• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Garoth
  • Garoth - पंचशील एकेडमी में बच्चों ने सीखा मिट्टी के गणेशजी बनाना, आज घर पर करेंगे विराजित
--Advertisement--

पंचशील एकेडमी में बच्चों ने सीखा मिट्टी के गणेशजी बनाना, आज घर पर करेंगे विराजित

अात्मोदय अभियान के तहत पंचशील एकेडमी के विद्यार्थियों ने मिट्टी की गणेशजी की प्रतिमा बनाना सीखा। स्कूल सहित...

Dainik Bhaskar

Sep 13, 2018, 02:40 AM IST
Garoth - पंचशील एकेडमी में बच्चों ने सीखा मिट्टी के गणेशजी बनाना, आज घर पर करेंगे विराजित
अात्मोदय अभियान के तहत पंचशील एकेडमी के विद्यार्थियों ने मिट्टी की गणेशजी की प्रतिमा बनाना सीखा। स्कूल सहित विद्यार्थी अपने-अपने घरों पर हाथाें से बनाई गणेशजी की प्रतिमा को आज विराजित करेंगे।

सामाजिक संस्था आत्मोदय सोशल वेलफेयर सोसाइटी गरोठ द्वारा आत्मोदय अभियान के अंतर्गत पर्यावरण संरक्षण हेतु मिट्टी के गणेशजी की प्रतिमा बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पंचशील एकेडमी में प्रशिक्षण दिया जिसमें स्कूल स्टाफ सहित कक्षा 6 से 10वीं तक के विद्यार्थियों ने ईको फ्रेंडली गणेशजी बनाना सीखा। संकल्प प्रशिक्षक डॉ. सुमंत कुशवाह द्वारा दिलवाया। प्राचार्य हुकुमसिंह राठौर, डायरेक्टर उषा पाटीदार एवं सभी शिक्षक शामिल हुए। साथ ही शैक्षणिक, गैर शैक्षणिक स्टाफ ने हिस्सा लिया आैर मिट्टी के गणेशजी की प्रतिमा बनाना सीखा। प्रशिक्षण डॉ. सुमंत कुशवाह, करण दीवान, नीलेश आर्य, हेमंत कुशवाह आदि ने दिया। इसी प्रकार गांधी सागर नंबर-3 निवासी अनूप गुप्ता 6 साल से ईको फ्रेंडली मिट्टी के श्रीगणेशजी की प्रतिमा बना रहे हैं। लोगों को सिखाने के साथ जितनी भी प्रतिमाएं वे बनाते हैं। उन्हें नि:शुल्क लोगों में वितरण करते हैं। इस वर्ष भी गुप्ता ने लोगों को मिट्टी की प्रतिमा बनाना सिखाने के साथ प्रतिमाएं वितरित कर रहे हैं।

मंदसाैर | केशवनगर स्थित सरस्वती स्कूल में बच्चों ने शिक्षकों की मदद से गणेश की 15 मूर्तियां बनाईं। तीन मिट्‌टी व शेष ड्राय फ्रूट्स की बनाईं। प्राचार्य सरोजप्रसाद ने बताया कि तीन मूर्तियाें की स्थापना की जाएगी व बाकी मूर्तियों का वितरण होगा।

आत्मोदय अभियान के तहत पंचशील एकेडमी में मिट्टी के श्रीगणेशजी की प्रतिमा बनाना सिखाते डॉ. सुमंत कुशवाह व सीखते स्कूल स्टाफ व बच्चे।

मिट्टी के गणेश स्थापित करेंगे, प्रतिमाएं वितरित भी करेंगे

नगरी |
बंबोरिया गली के विद्या जड़वासा, पुष्पा धाकड़, आशा धाकड़, हर्षित बैरागी, सिद्धार्थ बैरागी, तुलसी धाकड़, हंसा धाकड़ बच्चों ने मिट्टी के गणेश बनाकर स्वयं के घरों में स्थापना के साथ ही वितरण करने का भी निर्णय लिया। बच्चों ने 25 प्रतिमाएं बनाईं। बच्चे दो दिन से मूर्तियां तैयार कर रहे हैं। 11वीं में पढ़ने वाली विद्या जड़वासा ने बताया कि पीओपी की प्रतिमाएं पर्यावरण को नुकसान पहुंचाती हैं। इसे ध्यान में रखते हुए हम बच्चों ने ईको फ्रेंडली गणेश प्रतिमाएं बनाते हुए वितरित करने का निर्णय लिया।

X
Garoth - पंचशील एकेडमी में बच्चों ने सीखा मिट्टी के गणेशजी बनाना, आज घर पर करेंगे विराजित
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..