• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Garoth
  • संजीत रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज के लिए 30.86 करोड़ रु. और आंवना नाले पर पुल के लिए 4.59 करोड़ रु. का प्रावधान
--Advertisement--

संजीत रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज के लिए 30.86 करोड़ रु. और आंवना नाले पर पुल के लिए 4.59 करोड़ रु. का प्रावधान

चुनावी बजट में सरकार ने मंदसौर, मल्हारगढ़ जैसी विधानसभा में बड़ी आबादी को प्रभावित करने वाले प्रोजेक्ट पर ध्यान...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 04:30 AM IST
संजीत रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज के लिए 30.86 करोड़ रु. और आंवना नाले पर पुल के लिए 4.59 करोड़ रु. का प्रावधान
चुनावी बजट में सरकार ने मंदसौर, मल्हारगढ़ जैसी विधानसभा में बड़ी आबादी को प्रभावित करने वाले प्रोजेक्ट पर ध्यान दिया है। शहरी आबादी के साथ किसानों-गांवों तक की मांगें सुनी। मंदसौर-संजीत रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज के लिए 30 करोड़ 86 लाख का बजट में प्रावधान किया है। इस ब्रिज से आसपास की 35 हजार लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। मल्हारगढ़ के आंवना नाले पर पुल का मुद्दा जो भास्कर ने उठाया था उसके लिए साढ़े 4 करोड़ रुपए बजट में मंजूर हुए हैं। पुल बन जाने से 40 गांवों को सीधा लाभ होगा। इसके लिए सड़कों, स्कूलों, सिंचाई व्यवस्था को भी बजट में जगह मिली है।

गरोठ-भानपुरा विधानसभा क्षेत्र की स्थिति

असिंचित क्षेत्र को भी सिंचाई योजना में किया शामिल

मंदसौर विधानसभा में प्रमुख मंजूरी : कहां-क्या मिला

सिंचाई-पेयजल...खजूरिया सारंग में नलजल योजना में 1 करोड़ 38 लाख, सेमलियाहीरा में 1 करोड़ 25 लाख, धंधोड़ा में 1 करोड़ 14 लाख रुपए मंजूर हुए। जबकि चांगली गांव में सेमली नदी पर सोलिड वियर के लिए 4 करोड़ 68 लाख 94 हजार रुपए मंजूर हुए हैं।

शिक्षा...जिलास्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय के लिए बालक-बालिका छात्रावास मंजूर हुआ है। इसी तरह सेमलियाहीरा उमावि, मंदसौर उमावि, नांदवेल उमावि, करजू उमावि, सरसौद उमावि के भवन निर्माण के लिए बजट जारी हुआ है। प्रत्येक पर डेढ़ करोड़ रुपए तक खर्चा आएगा।

विधायक बाेले : ओवरब्रिज के लिए बजट मिला, गांवों में विकास हो रहा


गरोठ-भानपुरा भाजपा विधायक चंदरसिंह सिसौदिया ने बताया बजट में विधानसभा क्षेत्र के लिए कई मांगें रखी थी। इसमें प्रमुख रूप से गरोठ-भानपुरा क्षेत्र में शेष बची सड़कें, पुल-पुलियां निर्माण, आठवीं व 10वीं तक के स्कूलों के उन्नयीकरण की मांग के साथ क्षेत्र में असिंचित क्षेत्र काे नहर सिचाई योजना में शामिल करने की मांग की थी। बजट में असिंचित क्षेत्र को नहर सिंचाई योजना में शामिल कर लिया है।

पुलिया व रोड... मंदसौर-संजीत रेलवे फाटक ओवरब्रिज के लिए 30 करोड़ 86 लाख 31 हजार रुपए की राशि मंजूर हुई। मजेसरा से गुराड़िया लालमुंहा तक 6 किमी रोड के लिए 4 करोड़ 64 लाख रुपए मिले। साबाखेड़ा से मंदसौर मंडी तक रोड के लिए 2 करोड़ 39 लाख 51 हजार मिले। गरोड़ा से आकाेदड़ा तक 3 किमी रोड के लिए 2 करोड़ 11 लाख रुपए मिले। मंदसौर सर्किट हाऊस से खिलचीपुरा धोलागढ़ महादेव मंदिर मार्ग पर 1 करोड़ 13 लाख 3 हजार रुपए मिले।

मल्हारगढ़ विधानसभा में प्रमुख मंजूरी : कहां-क्या मिला

पुलिया व रोड... बारिश सीजन में भरपूर रहने वाले आंवना नाले पर ग्राम अड़मालिया से खड़पालिया राेड पर पुल बनेगा, इससे आसपास के 40 गांवों की आबादी को सीधे आवागम सुविधा मिलेगी। साथ ही नीमच के मनासा जाने में भी समय बचेगा। बजट में शासन ने 4 करोड़ 59 लाख 89 हजार रुपए मंजूर किए हैं। ग्रामीणों की करीब 50 साल पुरानी समस्या अब दूर होगी। इसी तरह मंदसौर-संजीत रेलवे ब्रिज का लाभ भी विधानसभा तक मिलेगा।

सड़क आवागमन के लिए बजट ...अरनिया जटिया से दोबड़ा मार्ग 1 करोड़ 30 लाख 23 हजार की लागत से बनेगा। पिपलिया विशनिया से अरनिया देव मार्ग 1 करोड़ 38 लाख 95 हजार की लागत से बनेगा। दौरवाड़ा से तुरकिया मार्ग पर 1 करोड़ 61 लाख 46 हजार मंजूर हुए। जबकि धार्मिक स्थल फाेसरी माता से सुदवास तक के लिए 1 करोड़ 72 लाख 20 हजार मंजूर हुए हैं। मारूखेड़ी महादेव पहुंच मार्ग भी बनेगा।

विधायक बाेले : आवना नाला पुलिया समेत प्रमुख मांगों को सरकार ने माना


शामगढ़-सुवासरा विधानसभा क्षेत्र की स्थिति

बजट देखा नहीं, पदयात्रा में हूं

शिक्षण संस्था.... ग्राम रठाना में हायर सेकंडरी स्कूल भवन के लिए 1 करोड़ रुपए बजट मिला। धुंधड़का स्कूल के लिए 1 करोड़, झार्डा स्कूल के लिए 1 करोड़ 75 लाख जारी हुए हैं। इसी तरह बूढ़ा स्कूल के लिए भी इनकी वित्तीय मंजूरी मिली।

शामगढ़-सुवासरा के कांग्रेस विधायक हरदीपसिंह डंग ने बताया उन्होंने बजट नहीं देखा है, इसलिए कुछ नहीं कह सकता। फिलहाल में कांग्रेस किसान स्वाभिमान पदयात्रा में हूं। गुरुवार को बजट को लेकर कुछ बात कर पाऊंगा।

X
संजीत रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज के लिए 30.86 करोड़ रु. और आंवना नाले पर पुल के लिए 4.59 करोड़ रु. का प्रावधान
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..