• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Garoth
  • आज से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी, गोदाम वाले 4 केंद्र बढ़ाए
--Advertisement--

आज से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी, गोदाम वाले 4 केंद्र बढ़ाए

जिले में 15 मार्च से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की शुरुआत होगी। पांचाें ब्लाॅकों में कुल 41 खरीदी केंद्र हैं।...

Dainik Bhaskar

Mar 15, 2018, 06:20 AM IST
आज से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी, गोदाम वाले 4 केंद्र बढ़ाए
जिले में 15 मार्च से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की शुरुआत होगी। पांचाें ब्लाॅकों में कुल 41 खरीदी केंद्र हैं। प्रशासन ने गोदाम वाले 4 केंद्र और बढ़ाए हैं। पहले इनकी संख्या 16 ही थी। सोसायटियों के अलावा अब कचनारा, भावगढ़, करजू, खेजड़िया जैसे गोदाम केंद्रों पर भी किसान फसल बेच सकेंगे। पंजीयन के तीन चरणों में जिले से 14000 नए किसान प्रक्रिया से जुड़े हैं। दो सालों में किसानों की संख्या कुल 31 हजार तक हो चुकी है।

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी का काम 15 मार्च से 15 मई तक चलेगा। मंदसौर, गरोठ, सीतामऊ, भानपुरा और मल्हारगढ़ जैसे ब्लाॅकों में कुल 41 खरीदी केंद्र हैं। इसमें से गोदाम वाले खरीदी केंद्रों की संख्या 16 से बढ़कर 20 हो चुकी है। बाकी 31 केंद्र सोसायटियां हैं। प्रशासन स्तर पर बुधवार को किसानों के दस्तावेज लेने पर काम चला। समर्थन मूल्य पर पिछले साल फसल बेचने वाले किसानों को बोनस के रूप में सरकार 200 रुपए प्रति क्विंटल देने की घोषणा पहले ही कर चुकी है। रबी सीजन की फसलों में जिले के 70 फीसदी हिस्से में फसल कटाई पूरी हो चुका है। बाकी किसान फसल निकालने की प्रक्रिया में जुट गए हैं। ऐसे में गेहूं की आवक अगले दिनों में बढ़ना निश्चित है। बुधवार को मंदसौर मंडी में गेहूं की आवक 5000 बोरी रही और भाव प्रति क्विंटल 1640 से 1930 रुपए तक रहे हैं। वैसे गेहूं की आवक अब बढ़ने लगी है।

शुुरुआत

कचनारा, भावगढ़, करजू, खेजड़िया जैसे नए केंद्र में फसल बेच सकेंगे किसान, पंजीयन के तीन चरणों में जिले के 14000 नए किसान जुड़े

बीते साल में 150 करोड़ का 90 हजार टन गेहूं खरीदा

समर्थन मूल्य पर पिछले साल केंद्रों पर 150 करोड़ रुपए से 90 हजार टन गेहूं की खरीदी की गई थी। पिछले साल की तुलना में इस बार सर्वर डाउन रहने, सोसायटी कर्मचारियों की हड़ताल जैसे कारणों से इस बार पंजीकृत किसानों की संख्या पिछले साल की तुलना में कम रही है।

भावांतर योजना में अधिसूचित फसलों के पंजीयन 24 तक होंगे

इधर, केंद्रों पर समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की तैयारियों के साथ भावांतर योजना में अधिसूचित फसलों के पंजीयन पर भी काम हो रहा है। यह 24 मार्च तक चलेगा। हालांकि फसल खरीदी कब से की जाना है, शासन की ओर से अब तक तारीख स्पष्ट नहीं की गई है। जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष मदनलाल राठौर ने बताया सोसायटियों पर आवश्यक तैयारियों के निर्देश दिए जा चुके हैं। गुरुवार से किसान गेहूं बिक्री के लिए लाएंगे।

पंजीकृत किसानों ने केंद्रों पर जाकर दस्तावेज जमा कराए।

सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं


X
आज से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी, गोदाम वाले 4 केंद्र बढ़ाए
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..