• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Garoth
  • प्रीमियम जमा नहीं करवाने वालों की राशि राजसात, फिर से दुकानें नीलाम करेगी नप
--Advertisement--

प्रीमियम जमा नहीं करवाने वालों की राशि राजसात, फिर से दुकानें नीलाम करेगी नप

नगर परिषद द्वारा नया बस स्टैंड स्थित तीनों काॅम्प्लेक्स की दुकानाें की प्रीमियम जमा नहीं करने वाले दुकानदारों की...

Danik Bhaskar | Mar 17, 2018, 06:50 AM IST
नगर परिषद द्वारा नया बस स्टैंड स्थित तीनों काॅम्प्लेक्स की दुकानाें की प्रीमियम जमा नहीं करने वाले दुकानदारों की जमा राशि राजसात कर उक्त दुकानों को पुन: नीलाम करने की प्रक्रिया की जाएगी। साथ नवीन सब्जी मंडी की दुकानें नीलाम करने की प्रक्रिया शुरू किए जाने के प्रस्ताव सहित नगर विकास व अन्य कार्यों के प्रस्तावों की मंजूरी के लिए 20 मार्च को परिषद की बैठक रखी है।

नप द्वारा नया बस स्टैंड पर अलग-अलग समय पर तीन शाॅपिंग कॉम्प्लेक्स बनाकर दुकानों का निर्माण किया और उन्हें नियमानुसार नीलामी प्रक्रिया के तहत लीज पर दिया। लंबे समय से करीब 9 दुकानदारों द्वारा प्रीमियम राशि जमा नहीं करवाई गई। इसे लेकर नप द्वारा समय-समय पर नोटिस भी दिए गए। अब एेसे दुकानदारों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की तैयारी की जा रही है। प्रीमियम सहित जिन दुकानदारों का लंबे समय से किराया बाकी है, उनकी लिस्ट बनाने के साथ बकाया राशि का आकलन किया जा रहा है। नगर परिषद ने प्रीमियम राशि बकायादारों के खिलाफ कड़े कदम उठाते हुए उनके द्वारा जमा राशि को राजसात कर दुकानों पर तालाबंदी कर ऐसी दुकानों की फिर से नीलामी की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। उक्त कार्रवाई के लिए परिषद की मंजूरी की आवश्यकता के चलते 20 मार्च को होने वाली परिषद की बैठक में उक्त प्रस्ताव को प्राथमिकता से रखा है। हालांकि प्रस्ताव रखने के पहले संभवत: सभी की सहमति ले ली गई है किंतु इस बारे में अभी कोई कुछ बोलना नहीं चाहता है। यदि यह प्रस्ताव पास होकर दुकानें नगर परिषद फिर से कब्जे में लेकर पुन: नीलामी प्रक्रिया अपनाती हैं तो इसे एक बड़ी कार्रवाई माना जाएगा। जिनकी प्रीमियम बकाया है उसमें कई रसूखदार भी बताए जा रहे हैं। नगर परिषद उक्त प्रीमियम बकायादारों की लिस्ट को अंतिम रूप देकर परिषद की बैठक में रखने के बाद सार्वजनिक करेगी।

नया बस स्टैंड स्थित कॉम्प्लेक्स जिसकी कुछ दुकानों की प्रीमियम बाकी हैं।

नई सब्जी मंडी की दुकान नीलामी प्रक्रिया शुरू

नगर परिषद द्वारा नई सब्जी मंडी का निर्माण करने के बाद लंबे समय से दुकानों की नीलामी हो रही थी और नई जगह पर सब्जी मंड़ी शिफ्ट हो पा रही थी। ऐसे में नगर परिषद ने सब्जी मंडी शुुरू करने की दिशा में नई सब्जी मंडी के पार्ट-बी भगतसिंह कॉम्प्लेक्स व पार्ट-सी सुखदेव कॉम्प्लेक्स की दुकानें नीलाम करने की प्रक्रिया शुरू की है। इसकी अनुमति के लिए भी परिषद के एजेंडे में प्रस्ताव रखा है। यह पास होने से नई सब्जी मंडी शुरू होने के आसार बढ़ने के साथ जो जमीन पर बैठकर सब्जियां बेच रहे हैं, उन्हें बैठने के लिए व्यवस्थित दुकानें मिल सकेंगी।

यह प्रस्ताव भी

20 मार्च को सुबह 11 बजे होने वाली परिषद की बैठक में वार्ड नंबर-3 के विभिन्न क्षेत्रों की गलियों में सीसी रोड, व्हीशेप नाली निर्माण व वार्ड-13 में ईमलीचौक के पास वाली गली में सीसी रोड निर्माण कार्य के प्रस्ताव को मंजूरी सहित अन्य प्रस्ताव शामिल है।