• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Garoth
  • 37 केंद्रों पर खाता नहीं खुला, 4 केंद्रों में 753 क्विंटल गेहूं खरीदा
--Advertisement--

37 केंद्रों पर खाता नहीं खुला, 4 केंद्रों में 753 क्विंटल गेहूं खरीदा

Dainik Bhaskar

Mar 16, 2018, 05:15 AM IST

Garoth News - समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के पहले दिन गुरुवार को जिले के 41 में से 37 केंद्रों पर खाता तक नहीं खुल पाया। केवल 4...

37 केंद्रों पर खाता नहीं खुला, 4 केंद्रों में 753 क्विंटल गेहूं खरीदा
समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के पहले दिन गुरुवार को जिले के 41 में से 37 केंद्रों पर खाता तक नहीं खुल पाया। केवल 4 केंद्रों में ही समर्थन मूल्य का गेहूं बिका, जहां दिनभर में 753 क्विंटल स्टॉक खरीदा गया। ज्यादातर केंद्रों पर सन्नाटा पसरा रहा और स्टाफ ने किसानों का इंतजार करते हुए दिन गुजारा। जिन केंद्रों में माल खरीदा गया, वहां सॉफ्टवेयर नहीं चलने से पोर्टल पर डिटेल एंट्री नहीं हो पाई। रिकाॅर्ड ऑनलाइन नहीं हुआ। अधिकारी पहला दिन होने से कम खरीदी की बात कह रहे हैं।

मंदसौर में भुनियाखेड़ी स्थित वेयर हाउस पर गेहूं खरीदी केंद्र तय हुआ था। यहां स्टाफ बैठा जरूर लेकिन दिनभर में एक भी किसान उपज लेकर नहीं पहुंचा। किसानों का गेहूं समर्थन मूल्य पर खरीदने की गुरुवार से शुरुआत होना थी लेकिन कई केंद्रों पर किसान नहीं आए। जिला स्तर पर मॉनीटरिंग के लिए गठित दल सॉफ्टवेयर नहीं चलने के कारण ऑनलाइन डिटेल नहीं पा सका। ऐसे में शाम को फोन कर सभी ब्लाॅकों से जानकारी लेना पड़ी।

भुनियाखेड़ी स्थित वेयर हाउस परिसर में पहले दिन सन्नाटा पसरा रहा।

31 हजार किसान रखते हैं गेहूं बेचने की पात्रता

गुरुवार को जिले के मल्हारगढ़, नारायणगढ़, गरोठ, भानपुरा समेत कई हिस्सों में परंपरा मुताबिक रंगतेरस पर्व मनाया गया। इस कारण किसान गेहूं लेकर केंद्रों तक नहीं पहुंचे थे। इस साल जिलेभर से 15 हजार किसानों ने समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए पंजीयन कराया। पिछले साल ऐसे किसानों की संख्या 16 हजार थी। इस तरह 31 हजार किसान उपज बेचने की पात्रता रखते हैं।

रंगतेरस के कारण कई केंद्रों पर खरीदी नहीं


सबसे ज्यादा 310 क्विंटल खरीदी अफजलपुर केंद्र में

जिले में गुरुवार को जिन 4 केंद्रों पर गेहूं समर्थन मूल्य पर खरीदा गया, उनमें सबसे ज्यादा 310 क्विंटल खरीदी अफजलपुर केंद्र पर हुई। बूढ़ा केंद्र पर 250 क्विंटल गेहूं बिका, पिपलियामंडी केंद्र पर 100 क्विंटल और रेवास-देवड़ा केंद्र पर 93 क्विंटल गेहूं बिका। इस तरह जिलेभर में पहले दिन 753 क्विंटल गेहूं समर्थन मूल्य पर बेचा। इधर, खरीदी केंद्रों पर अब तक राज्य शासन की ओर से भुगतान व्यवस्था में 200 रुपए बोनस को लेकर दरें तय नहीं हो सकी हैं।

X
37 केंद्रों पर खाता नहीं खुला, 4 केंद्रों में 753 क्विंटल गेहूं खरीदा
Astrology

Recommended

Click to listen..