• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Guna
  • योग... जीवन में निरोगी रहना है तो योगमय जीवन जीना जरूरी : चंद्रमोहन
--Advertisement--

योग... जीवन में निरोगी रहना है तो योगमय जीवन जीना जरूरी : चंद्रमोहन

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 03:00 AM IST

Guna News - योग... जीवन में निरोगी रहना है तो योगमय जीवन जीना जरूरी : चंद्रमोहन झागर| बमोरी के ग्राम झागर में पतंजलि योग पीठ...

योग... जीवन में निरोगी रहना है तो योगमय जीवन जीना जरूरी : चंद्रमोहन
योग... जीवन में निरोगी रहना है तो योगमय जीवन जीना जरूरी : चंद्रमोहन

झागर| बमोरी के ग्राम झागर में पतंजलि योग पीठ हरिद्वार के तत्वावधान में योग प्रचारक प्रकल्प द्वारा पांच दिवसीय निशुल्क प्रात:कालीन योग शिविर में योग प्रचारक चंद्रमोहन द्वारा योगाभ्यास कराया जा रहा हैं। जीवन में निरोगी रहना है तो योगमय जीवन जीना अति आवश्यक है। योग प्रचारक ने शरीर में तीन प्रकार के दोष कफ, वात, पित को संतुलित रखने के लिए योग एवं संयमित दिनचर्या का पालन करने की समझाईश दी। जिसमें ग्राम के जितेंद्र, मनोज, विट्ठल कृष्ण, गोपाल एवं ग्राम के बालक - बालिकाओं ने बढ़चढ़ कर भाग ले रहे हैं। योग प्रचारक ने इस अवसर पर योग से होने वाले लाभों को बताया। पांच दिवसीय शिविर में रोगानुसार योग के साथ समाज में पनपती जा रही नशे की बुराइयों को दूर करने के लिए ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए नशा मुक्ति अभियान के तहत रैली निकाली और नशे की बुराई से दूर रहने की अपील की। उन्होंने योग साधकों को प्राणायाम, सूर्यनमस्कार, सूक्ष्म व्यायाम, दंडों का संपूर्ण अभ्यास कराया। योग साधकों जोड़ों का दर्द, कमर दर्द, मधुमेह, एलर्जी, गैस, कब्ज व अन्य रोगों के लिए योग अभ्यास कराकर प्रतिदिन योग करने का संकल्प दिलाया।

कार्यक्रम... वैष्णव बैरागी समाज सेवा संगठन ने किया हनुमान जन्मोत्सव सर्वदेव पूजन

कुंभराज| वैष्णव बैरागी समाज सेवा संगठन कुंभराज द्वारा हनुमान जन्म उत्सव सर्वदेव पूजन किया गया। इस अवसर पर सुंदरकांड का पाठ हुआ। जिसमें समाजजनों ने भाग लिया। ग्रामीण क्षेत्र से आए वैष्णवों का सम्मान बनवारी बैरागी ने किया। कार्यक्रम उपरांत प्रसादी वितरण और ध्वजारोहण किया गया। इस अवसर पर बनवारी बैरागी अध्यक्ष मनोज बैरागी, विष्णु, मुकेश, रामस्वरूप, सुरेश, अर्जुन, पवन सक्सेना, मोहन प्रसाद सहित अन्य मौजूद थे।

कार्यक्रम... अखाड़ेबाजों ने दिखाए हैरतअंगेज करतब, हनुमान जयंती पर कई स्थानों पर दूसरे दिन हुए भंडारे

मधुसूदनगढ़/धरनावदा| कस्बे में हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में बजरंग अखाड़ा द्वारा प्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी उत्साह के साथ शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें बड़ी संख्या में मौजूद अखाड़ा के सदस्यों द्वारा हैरतअंगेज करतब दिखाए गए यह चल समारोह भोपाल रोड स्थित बगीचा मंदिर से चौराहा होता हुआ गुना रोड से रेस्ट हाउस पहुंचा तत्पश्चात चौराहा होते हुए सुठालिया रोड गोपाल मंदिर पर समापन हुआ। वहीं मंदिरों में दूसरे दिन रविवार को कन्याभोज के साथ भंडारों का दौरा चलता रहा। हवन शांति के साथ हुआ। वहीं धरनावदा में हनुमान जयंती के अवसर पर मंदिरों में अखंड रामायण पाठ हुआ। समापन पर हवन शांति पाठ व कन्याभोज हुआ। गांव में ढोल-नगाड़ों की धुन पर चल समारोह निकाला गया।मंदिरों में पूजा अर्चना भी हुई। भंडारों में पहुंचकर श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

धर्म... विश्व गीता प्रतिष्ठानम ने पशु चिकित्सालय मंदिर में किया सामूहिक पाठ

गुना|विश्व गीता प्रतिष्ठानम की गुना शाखा द्वारा श्रीराम भक्त हनुमान जयंती पर गीता कपिध्वज हनुमत प्रकटोत्सव का पशु चिकित्सालय परिसर में हुआ। कार्यक्रम में साय 6 बजे सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ और राघौगढ़ महाविद्यालय के प्राचार्य डा. जवाहर द्विवेदी ने उद्बोधन दिया। उल्लेखनीय है कि विश्व गीता प्रतिष्ठानम उज्जयिनी की विभिन्न शाखाओं ने प्रतिवर्ष सात उत्सवों का आयोजन किया। नवसंवत्सर अभिनंदन समारोह के बाद यह द्वितीय उत्सव गीता रथ पर विराजमान हनुमान को समर्पित होता है। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रतिष्ठानम के सदस्य व श्रद्धालु मौजूद थे।

समाज, धर्म, क्लब, एसोसिएशन, डॉक्टर, वकील, इंजीनियर, नर्सेज, पुलिस, शिक्षक, चैम्बर ऑफ कॉमर्स

इस कॉलम के लिए  के सम्माननीय पाठक भी हमें खबर और फोटो भेज सकते हैं।

हमारा ई-मेल आईडी है m.dubey@dbcorp.in और वाट्सएप नंबर है 9926959199, 9893092468

X
योग... जीवन में निरोगी रहना है तो योगमय जीवन जीना जरूरी : चंद्रमोहन
Astrology

Recommended

Click to listen..