविधाओं के विस्तार की बात कहते हुए, परिसर में मरीज के परिजन के लिए विश्रामगृह, पानी की टंकी आदि निर्माण की बात कही। कार्यक्रम को अन्य अतिथियों ने भी संबोधित किया। नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष राजेश चौधरी, जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि चंद्रप्रकाश पंड़ा, किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष भगवानसिंह शक्तावत सहित डाॅक्टर, अस्पताल स्टाफ और गणमान्यजन उपस्थित थे। संचालन भाजपा गरोठ मंडल उपाध्यक्ष महेंद्र चौधरी और आभार सीएमएचओ डॉ. महेश मालवीय ने किया।

यह सुविधा भी शुरू होगी- अस्पताल में डिजिटल एक्स-रे सुविधा भी शीघ्र शुरू होगी। रोगी कल्याण समिति के माध्यम से इसी महीने यह सुविधा शुरू होगी। सोनोग्राफी मशीन भी इसी सप्ताह शुरू होगी। बीएमओ डॉ. आरसी कुकड़े ने कहा प्रक्रिया अंतिम चरण में हैं।

सिविल अस्पताल में वार्ड व क्वार्टर लोकार्पण पट्टिका का अनावरण करते अतिथि।

300 मरीज रोज-एम्बुलेंस एक भी नहीं

सिविल अस्पताल में रोज औसतन 300 मरीज अाते हैं। सुविधाअों के अभाव में अधिकतर मरीजों को मंदसौर या कोटा, भीलवाड़ा आदि जगह रैफर करना पड़ता है। कई बार ग्रामीण क्षेत्रों से मरीज लाने-ले जाने के लिए भी साधन नहीं हाेते हैं। ऐसी स्थिति में सबसे ज्यादा परेशानी गरीब मरीजों और उनके परिजन को अाती है। इसके चलते लंबे समय से एम्बुलेंस की मांग की जाती रही है। विधायक की मांग पर सांसद ने पूर्व विधायक मोहनलालजी सेठिया की स्मृति में एम्बुलेंस देने की घोषणा की। इसके लिए नगर परिषद अध्यक्ष को तत्काल प्रस्ताव बनाकर भेजने के लिए कहा है ताकि एम्बुलेंस का संचालन नगर परिषद के माध्यम से किया जा सके। इसी प्रकार अस्पताल या नगर परिषद के पास शव वाहन भी नहीं है। ऐसे में शव ले जाने में परिजन को परेशानी होती है। कई बार तो समय पर निजी वाहन भी नहीं मिलते और किराया भी ज्यादा लगता है। ऐसे लोगों की सुविधा के लिए विधायक ने आेमनी वेन टाइप शव वाहन देने की घोषणा की।

व्यवस्था, विकास के लिए मास्टर प्लान

बड़ा परिसर होने के बाद भी सिविल अस्पताल गरोठ में विकास कार्य सही प्लानिंग से नहीं हुए। इसी कारण दो साल से दो मंजिला कॉम्प्लेक्स की दूसरी मंजिल की दुकानों का निर्माण कार्य रास्ते को लेकर अटका हुआ है। विधायक ने अस्पताल विकास के लिए विधिवत मास्टर प्लान बनाने की बात कही। इस पर उपस्थित सीएमएचओ डॉ. महेश मालवीय ने सहमति दी।

X
सिविल अस्पताल गरोठ को मिलेगी एम्बुलेंस व शव वाहन की सुविधा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..