गरोठ

  • Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Garoth
  • पंचकुंडीय यज्ञ की पूर्णाहुति के साथ ध्वज व कलशारोहरण किया
--Advertisement--

पंचकुंडीय यज्ञ की पूर्णाहुति के साथ ध्वज व कलशारोहरण किया

नगर में अष्टमी व रामनवमी का पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। नगर के विभिन्न मंदिरों में प्रातः से ही श्रद्धालुओं की...

Dainik Bhaskar

Mar 26, 2018, 03:20 AM IST
पंचकुंडीय यज्ञ की पूर्णाहुति के साथ ध्वज व कलशारोहरण किया
नगर में अष्टमी व रामनवमी का पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। नगर के विभिन्न मंदिरों में प्रातः से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही तथा मंदिरों में विभिन्न आयोजन किए गए। अष्टमी व रामनवमी पर घर-घर में माता का पूजन किया गया। इस मौके पर नगर की डिपो कॉलोनी स्थित श्री दुर्गामाता मंदिर पर पंचकुंडीय महायज्ञ की पूर्णाहुति हुई के साथ मंदिर के शिखर ध्वज दंड व कलशारोहण किया गया। कार्यक्रम देर शाम तक चला।

रविवार को श्री दुर्गामाताजी मंदिर में नारायण कुटी संन्यास आश्रम देवास के महंत स्वामी सुरेश्वरानंदजी महाराज के सान्निध्य में मंदिर के शिखर पर कलश तथा दंड ध्वज स्थापना कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। कलशारोहण का लाभ सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक पं. श्यामलाल पांडे तथा दंड ध्वज का लाभ ओमप्रकाश पाटीदार को सर्वाधिक बोली लगाने पर मिला। कार्यक्रम में श्री शंभूनाथ जी महाराज धलपट भी उपस्थित थे। धतुरिया के पं. मुकेश व्यास के मार्गदर्शन में हुए आठ दिवसीय पंचकुंडीय यज्ञ व कलशारोहण कार्यक्रम में प्रतिदिन विभिन्न धार्मिक आयोजन हुए।

परमात्मा की भक्ति के साथ माता पिता व गुरु का आदर करना भी सीखें - श्री दुर्गामाता मंदिर में नारायण कुटी संन्यास आश्रम देवास के महंत स्वामी सुरेश्वरानंदजी महाराज ने कहा कि मनुष्य परमात्मा की भक्ति के साथ-साथ माता पिता गुरु तथा बड़ों का आदर करना भी सीखें। भक्ति व बड़ों का आदर करने वाला वाले मनुष्य से विपदाएं दूर रहती है।

जांगड़ा पोरवाल समाज की महिलाओं ने की आराधना

जांगड़ा पोरवाल महिला मंडल ने अंबे की आरती कर कन्या पूजन किया गया। अतिथि प्रवीणा गुप्ता, सुश्री लाड कुंवर , डॉ. सुषमा सेठिया, सुमित्रा चौधरी थी। 101 कन्याओं को भोजन कराकर उपहार दिए। मधुलता धनोतिया, शोभा गुप्ता, सुधा गुप्ता ,संगीता बंशीलाल मोदी, सुनीता गुप्ता, रेखा पोरवाल सहित समाज की महिलाएं मौजूद थी। उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सचिव कलावती र|ावत ने आभार माना।

छप्पन भोग का आयोजन

रामनवमी पर नगर के सदर बाजार स्थित श्री लक्ष्मीकांत मंदिर पर महिला मंडल द्वारा भगवान को छप्पन भोग लगाकर प्रसाद वितरण किया गया। मंदिर के पुजारी पुरुषोत्तम श्रोत्रिय ने बताया कि महिलाओं द्वारा भजन-कीर्तन का आयोजन भी किया।

X
पंचकुंडीय यज्ञ की पूर्णाहुति के साथ ध्वज व कलशारोहरण किया
Click to listen..