• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Garoth
  • बस स्टैंड पर 2 काॅम्प्लेक्स का काम पूरा परिषद कार्यालय भवन का निर्माण जारी
--Advertisement--

बस स्टैंड पर 2 काॅम्प्लेक्स का काम पूरा परिषद कार्यालय भवन का निर्माण जारी

विकास कार्यों की शृंखला में नया बस स्टैंड परिसर क्षेत्र में करीब 70 लाख रुपए की लागत से 7-7 दुकानों के दो काॅम्प्लेक्स...

Dainik Bhaskar

Feb 05, 2018, 04:10 AM IST
बस स्टैंड पर 2 काॅम्प्लेक्स का काम पूरा परिषद कार्यालय भवन का निर्माण जारी
विकास कार्यों की शृंखला में नया बस स्टैंड परिसर क्षेत्र में करीब 70 लाख रुपए की लागत से 7-7 दुकानों के दो काॅम्प्लेक्स का निर्माण लगभग पूर्ण हो चुका हैं। दुकानें करीब 21 फीट लंबी होकर दोनों तरफ खुलेंगी। इससे परिसर के पिछले हिस्से में सुविधा बढ़ेगी। टंकी परिसर में नया परिषद कार्यालय भवन का निर्माण 50 लाख रुपए से हो रहा है। इससे जहां कार्यालय व्यवस्थित होगा, दूसरी तरफ जनता को भी सुविधा मिलेगी। फिलहाल जनता को किसी कार्य के लिए दो-दो स्थानों पर चक्कर लगाना पड़ता है।

नया बस स्टैंड परिसर को विस्तार देने के साथ जनसुविधा और परिषद की आय बढ़ाने के लिए नगर परिषद विकास कार्यों पर जोर दे रही है। आय और जनसुविधा के लिए नया बस स्टैंड परिसर के समीप बनी नई सब्जी मंडी परिसर के समीप ही दो तरफा खुलने वाली दुकानों का शाॅपिंग काॅम्प्लेक्स तैयार किया है। करीब 70 लाख रुपए की लागत से बन रहे इस काॅम्प्लेक्स में कुल 14 दुकानों को निर्माण किया। इसमें 12 दुकानें साढ़े 21 फीट लंबी अाैर 9 फीट चौड़ी है जबकि दो दुकानों की साइज कम होगी। इनका निर्माण कार्य पूर्ण होने के साथ फाइनल टचिंग चल रही है। यह कार्य भी इसी महीने पूर्ण होकर नगर परिषद को हैंडओवर की स्थिति में आ जाएगी। इस बीच नगर परिषद ने भी दुकानों की नीलामी के लिए लागत निकालने का कार्य शुरू कर दिया है। ताकि जल्द से जल्द दुकानों की नीलामी प्रक्रिया पूर्ण की जाकर काॅम्प्लेक्स शुरू हो जाए। यहां दुकानें खुलने से जहां एक ओर बस स्टैंड की रौनक बढ़ेगी। दूसरी तरफ नई सब्जी मंडी की बंद दुकानें भी शुरू करने की कवायद तेज होगी। नई सब्जी मंडी एक तरफ होने से कोई भी सब्जी विक्रेता या अन्य व्यवसायी दुकान खोलने को तैयार नहीं है। यह काॅम्प्लेक्स शुरू होने से लाखों की लागत से बनी नई सब्जी मंडी की दुकानें भी नीलाम होकर व्यावसायिक जोन तैयार हो जाएगा।

बस स्टैंड परिसर के पिछले हिस्से में काॅम्प्लेक्स की दुकानें।

अभी जनता को दो जगह भटकना पड़ता

नगर परिषद कार्यालय वर्तमान में दो स्थानों पर लग रहा है। मुख्य कार्यालय पानी टंकी परिसर में पानी की टंकी के नीचे ही करीब 32 साल से टंकी के पिलरों के बीच भवन का आकार देकर चल रहा है। जहां नपाध्यक्ष व सीएमओ से लेकर अन्य कर्मचारी और अधिकारी बैठते हैं। नया बस स्टैंड भवन की पहली मंजिल पर बने कमरों और हॉल के साथ नीचे की एक दुकान में नपा राजस्व विभाग और अन्य कार्य संचालित होते हैं। ऐसे में जनता को नपा से जुड़े कार्यों के लिए दो जगह भटकना पड़ता है। सीएमओ को भी दोनों जगह व्यवस्था देखना होता है। इन सब से निजात दिलाने के लिए टंकी परिसर क्षेत्र में निर्माणाधीन मांगलिक भवन के दूसरे छोर और मुख्य सड़क से लगे क्षेत्र में करीब 50 लाख रुपए की लागत से कार्यालय भवन का निर्माण हो रहा है। निर्माण की दृष्टि से तल मंजिल का निर्माण लगभग पूर्ण होकर पहली मंजिल का कार्य भी शुरू हो गया है। साथ ही तल मंजिल की दीवारों पर प्लास्टर आदि का कार्य भी चल रहा है। परिषद जल्द से जल्द कार्यालय निर्माण कार्य पूर्ण करवाने में लगी है। अधिकारियों के अनुसार 3 महीने में कार्य पूर्ण हो जाएगा।

टंकी परिसर के समीप निर्माणाधीन परिषद कार्यालय भवन।

जल्द कार्य पूर्ण होकर जनसुविधा के लिए शुरू करेंगे


X
बस स्टैंड पर 2 काॅम्प्लेक्स का काम पूरा परिषद कार्यालय भवन का निर्माण जारी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..