--Advertisement--

भास्कर संवाददाता| गुना

भास्कर संवाददाता| गुना लोगों को बेहतर व्यवस्था देने के लिए प्रदेश सरकार ने समाधान एक दिन सेवा में एक और नवाचार...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 02:35 AM IST
भास्कर संवाददाता| गुना

लोगों को बेहतर व्यवस्था देने के लिए प्रदेश सरकार ने समाधान एक दिन सेवा में एक और नवाचार किया है। अब आवेदकों को उनके वाट्सएप नंबर पर आवेदन करने के कुछ ही घंटों में लोक सेवा केंद्र पर 14 विभागों की 45 सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए जिले में काम शुरू हो गया है।

दरअसल मप्र शासन ने बीती 5 फरवरी से मप्र के सभी 51 जिलों सहित गुना जिला मुख्यालय पर समाधान एक दिवस सेवा योजना आरंभ की है। प्रारंभिक तौर पर जिला मुख्यालय के लोक सेवा केंद्र में समाधान एक दिवस योजना के तहत आवेदन पर उसी दिन सेवा देने की व्यवस्था लागू की गई थी। अब इसे पूरे जिले में लागू किया जा रहा है।

साथ ही इसमें अब एक और नवाचार किया है, जिसके तहत गुना तहसील सहित जिले के सभी 7 लोक सेवा केंद्रों पर आवेदकों को आवेदन करने के बाद उनके वाट्सएप मोबाइल नंबर पर आय, मूलनिवासी प्रमाणपत्र, खसरा-खतौनी व लर्निंग लाइसेंस सहित अन्य 45 सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि जिला मुख्यालय गुना के तहसील के लोक सेवा केंद्र पर यह नवाचार 25 फरवरी से पायलेट प्रोजेक्ट के रूप शुरू किया जा चुका है, अब 5 मार्च से जिले के अन्य सभी लोकसेवा केंद्र पर भी इसे लागू किया जाएगा।