• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Garoth
  • 48 लाख से बनेगा कॉलेज रोड-अमरवास बालाजी मार्ग, दशहरा मैदान बायपास का होगा दोहरीकरण
--Advertisement--

48 लाख से बनेगा कॉलेज रोड-अमरवास बालाजी मार्ग, दशहरा मैदान बायपास का होगा दोहरीकरण

कॉलेज रोड से पुराने नगर और भानपुरा नाका से अमरवास बालाजी मार्ग की 48 लाख रुपए से राह आसान होगी। कॉलेज राेड सालों से...

Dainik Bhaskar

Mar 19, 2018, 04:20 AM IST
48 लाख से बनेगा कॉलेज रोड-अमरवास बालाजी मार्ग, दशहरा मैदान बायपास का होगा दोहरीकरण
कॉलेज रोड से पुराने नगर और भानपुरा नाका से अमरवास बालाजी मार्ग की 48 लाख रुपए से राह आसान होगी। कॉलेज राेड सालों से जर्जर होने के कारण रहवासी परेशान थे। अब यह बनेगा। इसी तरह अमरवास बालाजी मार्ग पर नई डामरीकृत सड़क बनाई जाएगी। इस मार्ग पर डब्ल्यूबीएम पहले हो चुका है। दशहरा मैदान से भानपुरा नाका तक मार्ग दोहरीकरण होने से भानपुरा की तरफ से आने वाले दोपहिया वाहन चालकों को नगर में आने के लिए वैकल्पिक मार्ग की सुविधा मिलेगी।

कॉलेज रोड एसडीएम कार्यालय तिराहा संघ कार्यालय से शुरू होता है। पुराने नगर से होकर एक मार्ग बोलिया रोड और दूसरा रोड ब्राह्मण नेहरा होकर पुराना बस स्टैंड की तरफ आता है। इस मार्ग का ब्राह्मण नेहरा तक का मार्ग सालों से जर्जर हैं। कई जगह से तो सड़क ही गायब हो चुकी है और धूल उड़ना आम बात है। रास्ते में ही शासकीय शिवनारायण उदिया महाविद्यालय है। इस क्षेत्र में कई रहवासी बस्तियां हैं, जहां साढ़े पांच हजार से ज्यादा लोग रहते हैं। इसके अलावा इस मार्ग से बोलिया व रामपुरा नाका, पुराना बस स्टैंड क्षेत्र तक के लोग आवागमन करते हैं। नगर परिषद द्वारा 25 लाख 65 हजार रुपए से संघ कार्यालय काॅर्नर से ब्राह्मण नेहरा तक 1500 मीटर लंबा और 20 फीट चौड़ा डामरीकृत मार्ग का निर्माण किया जाएगा।

अभी इस स्थिति हैं दोनों रोड जिनका किया जाएगा निर्माण

नप व वन विभाग कार्यालय से अमरवास बालाजी की तरफ जाने वाला मार्ग बनेगा।

डब्ल्यूबीएम किया, डामरीकृत अब होगा

नगर से करीब सवा किमी दूर चमत्कारी अमरवास बालाजी का पुराना मंदिर है। आगे चलकर नई बस्तियां और ग्रामीण क्षेत्र भी आता है। नगर सीमा का विस्तार होने के बाद यह क्षेत्र परिषद में आ गया। इसके बाद भी अब तक मार्ग कच्चा था, एेसे में बालाजी के भक्तों सहित रहवासियों को आवागमन में परेशानी होती थी। दो साल पहले नगर परिषद ने डब्ल्यूबीएम तो कर दिया था लेकिन डामरीकृत सड़क नहीं हाेने रहवासी परेशान थे। डिंडोर सहित अागे के ग्रामीण भी नगर में आने के लिए इसी मार्ग का उपयोग करते हैं। इसके अलावा इस मार्ग पर एमपीईबी काॅलोनी, वन विभाग व पीडब्ल्यूडी के क्वार्टर व कार्यालय, बीआरसी कार्यालय, नगर परिषद कार्यालय, अन्य रहवासी बस्ती है। इसके अलावा अमरवास बालाजी जाने वाले भक्त भी बड़ी संख्या में है। डामरीकृत सड़क बनने से राहत मिलेगी। यहां नगर परिषद द्वारा 22 लाख 37 हजार रुपए से एमपीईबी क्वार्टर भानपुरा नाका से बालाजी मंदिर तक 1300 मीटर लंबा और 20 फीट चौड़ा डामरीकृत मार्ग का निर्माण किया जाएगा।

मार्ग को करीब 40 फीट चौड़ा बनाने का प्रस्ताव

दशहरा मैदान क्षेत्र में गरोठ रोड जेल भवन के पास से दशहरा मैदान, एसडीओपी कार्यालय, नगर परिषद कार्यालय होकर भानपुरा नाका तक मार्ग दोहरीकरण होगा। यह करीब 1100 मीटर लंबा मार्ग हैं और वर्तमान में करीब 700 मीटर तक 8 फीट चौड़ा डामरीकृत मार्ग बना है। नगर परिषद इस पूरे मार्ग को करीब 40 फीट चौड़ा और दोनों तरफ पाथवे बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। इसी महीने मार्ग चौड़ीकरण के लिए नपती, ड्राइंग-डिजाइन व एस्टीमेट का कार्य शुरू होगा। परिषद दो महीने में इस मार्ग का चौड़ीकरण करना चाहती है।

चौड़ीकरण इसलिए जरूरी, मिलेगी सुविधा

इस मार्ग के तरफ दशहरा मैदान, जेल, एसडीएम कार्यालय, कोर्ट आदि का पीछे का रास्ता है। तमाम आला अधिकारी इसी मार्ग पर रहते हैं। इसके अलावा नई बस्ती व कॉलोनियों में जाने का मार्ग भी इसी रोड पर है। साथ ही पेट्रोल पंप से कुछ दूरी पर भानपुरा नाका से इसी रोड पर प्रवेश किया जाकर नगरी क्षेत्र में आया जा सकता है। नगर में छोटा बायपास मिलेगा, विशेषकर राहगीरों और दो पहिया वाहन चालकों को राहत होगी।

भानपुरा नाका से दशहरा मैदान से जेल भवन जाने वाला मार्ग का दोहरीकरण होगा।

अगले माह निर्माण होगा


X
48 लाख से बनेगा कॉलेज रोड-अमरवास बालाजी मार्ग, दशहरा मैदान बायपास का होगा दोहरीकरण
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..