• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Guna
  • रंग गुलाल बरसाकर, गीतों पर नाच गाकर मनाई होली,निकलीं टोलियां
--Advertisement--

रंग-गुलाल बरसाकर, गीतों पर नाच गाकर मनाई होली,निकलीं टोलियां

Guna News - भास्कर टीम|गुना/राघौगढ़/कुंभराज/आरोन /धरनावदा/ बमोरी जिलेभर में होलिका दहन कर धुलेंडी का पर्व हर्षोल्लास के साथ...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 02:30 AM IST
रंग-गुलाल बरसाकर, गीतों पर नाच गाकर मनाई होली,निकलीं टोलियां
भास्कर टीम|गुना/राघौगढ़/कुंभराज/आरोन /धरनावदा/ बमोरी

जिलेभर में होलिका दहन कर धुलेंडी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। लोगों ने एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर कर पुराने गिले-शिकवे दूर किए। शहर से लेकर कस्बों और गांवों तक युवाओं की टोलिया रंग व गुलाल उड़ाती हुई निकली। इसके बीच पानी बचाने का अपने सरोकार को भी लोग नहीं भूले। यही वजह है कि इस बार जिलेभर में रंगों के स्थान पर सिर्फ तिलक होली खेलने पर ही खास जोर दिया गया। गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात लोगों ने शुभ मुहूर्त में होलिका का दहन किया। होली समितियों द्वारा होलिका का पूजन- अर्चन कर डीजे की धुनों पर नृत्य की प्रस्तुतियां देकर त्योहार का स्वागत किया।

शहर में कायस्थ समाज ने चित्रगुप्त मंदिर में होली मिलन समारोह का आयोजन रखा। वहीं विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं ने भी होली का त्योहार धूमधाम से मनाया। अशोकनगर रोड स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर पर बीती रात फूलों की होली खेली गई। इस दौरान मंदिर के महंत सियारामदास महाराज व पुजारी हरिदास महाराज ने उपस्थित भक्तगणों पर फूलों की वर्षाकर उनके साथ होली खेली। मंदिर पर सांध्यकालीन आरती के बाद प्रतिदिन श्रीराम संकीर्तन का आयोजन होता है।

गले मिलकर दीं शुभकामनाएं

जामनेर| कस्बे में गुरुवार को होली दहन किया गया। इसके बाद बच्चे, बुजुर्गों, दोस्त, परिवार, रिश्तेदार, सभी ने एक दूसरे को रंग और गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। समाज के हिंदू-मुसलमान, सिख -इसाई आदि सभी वर्गों के लोगों ने एक-दूसरे को रंग लगाया और गले मिले।

धुलेंडी के दूसरे दिन भी ग्रामीण अंचलों में मनाई होली, बमोरी तहसील मना रहा फाग उत्सव

लोगों ने एक-दूसरे को ितलक लगाकर दीं होली की शुभकामनाएं

बांके बिहारी मंदिर में फाग महोत्सव के दौरान मौजूद श्रद्धालु।

मृगवास में दूसरे दिन मनाया त्योहार

मृगवास| कस्बे में होली का त्योहार धुलेंडी के दूसरे दिन मनाया गया। दरअसल ग्रामीणों क्षेत्रों में होली का त्योहार रंगपंचमी तक मनाए जाने की परंपरा है। वहीं कस्बे में धुलेंडी दूसरे दिन देर रात भगवान का विमान भी निकाला जाता है। जिसमें श्रद्धालुओं शामिल होकर भगवान को नगर भ्रमण कराते हैं और होली उत्सव मनाते हैं। गांव में होली चौक में जलने वाली होली में विशेष आयोजन किए जाते हैं। कस्बे में अन्य स्थानों पर भी होली जलाकर पर्व मनाया गया। वहीं मंदिरों में भी फागोत्सव के कार्यक्रम आयोजित किए गए।

कुंभराज, आरोन में भी मना फागोत्सव

कुंभराज| कुंभराज और आरोन में भी लोगों ने फागोत्सव मनाकर एक-दूसरे को तिलक लगाकर होली की शुभकामनाएं दीं।

श्याम मित्र मंडल ने दी भजनों की प्रस्तुति

धरनावदा| श्याम मित्र मंडल ने होली पर भजनों की शानदार प्रस्तुति देकर होली मनाई। गांव में कृष्ण गोपाल बैरागी के यहां होली मिलन समारोह रखा गया। क्षेत्र में पुलिस ने भी हर जगह नजर बनाए रखी। गांव के वरिष्ठजनों ने युवाओं व बच्चों रीति-रिवाजों से अवगत कराया। युवा, बच्चों ने डीजे के धुन पर होली मनाई। इस अवसर पर बड़ी संख्या में हुरियारे मौजूद रहे।

बांके बिहारी मंदिर में मना फागोत्सव

मधुसूदनगढ़|बांके बिहारी मंदिर में स्थानीय लोगों ने फाग उत्सव मनाकर पर्व मनाया। कस्बे में स्थानीय व्यापारी व सभी के सहयोग से मंदिर में उत्सव मनाया जाएगा। जिसमें कस्बे के जनप्रतिनिधि व लोगों ने उत्सव का आनंद लिया भगवान बांके बिहारी के रंग-गुलाल लगाकर फूलों की होली भी खेलकर भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया।रंग-गुलाल का तिलक लगाकर एक-दूसरे को शुभकामनाएं दी।

निकलीं हुरियारों की टोलियां

राघौगढ़/आवन|माली सैनी समाज के मंदिर पर होलिका दहन कर पर्व मनाया गया। धुलेंडी के मौके पर सोमवार को कस्बे के बाजार बंद रखकर त्योहार मनाया गया। वहीं देर शाम कुछ समय के लिए दुकानें भी खुली। प्रमुख मंदिरों में मेर मोहल्ला मंदिर, नृसिंह मंदिर और मेडिकल चौराहा मंदिर में होलिकोत्सव पर धार्मिक आयोजन भी हुए। राधा- कृष्ण को रंग व गुलाल लगाकर लोगों ने आरती उतारी। आवन में भी प्रमुख मार्गों से होकर हुरियारों की टोलियां नृत्य गीत के साथ निकली।

X
रंग-गुलाल बरसाकर, गीतों पर नाच गाकर मनाई होली,निकलीं टोलियां
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..