--Advertisement--

नगर सहित अंचल में निकाली गेर, उड़ाया रंग-गुलाल, मनाया फाग

नगर सहित अंचल में रंगों का पर्व रंगतेरस उत्साह से मनाई। दोपहर तक रंग-गुलाल से होली खेली, उसके बाद समाजिक स्तर पर गेर...

Dainik Bhaskar

Mar 16, 2018, 05:15 AM IST
नगर सहित अंचल में निकाली गेर, उड़ाया रंग-गुलाल, मनाया फाग
नगर सहित अंचल में रंगों का पर्व रंगतेरस उत्साह से मनाई। दोपहर तक रंग-गुलाल से होली खेली, उसके बाद समाजिक स्तर पर गेर निकली। भानपुरा, बोलिया और अंचल में विभिन्न कार्यक्रम किए। गुरुवार सुबह से ही नगर सहित अंचल में रंगतेरस पर उत्साह देखा। गरोठ में पुराने शहर में पर्व की धूम रही। नागरिकों व युवाओं ने अलग-अगल टोलियों में ढोल-ढमाके के साथ रंग-गुलाल उड़ाते हुए मस्ती की। परंपरा अनुसार पोरवाल समाज, ब्राह्मण समाज, अग्रवाल समाज, माली समाज, राठौर समाज, सेन समाज सहित विभिन्न समाजों द्वारा दोपहर बाद गेर निकाली गई। वर्षभर समाज के जिस भी परिवार में गमी हुई, उनके घर पहुंचकर परिजन को रंग-गुलाल लगाया। इसमें महिलाओं की भागीदारी भी रही। देर शाम को विभिन्न समाजों ने फाग उत्सव के साथ सामूहिक गोठ का आयोजन किया। पोरवाल समाज अध्यक्ष आरएस सेठिया सहित वरिष्ठों की उपस्थिति में पोरवाल पंचायत नेहरा (भवन) पर सुबह से फाग उत्सव मनाया। इसके बाद ढोल-ढमाकों के साथ गेर निकाली। देर शाम नेहरा पर समाजजन ने फूलों से हाेली खेलते हुए भजनों और गोठ का आयोजन किया।

रंगतेरस

पोरवाल, ब्राह्मण, अग्रवाल, माली, राठौर व सेन सहित विभिन्न समाजों ने गेर निकाली, युवाओं की टोलियाें ने शहर में मचाई धूम

भावसार समाज ने निकाली शोभायात्रा

भावसार समाज द्वारा रंगतेरस पर गुरुवार को फाग उत्सव मनाने के साथ कुलदेवी हिंगलाज माताजी की जयंती मनाई। शाम 5 बजे समाज के मंदिर पर देवी हिंगलाज माता की पूजा-अर्चना की और जयकारे व बैंडबाजों के साथ शाेभायात्रा शुरू हुई। शोभायात्रा में पालकी में कुलदेवी हिंगलाजमाता की तस्वीर और प्रतिमा विराजित थी। पालकी को समाजजन कंधे पर लेकर जयकारे लगाते हुए चल रहे थे। शोभायात्रा जैन मोहल्ला, नवीन बस स्टैंड, सदर बाजार होते हुए शिवालय धर्मशाला पहुंची। जहां महाआरती के साथ समाजजन का सम्मान किया। भावसार समाज अध्यक्ष अशोक भावसार ने बताया विधायक प्रतिनिधि बाबूलाल जैन ने विधायक चंदरसिंह सिसौदिया की तरफ से समाज के सामुदायिक भवन विस्तारीकरण के लिए 1 लाख रुपए विधायक निधि से देने की घोषणा की। साथ ही जनपद प्रतिनिधि हेमा-शांतिलाल यति ने जनपद निधि से 50 हजार रुपए देने की घोषणा की। विशाल भावसार, सचिन भावसार, दीपक भावसार, हेमंत भावसार सहित समाजजन मौजूद थे।

पिपलिया, नारायणगढ़, मल्हारगढ़ में भी निकाली गेर, लगाया गुलाल

मंदसाैर/पिपलिया/नारायणगढ़ | रंगतेरस पर पिपलियामंडी, नारायणगढ़, मल्हारगढ़ समेत अंचल के अन्य हिस्सों में गेर निकाली। लोगों ने एक-दूसरे को गुलाल लगाया। विभिन्न कार्यक्रम हुए।

पिपलियामंडी | नगर में रंगतेरस पर विभिन्न समाज ने गोठ की व गेर निकाली। पोरवाल, ब्राम्हण, सेन, सोनी, माहेश्वरी आदि समाज ने पर्व मनाया। पोरवाल महिला मंडल ने पोरवाल धर्मशाला में आयोजित दो दिनी फाग महोत्सव का समापन किया।

मल्हारगढ़ | बस स्टैंड पर नपा के समारोह में नप अध्यक्ष दिनेश प्रजापति मौजूद रहे। नप ने ठंडाई की व्यवस्था की गई और ढोल-धमाकों व डीजे के साथ गेर निकाली। इसमें गीतों पर नवयुवक नाचते-गाते चल रहे थे और पीछे नगर परिषद का फायर फाइटर रंगों की बौछार कर रहा था।

प्रमुख मार्गों से निकली गैर- कचनारा | गेर बस स्टैंड से शुरू हुई जो नगर के प्रमुख मार्गों से होते हुए पुनः बस स्टैंड पर समाप्त हुई । गेर के दौरान नगर के युवाओं द्वारा सूखी होली खेली गई।

X
नगर सहित अंचल में निकाली गेर, उड़ाया रंग-गुलाल, मनाया फाग
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..