--Advertisement--

जिले में आज मनेगी रंगतेरस, निकलेंगे चल समारोह

नगर में सहित भानपुरा, बोलिया और अंचल में गुरुवार को रंगतेरस मनाई जाएगी। जहां नगरवासी एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर...

Dainik Bhaskar

Mar 15, 2018, 06:20 AM IST
नगर में सहित भानपुरा, बोलिया और अंचल में गुरुवार को रंगतेरस मनाई जाएगी। जहां नगरवासी एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर लगाएंगे। पोरवाल समाज सहित अन्य समाज फाग उत्सव मनाएंगे। नगर में गेर भी निकलेगी।

गुरुवार को रंगतेरस पर सुबह से ही नागरिकों व युवाओं की टोलियां ढोल-ढमाके के साथ नगर में रंग-गुलाल उड़ाते हुए गेर निकालेंगे। परंपरा अनुसार विभिन्न समाजों द्वारा आयोजन किए जाएंगे। इस दौरान वर्षभर समाज के जिस भी परिवार में गमी हुई है। उनके घर पहुंचकर उनके परिजन को रंग-गुलाल लगाकर परंपरा का निर्वहन करेंगे। इसमें महिलाओं की भागीदारी भी रहेगी। इसके साथ ही विभिन्न समाजों में सामूहिक गोठ भी होगी। भानपुरा व बोलिया में भी रंगतेरस पर गेर निकलेगी और विभिन्न समाजों द्वारा फाग उत्सव मनाया जाएगा।

महोत्सव

विभिन्न समाजों द्वारा मनाया जाएगा फाग, युवाआें की टोलियां व संगठन गेर भी निकालेंगे

पोरवाल समाज की गोठ होगी

रंगतेरस का पर्व पोरवाल समाज द्वारा धूमधाम से मनाया जाएगा। समाज अध्यक्ष आर.एस. सेठिया ने बताया पोरवाल पंचायत नेहरा (भवन) पर सुबह 11 बजे फाग उत्सव मनाया जाएगा। पश्चात नगर में ढोल-ढमाकों के साथ गेर निकलेगी। जो नगर के प्रमुख मार्गों का भ्रमण करते हुए नेहरा पर पहुंचेगी। शाम को नेहरा पर समाज की गोठ होगी।

बोलिया में भावसार समाज मनाएगा हिंगलाज माताजी की जयंती

भावसार समाज द्वारा गुरुवार को कुलदेवी हिंगलाज माताजी की जयंती मनाई जाएगी। समाज के मंदिर पर पूजा-अर्चना के बाद शाम 4 बजे शाेभायात्रा निकलेगी, जो जैन मोहल्ला नवीन बस स्टैंड, सदर बाजार होते हुए शिवालय धर्मशाला पहुंचेगी। जहां समाज का होली मिलन समाराेह और गोठ का आयोजन होगा।

नगर परिषद निकालेगी गेर, वरिष्ठ का सम्मान भी किया जाएगा

मल्हारगढ़ |
रंगतेरस पर्व पर 15 मार्च को नगर में रंगारंग गेर निकाली जाएगी। नप के तत्वावधान में परिषद कार्यालय से गेर निकलेगी। नप अध्यक्ष दिनेश प्रजापति ने बताया कि डीजे साउंड के साथ सुबह 10.30 बजे गेर प्रारंभ होगी हो प्रमुख मार्गों से होती हुई देवरा चौक पर संपन्न होगी। परिषद द्वारा बस स्टैंड पर समाज के वरिष्ठजनों का सम्मान किया जाएगा।

जावद में रंगतेरस पर गेर आज, आरएएफ ने निकाला मार्च

जावद |
नगर में गुरुवार को रंगतेरस पर विभिन्न समाजों द्वारा गेर निकलेगी। माहेश्वरी समाज की लक्ष्मीनाथ मंदिर से, सारस्वत समाज की बैंगनपुरा स्थित चारभुजा मंदिर से, घानावार तेली समाज की खोर दरवाजा स्थित सांवलिया मंदिर से, सेन समाज की धानमंडी स्थित चारभुजा मंदिर और सकल ब्राह्मण, अग्रवाल, बैरागी वैष्णव, नामदेव छीपा, कुमावत तथा धोबी समाज द्वारा भी ढोल ढमाकों के साथ रंगारंग गेर निकाली जाएगी। रंगतेरस की पूर्व संध्या पर बुधवार को कानून व्यवस्था के लिए नगर में रैपिड एक्शन फोर्स व पुलिस जवानों ने मार्च निकाला।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..