• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Garoth
  • मंदसौर जिले से गुजरेगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे, घटेगी 200 किमी दूरी
--Advertisement--

मंदसौर जिले से गुजरेगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे, घटेगी 200 किमी दूरी

रतलाम | देश की राजनीतिक व प्रशासनिक राजधानी नई दिल्ली से आर्थिक राजधानी मुंबई को जोड़ने के लिए हरियाणा के गुड़गांव...

Danik Bhaskar | Apr 18, 2018, 02:25 AM IST
रतलाम | देश की राजनीतिक व प्रशासनिक राजधानी नई दिल्ली से आर्थिक राजधानी मुंबई को जोड़ने के लिए हरियाणा के गुड़गांव होते हुए मुंबई तक नया एक्सप्रेस-वे बनेगा। यह मध्यप्रदेश में झाबुआ, रतलाम व मंदसौर जिले से होकर गुजरेगा। करीब 1 लाख करोड़ की लागत से बनने वाले एक्सप्रेस-वे का काम इसी साल दिसंबर में शुरू होगा। यह तीन साल में तैयार हो जाएगा। इससे दिल्ली-मुंबई की दूरी 1450 किमी से घटकर 1250 किमी रह जाएगी।

एक्सप्रेस-वे के वडोदरा से मुंबई तक के टेंडर हो चुके हैं। वडोदरा से कोटा के टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। यह गुजरात और मप्र के आदिवासी बहुल जिले गोधरा, दाहोद, झाबुआ व रतलाम के अलावा मंदसौर को कोटा से जोड़ेगा। वहां से मेवात होते हुए गुड़गांव पहुंचेगा। वडोदरा व गुड़गांव के बीच 6 हजार करोड़ रुपए से भूमि अधिग्रहण होगा। यह नई दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेस वे की कुल अधिग्रहण राशि का एक तिहाई है। वडोदरा से रतलाम, कोटा, अलवर होते हुए यह एक्सप्रेस-वे गुड़गांव (नई दिल्ली) पहुंचेगा। विधायक राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष चेतन्य काश्यप ने एक्सप्रेस-वे की स्वीकृति पर केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राज मार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की। काश्यप ने बताया एक्सप्रेस-वे विकास की राह सिद्ध होगा। इस दौरान उन्होंने एक्सप्रेस-वे का कार्य रतलाम से प्रारंभ करने का आग्रह किया।

रतलाम में यहां से होकर गुजरेगा

मुंबई, गुजरात के गोधरा से मप्र के थांदला (झाबुआ), सैलाना, जावरा (रतलाम), खेजड़िया, शामगढ़ व गरोठ (मंदसौर), भवानीमंडी व कोटा (राजस्थान) के पास से होकर गुजरेगा।

यह रहेगा रूट

दिल्ली, गोरेगांव, मेवात, कोटा, रतलाम, गोधरा, वडोदरा, सूरत, दहिसर, मुंबई।