• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Guna
  • संत रविदास ने सादगी पूर्ण विचार और कर्म प्रधान जीवन से दी समाज को नई दिशा
--Advertisement--

संत रविदास ने सादगी पूर्ण विचार और कर्म प्रधान जीवन से दी समाज को नई दिशा

भास्कर संवाददाता| गुना/ आरोन/चांचौड़ा/ मधुसूदनगढ़/ राघौगढ़ जिले भर में संत रविदास जयंती उत्साह के साथ मनाई। जिला...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:35 AM IST
संत रविदास ने सादगी पूर्ण विचार और कर्म प्रधान जीवन से दी समाज को नई दिशा
भास्कर संवाददाता| गुना/ आरोन/चांचौड़ा/ मधुसूदनगढ़/ राघौगढ़

जिले भर में संत रविदास जयंती उत्साह के साथ मनाई। जिला मुख्यालय सहित अंचल के विभिन्न कस्बों में समाजजनों ने संत रविदास की जयंती पर चल समारोह का आयोजन कर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए। चल समारोह का स्थान-स्थान पर विभिन्न संगठन व समाजजनों ने पुष्पवर्षा व माल्यार्पण कर स्वागत किया।

कार्यक्रम के दौरान जिलाध्यक्ष कन्हैयाराम अहिरवार, चल समारोह के अध्यक्ष प्रकाश अहिरवार ने अपने उद्बोधन में संत रविदास के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि गुरू रविदास केवल संतोष का जीवन व्यतीत करते थे। केवल श्रम से उपार्जित आय का ही उपयोग करते थे। कार्यक्रम के दौरान अर्जुन अहिरवार, प्रकाश जौहरिया, ओंकारलाल, मूलचंद टेलर, रामवीर अहिरवार, सीताराम अहिरवार, संतोष अहिरवार, मनोज, रामकृष्ण आरआई, देवेंद्र लालचंद, सुंदरलाल, गोपीलाल अहिरवार, लक्ष्मीबाई, मोहर सिंह सहित अन्य मौजूद थे।

बग्गी में विराजमान संत रविदास की प्रतिमा पर लोगों ने पुष्पवर्षा की

संत के जीवन चरित्र से प्रेरणा लेने का वक्ताओं ने दिया संदेश

रविदास जयंती पर शोभायात्रा निकालते समाजजन।

मानव जाति के पथ प्रदर्शक थे संत रविदास : देवेंद्र सिंह

आरोन|
तहसील के ग्राम रामपुर में संत रविदास जयंती पर हुए कार्यक्रम में कन्याओं के पैर पूजकर किसान मोर्चा ने जयंती मनाई। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष देवेंद्र सिंह रघुवंशी ने कहा कि संत रविदास ने पूरी दुनिया में भाईचारा और शांति का संदेश देने वाले समाज के पथ प्रदर्शक संत थे। उन्होंने हमें जन्म से नहीं कर्म से महान बनने का संदेश दिया। संत ने अपने सकारात्मक विचारों से समूचे मानव समाज की सोच बदल दी। कार्यक्रम में जिला उपाध्यक्ष लखनपुरी गोस्वामी, विष्णु शर्मा, शेरसिंह धाकड़, लखन धाकड़ सहित अन्य मौजूद थे।

मुख्य मार्गों से निकाली शोभायात्रा

राघौगढ़|
संत रविदास जयच्ंती पर कस्बे में मुख्य मार्गों से शोभायात्रा निकाली गई। शोभा यात्रा का नगर में सभी समाजों के लोगों राजनीतिक पार्टियों, ब्लॉक कांग्रेस के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने शोभायात्रा का स्वागत किया। अहिरवार समाज के लोगों का फूलमाला व साफा बांधकर स्वागत किया गया। शोभायात्रा का समापन धर्मशाला परिसर में हुआ। इस मौके पर शोभायात्रा में अहिरवार समाज के समाज बंधुओं सहित गुरुजन शामिल हुए।

देश के संविधान में संत रविदास का योगदान: मीना

चांचौड़ा/मधुसूदनगढ़|
रविदास को महान संत, दार्शनिक, कवि, समाज सुधारक और भक्त माना जाता है। गुरु रविदास को कबीर के समकालीन माना जाता है। इसलिए तात्कालीन और वर्तमान में भी उनके विचार प्रासंगिक हैं। यह बात क्षेत्रीय विधायक ममता मीना ने कही। वे बुधवार को कोलुआ गांव में आयोजित संत रविदास जयंती के समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रही थीं। इस मौके पर वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी रघुवीर सिंह मीना, मंडी अध्यक्ष शकुंतला नाथू सिंह मीना सहित तमाम गणमान्य नागरिक मौजूद थे। समारोह को संबोधित करते हुए विधायक श्रीमती मीना ने कहा कि संत रविदास महाराज से प्रेरणा लेकर डॉ. भीमराव अंबेडकर ने देश का संविधान बनाया। जो हमारी राष्ट्रीय धरोहर है। कोलुआ गांव से बुधवार को संत रविदास जयंती के मौके पर भव्य चल समारोह निकाला गया। समारोह में शामिल लोग गुलाल उड़ाते एवं भजन गाते हुए चल रहे थे।

X
संत रविदास ने सादगी पूर्ण विचार और कर्म प्रधान जीवन से दी समाज को नई दिशा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..