• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Guna News
  • 110 गांवों में मनाए जा रहे फाग महोत्सव में ब्रजधाम सा नजारा, भक्ति में रंग में रंगे भक्त
--Advertisement--

110 गांवों में मनाए जा रहे फाग महोत्सव में ब्रजधाम सा नजारा, भक्ति में रंग में रंगे भक्त

इस बार ज्यादातर स्थानों पर लकड़ी की बजाए कंडों की होलिका का दहन किया जाएगा। होलिका दहन कन्या लगन में होगी, पूजन...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 02:35 AM IST
इस बार ज्यादातर स्थानों पर लकड़ी की बजाए कंडों की होलिका का दहन किया जाएगा।

होलिका दहन कन्या लगन में होगी, पूजन का मुहूर्त सुबह 10:30 से 11:39 तक, दहन शाम 7:39 से 8:45 तक रहेगा

आचार्य पं. दीपक भार्गव म्याना वालों ने बताया कि इस बार होलिका दहन कन्या लगन में होगा। इस बार की होली देशहित के लिए होगी। इसके प्रभाव से पूरे साल मांगलिक उत्सव ज्यादा होंगे। यह होली लोगों के लिए जनकल्याणकारी फल देने वाली होगी। पं. भार्गव के अनुसार होलिका पूजन का मुहूर्त गुरुवार सुबह 10:30 से 11:39 तक रहेगा। जबकि होलिका दहन शाम 7:39 से रात 8:45 बजे तक रहेगा। इस बार रात में होलिका दहन का मुहूर्त नहीं है।

जिले में 5 हजार स्थानों पर होगा होलिका दहन

शहर में करीब 250 स्थानों पर होलिका दहन होगा। विराट हिन्दू उत्सव समिति के संस्थापक एवं प्रमुख श्री मंथन के मुताबिक एक अनुमान के मुताबिक शहर सहित जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के सभी 1260 गांवों में करीब 5 हजार स्थानों पर होलिका दहन होता है। होली पर हरे वृक्ष न काटने व जलाने का अनुरोध समिति ने लोगों से किया है। शहर में ख्यावदा चौराहा, बूढ़े बालाजी, श्रीराम कॉलोनी, बजरंगगढ़ रोड, गुलाबगंज, बांसखेड़ी, पुरानी नगरपालिका, शिवाजी नगर, कर्नलगंज, शनि मंदिर जगनपुर बस्ती सहित करीब एक दर्जन क्षेत्र संवेदनशील माने जाते हैं। सार्वजनिक होली पुरानी गल्ला मंडी में जलाई जाती है। पिछले कई सालों से लकड़ी की कमी के चलते अब कंडों की होली जलाने पर ध्यान दिया जा रहा है। गोवंश के गोबर से बने कंडे, मलरिया आदि होलिका दहन में उपयोग किए जाते हैं।

होली, धुलेंडी, रंगपंचमी पर सुरक्षा की मांग

एक मार्च को होली पूजन और दहन व 2 मार्च को धुलेंडी एवं 6 मार्च को रंग पंचमी पर कार्यक्रम विराट हिन्दू उत्सव समिति के तहत होंगे। हिउस प्रमुख कैलाश मंथन ने होली पर अंचल के करीब सौ संवेदनशील होली दहन स्थलों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जाना जरूरी है।