• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Garoth
  • दूधाखेड़ी माताजी में आज से नौ दिनी मेला, शामगढ़ में निकलेगी चुनर यात्रा
--Advertisement--

दूधाखेड़ी माताजी में आज से नौ दिनी मेला, शामगढ़ में निकलेगी चुनर यात्रा

नगर सहित अंचल में चैत्र नवरात्रि पर्व 18 मार्च नववर्ष गुड़ी पड़वा से से मनाया जाएगा। महामाया श्रीदूधाखेड़ी माताजी...

Dainik Bhaskar

Mar 18, 2018, 03:25 AM IST
दूधाखेड़ी माताजी में आज से नौ दिनी मेला, शामगढ़ में निकलेगी चुनर यात्रा
नगर सहित अंचल में चैत्र नवरात्रि पर्व 18 मार्च नववर्ष गुड़ी पड़वा से से मनाया जाएगा। महामाया श्रीदूधाखेड़ी माताजी मंदिर में घट स्थापना के साथ नौ दिनी मेला शुरू होगा। शामगढ़ में श्री महिषासुर मर्दिनी माताजी मंदिर से चुनर, पालकी व कलश यात्रा निकलेगी। बंजारा बाहुल्य सहित अन्य गांवाें में बंजारा समाज द्वारा चैत्र नवरात्रि पर देवी प्रतिमाओं की स्थापना कर आराधना की जाएगी। इसको लेकर शनिवार को सुबह से ही नगर में धूम रही। टोलियों में डीजे बैंड के साथ बंजारा समाजजन नाचते-झूमते देवी प्रतिमाओं को ले गए। यह क्रम देरशाम तक जारी रहा। दूधाखेडी माताजी मंदिर में नवमी 25 मार्च को हवन होगा। ग्राम पंचायत दूधाखेड़ी द्वारा रविवार से मंदिर परिसर में नौ दिनी मेला का शुरू किया जाएगा। इसमें रामलीला का मंचन होगा। मंदिर समिति द्वारा रात्रि विश्राम करने वाले भक्तों और मरीजों के लिए अतिरिक्त टेंट व्यवस्था, पंखे, शीतल जल सहित अन्य व्यवस्था रहेगी।

चैत्र नवरात्रि में स्थापना के लिए माता की प्रतिमा ले जाते ग्रामीण। अब आठ दिन तक आराधना की जाएगी।

धनकपुरा में श्रीराम मंदिर स्थापना व मूर्ति प्राण-प्रतिष्ठा आज से

भानपुरा तहसील के धनकपुरा में नवनिर्मित श्रीराम मंदिर की स्थापना और मूर्ति प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम रविवार से प्रारंभ होकर 26 मार्च तक चलेगा। प्राण-प्रतिष्ठा के साथ श्रीरामचरित कथा और महायज्ञ का आयोजन भी होगा।

21 कुंडीय यज्ञ आज होगा

महाराणा युवा संघ द्वारा आज सुबह 7 बजे शहीद चौक पर 21कुंडीय यज्ञ आयाेजित होगा। यज्ञ पश्चात धर्मसभा होगी। यज्ञ आर्य समाज के विद्वान मुकेश आर्य के आचार्यत्व में होगा।

कलशयात्रा आज निकालेंगे

डिपो कॉलोनी (दुर्गानगर) स्थित श्री दुर्गामाता मंदिर के शिखर पर कलशारोहण कार्यक्रम रविवार को कलश यात्रा के साथ शुरू होगा। रविवार सुबह 7 बजे कलश यात्रा निकलेगी। पश्चात घट स्थापना व पाठ शुरू होगा।

शामगढ़ में चुनर-पालकी-कलश यात्रा आज

मां महिषासुर भक्त मंडल के संयोजक बलवंतसिंह पंवार ने बताया मां महिषासुर मर्दिनी देवी के मंदिर से रविवार को चुनर-पालकी-कलश यात्रा निकाली जाएगी। नववर्ष व शोभायात्रा की पूर्व संध्या पर शनिवार को नगर में भक्तों ने वाहन जुलूस निकाला। इसमें पुरुष के साथ माता-बहनें भी दोपहिया वाहन पर शामिल हुईं। रविवार को यात्रा राजपूत मोहल्ला, खाती मोहल्ला, डिम्पल चौराहा, बस स्टैंड होती हुई, थाना चौराहा होली चौक से होती हुई पुनः मंदिर पहुंचेगी। इसमें देवी महिषासुर मर्दिनी की प्रतिमा सुसज्जित पालकी में विराजित होंगी। आगे-आगे तीन देवियों का रूप धारण किया कन्याएं घोड़े पर सवार होकर चलेंगी। दुर्गावाहिनी की बहनों के हैरत अंगेज करतब दिखता अखाड़ा आकर्षण का केंद्र रहेगा। महर्षि उत्तम स्वामीजी महाराज 18 मार्च को यात्रा में शामिल होगे। मां महिषासुर मर्दिनी को चुनर अर्पित करने के बाद मंदिर प्रागंण में धर्मसभा होगी। जिसे उत्तम स्वामी संबोधित करेंगे।

पिछलातलाई का खेड़ा स्थित अंबिकानगर में सात दिनी भागवत कथा आज से

शामगढ़ तहसील के पिछलातलाई का खेड़ा स्थित अंबिका नगर नवरात्रि श्री नवदुर्गा गरबा मंडल सेवा समिति धूमधाम से मनाएगी। रविवार से श्रीमद् भागवत कथा शुरू होगी। शनिवार काे गरोठ से देवी प्रतिमा का चल समाराेह निकाला। डीजे बैंक की धुन पर बंजारा समाज के युवा नाचते और रंग-गुलाल उड़ाते देर शाम ग्राम पहुंचे। शनिवार को महाआरती के साथ गरबा नृत्य किया गया। समिति के दिनेश नाड़ावत ने बताया 18 से 24 मार्च तक पं. तिलकराज शर्मा शास्त्री महाराज के मुखारविंद से श्रीमद् भागवत कथा का वाचन होगा। रात्री में रोज बंजारा समाज द्वारा गरबा नृत्य कर मां की आराधना की जाएगी।

X
दूधाखेड़ी माताजी में आज से नौ दिनी मेला, शामगढ़ में निकलेगी चुनर यात्रा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..