--Advertisement--

जीवन में अच्छे खान-पान, अच्छी सोच से हर चुनौती आसान होती

जीवन में अच्छा खानपान, अच्छी सोच के आगे हर चुनौती आसान है। विशेषकर परीक्षा के समय विद्यार्थियों को खान-पान के साथ...

Dainik Bhaskar

Feb 03, 2018, 05:05 AM IST
जीवन में अच्छे खान-पान, अच्छी सोच से हर चुनौती आसान होती
जीवन में अच्छा खानपान, अच्छी सोच के आगे हर चुनौती आसान है। विशेषकर परीक्षा के समय विद्यार्थियों को खान-पान के साथ सकारात्मक सोच को लेकर पढ़ाई करना चाहिए। यह बात शिक्षाविद् एवं इतिहासकार डॉ. पीके भट्ट ने कही। वे जगदगुरु शंकराचार्य स्वामी श्री दिव्यानंद तीर्थ महाराज की जगतगुरु सेवा समिति गरोठ द्वारा शुक्रवार को शासकीय कन्या उमावि गरोठ में आयोजित परीक्षा के तनाव से मुक्ति विषय को लेकर सेमिनार में बोल रहे थे। यह विधायक चंदरसिंह सिसौदिया, नगर परिषद गरोठ अध्यक्ष अनोख पाटीदार के आतिथ्य में आयोजित हुआ था।

सेमिनार में क्षेत्र के विभिन्न विद्यालय के कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। इन्हें अंतरराष्ट्रीय लाफ्टर थैरेपिस्ट, काउंसलर व कलाकार जूनियर अन्नू कपूर उर्फ मोहम्मद इकबाल मंसूरी ने छोटे-छोटे किस्से कहानी और चुटकलों के साथ विभिन्न भाव-भंगिमाओं और मनाेरंजन के माध्यम से तनाव मुक्ति के बारे में टिप्स दी। उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य भगवानसिंह चौहान, कन्या उमावि की प्राचार्य अर्चना मालवीय ने परीक्षा की किस प्रकार तैयारी करना और परीक्षा के दौरान अपना खानपान एवं नियमित जीवन कैसे रखे विषय पर अनेक टिप्स दी। विधायक सिसौदिया ने कहा विद्यार्थियों को परीक्षा को एक आनंद के रूप में लेते हुए तनाव मुक्त होकर तैयारी करना चाहिए। आयोजन समिति के अध्यक्ष जगदीश अग्रवाल एवं संयोजक केके भट्ट ने उपस्थित अतिथिगण को स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। सेमिनार में भाग लेने वाले प्रत्येक छात्र को भी आयोजन समिति की तरफ से उपहार स्वरूप पेन भेंट किए गए। सेमिनार नगर के विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राएं और शिक्षकगण व स्टाफ उपस्थित था।

सेमिनार

जगतगुरु सेवा समिति गरोठ द्वारा शासकीय कन्या उमावि में आयोजित कार्यक्रम में इतिहासविद् डॉ. भट्ट ने दिए तनाव मुक्ति के टिप्स

शासकीय कन्या उमावि परिसर के सेमिनार में उपस्थित छात्र-छात्राएं। इनसेट- जूनियर अन्नू कपूर।

X
जीवन में अच्छे खान-पान, अच्छी सोच से हर चुनौती आसान होती
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..