Hindi News »Madhya Pradesh »Garoth» बीएसएनएल की केबल टूटी, शामगढ़ से लेकर गांधीसागर तक लाइन बंद, अब भी चल रहा सुधार

बीएसएनएल की केबल टूटी, शामगढ़ से लेकर गांधीसागर तक लाइन बंद, अब भी चल रहा सुधार

भास्कर संवाददाता | गरोठ/शामगढ़ शामगढ़ में रेलवे ओवरब्रिज निर्माण के दौरान सर्विस लेन के लिए खुदाई करते वक्त...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 13, 2018, 04:20 AM IST

भास्कर संवाददाता | गरोठ/शामगढ़

शामगढ़ में रेलवे ओवरब्रिज निर्माण के दौरान सर्विस लेन के लिए खुदाई करते वक्त जेसीबी से बीएसएनएल की पेयर लाइन कट गई। पिछले गुरुवार को तीन पेयर लाइन में से एक लाइन कट गई, जिससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ा लेकिन बीएसएनल की ब्राॅडबैंड व मोबाइल इंटरनेट सेवा प्रभावित हुई। इस पेयर लाइन को सुधारा ही जा रहा था कि मंगलवार को बाकी दो पेयर लाइन भी जेसीबी के कारण टूट गई। इससे शामगढ़ से लेकर गांधीसागर के 19 हजार से ज्यादा बीएसएनल लैंडलाइन, मोबाइल व इंटरनेट उपभोक्ता परेशान हुए। अब तक व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ और 30 फीसदी से ज्यादा लोग परेशान हैं। सबसे ज्यादा स्थिति शामगढ़ में खराब होकर गुरुवार को भी लैंडलाइन व इंटरनेट सुविधा पूरी तरह से बहाल नहीं हुई थी।

रेलवे ब्रिज निर्माण ठेकेदार और बीएसएनएल के बीच सामंजस्य नहीं होने के कारण 19 हजार से ज्यादा बीएसएनएल उपभोक्ताओं को सप्ताहभर से परेशान होना पड़ रहा है। ब्रिज निर्माण के दौरान बार-बार सर्विस लेन की चौड़ाई बढ़ती रही अौर बीएसएनएल के जिम्मेदार लाइन शिफ्ट करने की जगह इंतजार करते रहे। ब्रिज निर्माण ठेकेदार के कर्मचारियों के अनुसार बीएसएनल के कर्मचारियों से पूछा था, केबल कितनी गहराई पर है। किसी ने जवाब ही नहीं दिया, इतना जरूर कहा कि 1995 में केबल बिछी थी। उन्हें नहीं मालूम कितनी गहराई पर है। इसके बाद कोई संवाद नहीं हुआ और रेलवे ठेकेदार के कर्मचारी अपना काम करते रहे।

5 अप्रैल को सबसे पहले बीएसएनएल की केबल क्षतिग्रस्त हुई तब भी गंभीरता से नहीं लिया। उसका परिणाम है कि तीन दिन से बीएसएनएल के उपभोक्ता परेशान हो रहे हैं। शामगढ़ से गांधी सागर तक की बात करें तो बीएसएनएल के सबसे ज्यादा ब्राॅडबैंड व लैंडलाइन उपभोक्ता हैं। साथ ही गांधीसागर व भानपुरा में सबसे ज्यादा बीएसएनल मोबाइल उपभोक्ता हैं। पेयर केबल क्षतिग्रस्त होने से मोबाइल से लेकर इंटरनेट व लैंडलाइन व्यवस्था पूरी तरह ठप-सी हो गई थी। बुधवार को सुबह से लेकर देरशाम तक सभी सेवाएं बंद रही, जबकि गुरुवार को कुछ सुधार हुआ।

रेलवे ब्रिज निर्माण के लिए खुदाई के दाैरान जेसीबी से टूटी मेन केबल को सुधारते बीएसएनएल के कर्मचारी।

शामगढ़ में अब तक शुरू नहीं हुई सेवा, बैंक के इंटरनेट संबंधी काम प्रभावित

शामगढ़ में गुरुवार रात देररात तक ब्राॅडबैंड व लैंडलाइन की सुविधा सुचारु नहीं हो पाई। क्षेत्र के बैंकों में सबसे ज्यादा बीएसएनल की ब्राॅडबैंड इंटरनेट सेवा है। ऐसे में बैंकों में भी परेशानी रही। कुछ बैंकों काे बीएसएनएल द्वारा स्पेशल लाइन से जोड़कर सुचारु किया गया। बावजूद रेलवे लाइन के दूसरी तरफ स्थित स्टेट बैंक, बंधन बैंक, एलएनटी बैंक की सेवाएं प्रभावित हैं। यही नहीं कियोस्क सेंटर भी प्रभावित हैं। हालांकि कुछ ने अन्य कंपनियों की इंटरनेट सेवा लेते हुए कार्य चलाया जा रहा हैं।

एक-एक तार जोड़ने का कार्य जारी, सुधार में अभी एक दिन और लगेगा

बीएसएनएल के तकनीकी कर्मचारियों की टीम लाइन को जोड़ने के लिए लगी हुई है। एक-एक तार को कर्मचारी जोड़ रहे हैं, यह कार्य पूर्ण होने में एक दिन का समय और लगेगा। उसके बाद ही लाइन पूरी तरह से सुचारु हो पाएगी।

15 फीट दूर बिछाई जा रही लाइन

जेसीबी के कारण बीएसएनएल की 25 मीटर से ज्यादा लंबी पेयर लाइन प्रभावित हुई थी। अब इस लाइन को वर्तमान स्थल से 15 फीट दूर लाइन बिछा रहे हैं।

स्पेशल लाइन मिली तो व्यवस्था सुधरी

इंटरनेट सेवा के कारण पिछले सात दिनों से परेशान हो रहे थे। दो दिन तो कार्य पूरी तरह प्रभावित रहा। बाद में बीएसएनएल द्वारा स्पेशल लाइन से जोड़ा गया तो व्यवस्था में सुधार हुआ। शेखर इटावदिया, प्रभारी प्रबंधक, सेंट्रल बैंक आॅफ इंडिया शाखा शामगढ़

स्थान बदला जा रहा, इस कारण हो रही देरी

पेयर लाइन पूरी तरह टूट गई थी, साथ ही स्थान भी बदला जा रहा है। इस कारण कार्य में देरी हाे रही है। कर्मचारी लगातार लाइन को जोड़ने में लगे हैं। करीब 30 फीसदी कार्य बाकी है, शुक्रवार शाम तक कार्य पूर्ण हो जाएगा। वैसे मोबाइल लाइन लगभग शुरू हो गई है, लैंडलाइन व ब्राॅडबैंड प्रभावित है। पीके खींची, एसडीओ बीएसएनएल शामगढ़

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Garoth

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×